अवैध पार्किंग से सड़कें जाम, वसूली का खेल खुलेआम

अवैध पार्किंग के नाम पर लोगों से की जा रही है वसूली

Meerut। शहरभर में अवैध पार्किंग ने ट्रैफिक व्यवस्था को चौपट कर दिया है। इस अवैध पार्किंग की वजह से शहरवासियों को भीषण जाम का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं इन अवैध पार्किंग के नाम पर शहरवासियोंम से जमकर अवैध वसूली भी हो रही है। अवैध पार्किंग को हटाने में जहां नगर निगम कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहा वहीं पुलिस भी अवैध पार्किग पर कोई कार्रवाई नहीं करती है।

अवैध पार्किग, अवैध वसूली

गंगा प्लाजा के बाहर सड़क पर चौपहिया वाहनों की अवैध पार्किंग हो रही थी। एक युवक पर्ची गंगा प्लाजा व्यापार संघ की पर्ची जबरन लोगों को थमा कर पैसे वसूल रहा था। जिसकी वजह से सड़क पर जाम लगा हुआ था। गंगा प्लाजा पर पार्किंग में खड़े युवक से पार्किंग के बारे में बातचीत की तो उसने कहा कि व्यापार संघ के पदाधिकारियों ने मुझे पार्किंग के पैसे लेने के लिए कहा है, उनके कहने पर ही पर्ची देकर पैसे लिए जाते हैं। हमें इससे ज्यादा कोई जानकारी नहीं है।

सिटी सेंटर पर चल रही थी अवैध पार्किंग

सिटी सेंटर पर भी अवैध रूप से पार्किंग चलाई जा रही थी। एक युवक कार और दो पहिया वाहन खड़े करने के नाम पर पैसे वसूल रहा था। युवक से पार्किंग के बारे में पूछा गया तो उसने स्पष्ट तौर पर कह दिया कि हम लोगों के वाहनों की सुरक्षा के लिए पार्किंग में वाहन लगवाते हैं। यदि कोई पैसे देता है तो ठीक, नहीं देता तो भी हमें कोई दिक्कत नहीं है। यहां पर भी अवैध पार्किंग की वजह से बच्चा पार्क पर भीषण जाम की समस्या बनी रहती है।

हॉस्पिटल के बाहर भी अवैध पार्किंग

शहर के कई हॉस्पिटल के बाहर अवैध रूप से पार्किंग चल रही है। आनंद हॉस्पिटल हो या फिर न्यूटिमा हास्पिटल, दोनों के बाहर अवैध पार्किग गढ़ रोड पर ट्रैफिक को बुरू तरह प्रभावित करती है। यहां लोगों घंटों लंबे जाम में फंसना पड़ता है। यहां पर पार्किंग की पर्ची थमाने वाला हमें देखकर मौके से गायब हो गया।

अस्पताल के बाहर पार्किंग का ठेका

मूलचंद अस्पताल के बाहर नगर निगम ने पार्किंग का ठेका छोड़ रखा है। यहां पर नगर निगम की पार्किंग तो वैध है, लेकिन यहां बीच शहर में पार्किंग की वजह से सड़क पर भयंकर जाम लगता है।

बेगमपुल से मेडिकल एक घंटे में

शहरभर में अवैध पार्किंग से लगने वाले जाम की वजह से बेगमपुल से मेडिकल के 9 किमी तक सफर में हमें मोटरसाइकिल से करीब एक घंटे का समय लग गया। इससे आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर ये रास्ता कार से तय किया जाएगा तो इसमें कितना समय लगेगा।

यह है नगर निगम की वैध पार्किंग

कैलाशी हॉस्पिटल, कंकरखेड़ा

एपेक्स टावर, मंगलपांडेय नगर

शॉप्रिक्स मॉल, दिल्ली रोड

सनराइज टावर के सामने, मंगलपांडेय नगर

पश्चिम कचहरी पूर्वी भाग

टाउन हॉल

मूलचंद शर्बती देवी अस्पताल, बच्चा पार्क

सूरजकुंड पार्क

किडनी हॉस्पिटल

शहरभर में जाम का सबसे बड़ा कारण सड़कों पर बनी अवैध पार्किंग हैं। इनके खिलाफ अभियान चलाकर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

संजीव वाजपेयी, एसपी ट्रैफिक

क्या बोले लोग

अवैध पार्किंग की वजह से शहरभर में जाम लगता है, जिसकी वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अवैध पार्किंग को जल्द से जल्द हटाया जाना चाहिए।

अनिल, सदर

अवैध पार्किंग के खिलाफ पुलिस को कार्रवाई करनी चाहिए। शहर में जाम की असल समस्या ही अवैध पार्किंग है।

अनुज ठाकुर, साकेत

अवैध पार्किंग की वजह से शहर में जाम लगता है और हमारा समय खराब होता है। इसके खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जानी चाहिए।

राजवीर सिंह, सर्वोदय कालोनी