-केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने किया हरिद्वार का दौरा

-पतंजलि के जड़ी बूटी उद्यान का किया शिलान्यास

HARIDWAR (JNN) : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा। हर्षवर्धन ने पतंजलि पहुंच योगगुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण से मुलाकात की। इस मौके पर उन्होंने पतंजलि में बन रहे जड़ी-बूटी उद्यान का शिलान्यास भी किया। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने एम्स सहित देश के सभी बड़े चिकित्सा संस्थानों में भारतीय चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद एवं ध्यानयोग विभाग खोले जाने की बात कही। कहा, अब अस्पतालों में इलाज मानवतावादी चिकित्सा सेवा (होलिस्टिक ट्रीटमेंट) के आधार पर होगा। इसके लिए योगगुरु बाबा रामदेव व आचार्य बालकृष्ण एवं उन जैसे देश की अन्य विभूतियों का सहयोग लिया जायेगा।

योगगुरु ने यूपीए पर लगाया आरोप

इस मौके पर योगगुरु बाबा रामदेव ने यूपीए सरकार ने अपने शासन में एलोपैथिक के दौरान भारतीय चिकित्सा प्रणाली आयुर्वेद आदि पर कोई ध्यान नहीं दिए जाने का आरोप लगाया। कहा, मोदी सरकार इस पर गंभीरता से ध्यान दे रही है, जिससे देश और देश की जनता को अच्छी स्वास्थ्य सेवाओं का फायदा मिलेगा। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा। हर्षवर्धन ने हरिद्वार दौरे की शुरुआत करते हुए जिला, मेला व महिला अस्पताल का निरीक्षण कर वहां की स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया। साथ ही उनकी व्यवस्था में सुधार के लिए केंद्रीय सहायता का भरोसा दिलाया। यहां से डा। हर्षवर्धन बहदराबाद के रोहालकी स्थित राष्ट्रीय इंटर कॉलेज में आयोजित बाल स्वास्थ्य शिविर में भाग लेने पहुंचे।

बाबा रामदेव से की मुलाकात

इसके बाद पतंजलि योगपीठ पहुंचकर उन्होंने योगगुरु बाबा रामदेव व आचार्य बालकृष्ण से मुलाकात की। साथ ही उन्होंने बनाए जाने वाले जड़ी-बूटी उद्यान का शिलान्यास किया। इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहाकि भारतीय चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद एवं ध्यान योग को बढ़ावा देने को एम्स सहित देश के सभी बड़े अस्पतालों में इनके विभाग खोले जायेंगे। इसमें बाबा रामदेव एवं आचार्य बालकृष्ण एवं उनके जैसे देश के अन्य विशेषज्ञ लोगों का सहयोग लिया जायेगा। पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि अस्पतालों में अब मानवतावादी चिकित्सा सेवा के आधार पर इलाज की व्यवस्था होगी। वापसी में उन्होंने कनखल स्थित जगतगुरु आश्रम पहुंच जगतगुरु स्वामी राजराजेश्वराश्रम से भेंट कर आशीर्वाद ग्रहण किया। इस मौके पर भाजपा सांसद पूर्व मुख्यमंत्री, रमेश पोखरियाल निशंक, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष विधायक मदन कौशिक, भाजपा जिलाध्यक्ष कुलदीप गुप्ता, मेयर मनोज गर्ग सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी एवं स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे।

अ‌र्द्धकुंभ से पहले दुरुस्त होंगी अस्पतालों की व्यवस्था

HARIDWAR : धर्मनगरी की पहचान विश्व पटल है। कुंभ, अ‌र्द्धकुंभ समेत वर्ष भर धार्मिक आयोजन होते हैं। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुये जिले की स्वास्थ्य सेवाओं में गुणात्मक सुधार की जरूरत है। अ‌र्द्धकुंभ ख्0क्म् से पहले स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में जो कमियां हैं उसका विश्लेषण कर केंद्र की मदद से दूर कराने का प्रयास किया जाएगा। अस्पतालों के निरीक्षण के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षव‌र्द्धन पत्रकारों से मुखातिब हुये। उन्होंने कहा कि किसी की प्रदेश की खुशहाली के लिये वहां के नागरिकों का स्वस्थ्य रहना जरूरी है। निरीक्षण में मैन पावर की कमियों की बात सामने आई। लिहाजा आसन्न अ‌र्द्धकुंभ मेले से पहले अस्पतालों की कमियों पर मंथन कर गुणात्मक सुधार के प्रयास किये जाएंगे। ख्00ब् अ‌र्द्धकुंभ में बने मेला अस्पताल के अब तक नोटिफाइड न होने और केंद्रीय औषधी भंडार की सूची में मेला अस्पताल का नाम न होने के सवाल पर केंद्रीय मंत्री ने अनभिज्ञता जताई। एंटीबायोटिक और पेन किलर काम्बिनेशन से हो रहे दुष्परिणामों के बारे में पूछने पर मंत्री ने इस पर गहनता से विचार-विमर्श का आश्वासन दिया।