- टैक्स वसूली के लिए नहीं बढ़ाया गया सिस्टम

- केवल एक काउंटर पर टैक्स जमा होने से पब्लिक परेशान

- नगर निगम ने काउंटर बढ़ाए और न ही कर्मचारी

- एक व्यक्ति को टैक्स जमा करने में लग रहे डेढ़ से दो घंटे

ALLAHABAD: नगर निगम ने हाउस टैक्स जमा करने के लिए डिस्काउंट ऑफर क्या दिया हेड ऑफिस के साथ ही जोनल ऑफिसों में भी टैक्स जमा करने वालों की भारी भीड़ उमड़ रही है। मगर, बेहतर और एक्स्ट्रा व्यवस्था न किए जाने से पब्लिक को परेशानी भी हो रही है। परेशानी की स्थिति ये है कि एक व्यक्ति को टैक्स जमा करने में डेढ़ से दो घंटे लग जा रहे हैं। अब इसी से नगर निगम के सिस्टम स्लो सिस्टम और भीड़ का अंदाजा लगा लीजिए।

सभी जगह लगी रहीं लाइनें

नगर निगम की ओर से डिस्काउंट के साथ टैक्स जमा करने की लास्ट डेट 31 जुलाई डिक्लेयर किए जाने से 30 जुलाई को टैक्स जमा करने वालों की भारी भीड़ नगर निगम ऑफिस और सभी जोनल कार्यालयों में उमड़ पड़ी। हर जगह लोगों की लंबी लाइनें लगानी पड़ीं। स्थिति ये रही कि डेढ़-दो घंटे तक लाइन लगाने के बाद टैक्स जमा हुआ।

ये है रियलिटी चेक

नगर निगम के हेड ऑफिस और पांचों जोन में सिर्फ एक ही काउंटर बनाया गया है जहां पैसा जमा हो रहा है।

-महिलाओं और पुरुष के लिए अलग व्यवस्था नहीं।

-एक ही लाइन होने से हो रही है परेशानी।

-सीनियर सिटीजन के लिए भी नहीं अलग व्यवस्था।

तीन स्टेप में पूरी हो रही पेमेंट की प्रॉसेस-

1. पहले अपना एमाउंट के लिए पब्लिक को लगानी पड़ रही है लाइन।

2. फिर रिसीविंग प्राप्त करने के लिए लग रही है दूसरी लाइन।

3. रिसिप्ट मिलने के बाद बुलाया जा रहा है नाम। नाम आने पर ही जमा हो रहा है पेमेंट।

यहां भी जुगाड़ सिस्टम

नगर निगम में टैक्स जमा करने के लिए लगी लंबी लाइन के बीच जुगाड़ सिस्टम भी काम करता नजर आया। जहां सोर्स वालों का काम अंदर से हो रहा था। कर्मचारियों व अधिकारियों के सहयोग से पहुंच वाले लोग लाइन को तोड़कर अंदर पहुंच कर आसानी से टैक्स जमा कर निकल जा रहे थे।

पब्लिक की डिमांड पर बढ़ गई डेट

- अब 16 अगस्त तक 6 परसेंट डिस्काउंट के साथ जमा करें टैक्स

नगर निगम के पांचों जोन में डिस्काउंट के साथ हाउस टैक्स जमा करने के लिए नगर निगम ने 31 जुलाई लास्ट डेट डिसाइड किया था। 31 जुलाई के बाद टैक्स पर इंट्रेस्ट लगने लगता। जिसकी वजह से टैक्स जमा करने के लिए लोगों की लंबी लाइन लग रही है। भीड़ को देखते हुए पार्षद अहमद अली, राजू शुक्ला, शिवसेवक सिंह के साथ ही अन्य पार्षदों ने भी मेयर व नगर आयुक्त से डिस्काउंट के साथ टैक्स जमा करने की डेट बढ़ाने की मांग की। पार्षदों की मांग पर मेयर और नगर आयुक्त ने टैक्स जमा करने की डेट को बढ़ा दिया है। अब 16 अगस्त तक लोग छह परसेंट डिस्काउंट के साथ टैक्स जमा कर सकते हैं।

ऑनलाइन की सुविधा भी

एक तरफ जहां नगर निगम कैंपस और जोन कार्यालयों में टैक्स जमा कराने के लिए मारा-मारी की स्थिति है, लंबी लाइन लग रही है, घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं परेशान हुए बगैर आराम से घर बैठे बस कुछ मिनट में भी आप अपना हाउस टैक्स जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ ज्यादा नहीं, बस केवल ऑनलाइन सिस्टम को फॉलो करना होगा।

