- नगर निगम के सामान्य सदन में 5 लाख 38 हजार भवन स्वामियों को मिली बड़ी राहत

- सिनेमाघरों के टैक्स में भी खास इजाफा नहीं, पिक्चर देखने के लिए जेब नहीं होगी ढीली

LUCKNOW: शहर के 5 लाख 38 हजार भवन स्वामियों के लिए गुरुवार का दिन दो बड़ी सौगातें लेकर आया है। पहली सौगात यह है कि अगले वित्तीय वर्ष से प्रस्तावित हाउस टैक्स की दर में होने वाली दोगुना वृद्धि फिलहाल रोक दी गई है, वहीं दूसरी सौगात यह है कि नए सिरे से कर निर्धारण के लिए हो रहा जीआईएस सर्वे को भी स्थगित कर दिया गया है। इससे साफ है कि उक्त दोनों कदमों से भवन स्वामियों की जेब ढीली नहीं होगी। इतना ही नहीं, एक सुखद पहलू यह भी है कि मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघरों की टैक्स दरों में भी कोई खासी वृद्धि नहीं हुई है, जिससे पिक्चर देखने के लिए भी अधिक खर्च नहीं करना पड़ेगा।

होनी थी दोगुना वृद्धि

नगर निगम प्रशासन की ओर से अधिक से अधिक राजस्व वसूली के लिए हाउसटैक्स की दर में लगभग दो गुना वृद्धि की योजना बनाई थी। बढ़ी हुई दरें अखबारों में प्रकाशित भी करा दी गई थी और निर्णय लिया गया था कि अगले वर्ष अप्रैल माह से नई दरों को लागू कर दिया जाएगा। गुरुवार को आयोजित सामान्य सदन में त्रिवेणी नगर वार्ड के पार्षद देव शर्मा मिश्रा ने इस मुद्दे को उठाया और दर वृद्धि न किए जाने की मांग की। जिस पर अध्यक्षा/मेयर संयुक्ता भाटिया ने व्यवस्था दी कि फिलहाल दर वृद्धि नहीं होगी। पहले उक्त दरों को लेकर परीक्षण कराया जाएगा, इसके बाद निर्णय लिया जाएगा।

जीआईएस सर्वे भी स्थगित

सामान्य सदन में जीआईएस सर्वे को लेकर लगभग सभी पार्षदों ने जमकर सवाल उठाए। कांग्रेस पार्षद ममता चौधरी, भाजपा पार्षद रूपाली गुप्ता, नेता सदन सपा सै। यावर हुसैन रेशू और नेता सदन भाजपा रामकृष्ण यादव इत्यादि ने जीआईएस सर्वे के दौरान जनता को हो रही समस्याओं को उठाया और तत्काल प्रभाव से इसे स्थगित करने की मांग की। इस दौरान सदन में जमकर हंगामा भी हुआ। बाद में सदन अध्यक्ष ने निर्णय लिया कि जीआईएस सर्वे को स्थगित किया जा रहा है और वर्ष 2001 और वर्ष 2010 में निगम की ओर से किए गए सर्वे का परीक्षण कराकर इस दिशा में अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

प्रति शो देना होगा 100 रु। टैक्स

सदन में मल्टीप्लेक्स कांप्लेक्स, एसी सिनेमा घर और साधारण सिनेमाघरों के टैक्स संबंधी प्रस्ताव भी लाया गया। बता दें कि 11 अगस्त 18 को सदन में दर वृद्धि की गई थी, जिसे एक नवंबर 18 से लागू कर दिया गया था। सदन में संशोधित टैक्स की दरों को लेकर प्रस्ताव लाया गया, जिसे सशर्त पास कर दिया गया। जिससे पिक्चर देखना अब महंगा नहीं रहेगा।

एक नवंबर 18 को लागू

मद दरें (प्रति शो)

मल्टीप्लेक्स कॉम्प्लैक्स 600

एसी सिनेमाघर 300

साधारण सिनेमाघर 100

वर्तमान दरें, जो लागू होंगी

मद दरें (प्रति शो)

मल्टीप्लेक्स कांप्लेक्स 100

एसी सिनेमाघर 50.00

दिवाली पर जारी होगा बांड

कांग्रेस पार्षद गिरीश मिश्रा की ओर से 200 करोड़ के सिटी बांड का बिंदु भी उठाया गया। जिस पर नगर आयुक्त डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी ने स्पष्ट किया कि क्रेडिट रेटिंग की तस्वीर साफ हो चुकी है, बैलेंसशीट से लेकर अन्य तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, प्रयास यही है कि दिवाली तक सिटी बांड जारी कर दिया जाए।