- परिजनों ने ससुरालवालों पर लगाया दहेज हत्या का आरोप

- पति दीपक ने कीटनाशक पीकर किया आत्महत्या का प्रयास

- दहेज में मोटरसाइकिल और एक लाख मांगने का आरोप

- दीपक को छोड़ परिवार के सभी मेंबर्स पर केस दर्ज

Meerut : रोहटा रोड के जवाहर नगर में एक महिला की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। उसका शव फंदे के सहारे पंखे से लटका मिला। पत्‍‌नी की मौत का पति को ऐसा सदमा लगा कि कुछ समय बाद उसने भी कीटनाशक पीकर जान देने का प्रयास किया। एक साथ दो घटनाएं होने से घर में कोहराम मच गया। सभी के हाथ पांव फूल गए। महिला के परिजनों ने ससुराल वालों पर दहेज हत्या का आरोप लगाया। महिला के परिजनों ने पति को छोड़ परिवार के बाकी सभी सदस्यों पर केस दर्ज कराया है।

सुबह सात बजे वारदात

कंकरखेड़ा थाना क्षेत्र के गांव खंडौली निवासी 20 वर्षीय सोनम पुत्री विशनलाल की शादी छह महीने पहले टीपीनगर थानाक्षेत्र के दीपक पुत्र रतनलाल निवासी रोहटा रोड जवाहर नगर के साथ हुई थी। दीपक एक प्राइवेट कंपनी में काम करता है। शुक्रवार सुबह 7 बजे सोनम का शव उसके कमरे में पंखे से दुपट्टे के फंदे के सहारे लटका मिला। घर में किसी बात को लेकर हुए विवाद के बाद सोनम काफी गुस्सा हो गई थी। उसने अपने कमरे का दरवाजा अंदर से बंद कर लिया। सोनम का पति दीपक और उसके घरवाले दरवाजा खोलने का प्रयास करने लगे, लेकिन उसने नहीं खोला। किसी तरह से दरवाजा तोड़कर अंदर पहुंचे तो वह फंदे पर झूल रही थी।

आत्महत्या का प्रयास

घरवालों ने उसको फंदे से उतारा। इसकी सूचना तुरंत सोनम के परिजनों को दी। सोनम के पिता विशनलाल समेत परिजन पहुंचे। वे हंगामा करने लगे। इतने में उन्होंने पुलिस को भी सूचना दे दी। सोनम की मौत से घर में मातम छा गया। सभी रो रहे थे। इतने में दीपक रोते-रोते उठा और घर में पड़ी कीटनाशक पी ली। इस घटना के बाद से घर में कोहराम मच गया। किसी को इसकी भनक तक नहीं लगी। दीपक की तबियत खराब हो गई। उसे कंकरखेड़ा स्थित कैलाशी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जहां वह बेहोशी की हालत में है, लेकिन खतरे से बाहर बताया जा रहा है।

दहेज के लिए ताना मारते थे

सोनम के परिजनों की मानें तो दीपक अपनी पत्‍‌नी से बहुत प्यार करता था, लेकिन उसके परिवारवाले सोनम को अक्सर कम दहेज लाने के लिए ताना मारते थे। सोनम ने कई बार फोन पर सूचना दी थी। परिजनों ने बताया कि सोनम काफी रोती थी। वह दीपक से कहती थी, लेकिन वह कुछ नहीं कह पाता था। सोनम के पिता विशनलाल ने दीपक के पिता रतनलाल, जुगल किशोर, पिंटू, राजू, मौसम, करतारी, राजू, राजू का साला, टिंकू और राजू की पत्‍‌नी के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराया।

----------

अभी तक करते रहे डिमांड

शादी के छह महीने बाद भी दीपक के घरवाले दहेज की डिमांड करते थे। सोनम के पिता विशनलाल ने बताया कि ससुराल वालों ने कई बार धमकी दी कि उनकी डिमांड पूरी कर दें नहीं तो सोनम के साथ कुछ भी हो सकता है। आखिरकार धमकी सच साबित हो गई। सोनम के परिजन चीख-चीख कर कह रहे थे कि उसे दीपक के घरवालों ने जबरन फांसी पर लटका कर मार दिया। उन्होंने बताया कि एक हफ्ता पहले ही एक मोटरसाइकिल और एक लाख रुपए की डिमांड की थी। हम असमर्थ थे, इसलिए उसे मार दिया गया।

सोनम के घरवालों ने दीपक को छोड़ बाकी सभी सदस्यों पर दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कराया है। सोनम के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। जबकि दीपक के होश में आने का इंतजार है।

- प्रशांत कपिल, एसओ, टीपीनगर