ऐसे जमा करें आनलाइन हाउस टैक्स

1. नगर निगम की वेबसाइट- www.ALLAHABADnagarnigam.in पर करें लॉग इन।

ख्। साइट पर लॉगइन करते ही सामने आ जाएगा नगर निगम का पेज

फ्। स्क्रीन पर दिख रहे पेज के लेफ्ट साइड में सिंगल विंडो में दिखेगा प्रॉपर्टी टैक्स का कॉलम। जहां अवलेबल है प्रॉपर्टी टैक्स आनलाइन, रेंटल वेल्यू लिस्ट, और प्रॉपर्टी डिटेल का कॉलम

ब्। हाउस टैक्स जमा करने और अपना एमाउंट जानने के लिए आप प्रॉपर्टी टैक्स ऑनलाइन पर क्लिक करें

भ्। इसके बाद सामने खुल जाएगा प्रॉपर्टी टैक्स का विंडो

म्। यहां पर अगर आपको अपना हाउस टैक्स जमा करना है तो आप न्यू यूजर पर क्लिक कर डिटेल रजिस्टर करें और फिर हाउस नंबर डालने के साथ डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड के थ्रू आसानी से अपना हाउस टैक्स जमा कर दें

8. अगर आपको केवल अपने हाउस टैक्स का एमाउंट जानना है तो इसके लिए रजिस्टर करने की जरूरत नहीं। आपको केवल विंडो पर दिख रहे वांट योर प्रॉपर्टी डिटेल? पर क्लिक करना होगा।

9. क्लिक करते ही सामने एक नया विंडो आ जाएगा। कम्प्यूटराइज्ड पीटीआईएन नंबर या फिर हाउस नंबर में से कोई एक नंबर इंटर करते ही आपके मकान का कितना हाउस टैक्स है इसका डिटेल सामने आ जाएगा।

पब्लिक स्पीक

कर्मचारियों व काउंटर तो बढ़ा देते

नगर निगम का ये सिस्टम ठीक नहीं है। टैक्स जमा करने के लिए लोगों की लाइन लगी है, वहीं यहां पर केवल सिंगल विंडो से काम चल है। न विंडो बढ़ाया गया और न ही एक्स्ट्रा कर्मचारी लगाए गए। जिसकी वजह से काफी परेशान होना पड़ा।

वीर प्रताप सिंह

सैनिक कॉलोनी

लास्ट डेट होने की वजह से मैं कोर्ट छोड़ कर सुबह करीब साढ़े दस बजे नगर निगम पहुंचा और टैक्स जमा करने में मुझे करीब दो घंटा लग गया। नगर निगम की ये व्यवस्था है। पब्लिक परेशान है।

सिद्धार्थ सिंह, एडवोकेट

अशोक नगर

एक ही काम के लिए तीन बार लाइन लगानी पड़ी। पहले अपना हाउस टैक्स जानने के लिए लाइन में लगना पड़ा। फिर रिसिविंग प्राप्त करने के लिए और फिर लास्ट में पेमेंट जमा करने के लिए। अगर एक ही जगह तीनों काम हो जाए तो फिर इतनी परेशानी ही न हो।

मुन्नी लाल यादव

उमरपुर नीवा यादव बस्ती

वर्जन-

नगर निगम और जोनल कार्यालय में टैक्स जमा करने के लिए पब्लिक की भारी भीड़ पहुंच रही है। जिसे देखते हुए डिस्काउंट पर टैक्स जमा करने की डेट क्म् अगस्त तक कर दी गई है। लेकिन डिस्काउंट आठ परसेंट नहीं बल्कि छह परसेंट ही मिलेगा। काउंटर कम होने और सिक्योरिटी की व्यवस्था न होने की शिकायत मिली है जिस पर कदम उठाया जा रहा है। नगर निगम के साथ ही जोनल कार्यालयों में सिक्योरिटी व्यवस्था बढ़ाई जा रही है। साथ ही एक्स्ट्रा काउंटर बढ़ाने के आदेश दे दिए गए हैं ताकि महिलाओं व सीनियर सिटीजंस को परेशानी न हो।

अभिलाषा गुप्ता

मेयर, नगर निगम इलाहाबाद