- लेखक चेतन भगत ने आई नेक्स्ट से शेयर किये अपने जीवन के अनुभव

mayank.srivastava@inext.co.in

LUCKNOW: वो कहते हैं यूथ को वर्सटाइल होना चाहिए। रिस्क लेकर चलो, हर वो काम करो जो तुम्हारा दिल करे। यही बेबाकी उनकी नॉवेल में भी नजर आती है। राइटर चेतन भगत अलग-अलग टास्क करने में यकीन रखते हैं, यही वजह है कि बैंकर की नौकरी करते-करते वो लेखक बने और एक रियेलटी शो में आज बतौर जज नजर आ रहे हैं। हाल में चेतन भगत लखनऊ में शिरकत करने आए थे।

मगर लेखन नहीं बंद किया

ये मेरे लिए काफी अलग अनुभव रहा। मेरे कम्फर्ट जोन के बाहर था। मेरे लेख छपते हैं पर जरूरी नहीं की हर कोई पढ़ता हो, मगर इस शो के जरिये मैं लोगों के बीच पहुंचना चाहता था। मैंने हमेशा से ही अलग-अलग टास्क करने में यकीन किया है। यही वजह है कि बैंकर के बाद मैं लेखक बना और लेखक के बाद रियालटी शो का जज और यही बात मैं बच्चो को भी समझाता हूं कि अलग-अलग काम करें, रिस्क लें। आज के दौर में वर्सटाइल होना बहुत जरूरी है पर इसका मतलब ये नहीं है कि मैंने लेखन बंद कर दिया है।

सोशल मीडिया पर भड़ास निकाले हैं

मेरे जितने भी हॉरिबल ट्वीट होते हैं, उस पर मैं रियेक्ट करता हूं। मगर मैं इतना सीरियसली नहीं लेता हूं। आज का जो यूथ है, उसके अंदर बहुत गुस्सा भरा है। अब वो गुस्सा कहीं न कहीं तो निकलेगा ही तो वो सोशल मीडिया पर निकल के आता है। नेताओं से वो बहुत नाराज हैं तो उनके बारे में कुछ न कुछ लिख कर पोस्ट कर देते हैं। एक्टर-एक्ट्रेस के बारे में उल्टा-सीधा पोस्ट करते रहते हैं। मुझे भी नहीं छोड़ते तो ये उनके अंदर की कुंठा है और इसका कोई पॉजिटिव रिजल्ट नहीं मिल सकता।

मैं वो करता हूं जो मेरा दिल कहता है

मेरी वाइफ तमिलियन हैं। 12 साल तक भरतनाट्यम सीखा है उन्होंने तो वो इतना शॉक्ड हो गयी ये सुन कर कि मैं डांस शो का जज बन रहा हूं। लेकिन आखिर में मेरे फैसले के साथ वो भी सहमत हो गयी और सच कहूं तो मजा आ रहा। मैं 41 साल का हो गया इसलिए एक्टिंग की नहीं सोच सकता और मुझे इंट्रेस्ट भी नहीं है। लोग कहते हैं सलमान, शाहरुख और आमिर सब 40 प्लस हैं और एक्टिंग कर रहे हैं मगर उन्होंने शुरुआत किया था 20 की उम्र में। मैं सिर्फ वो करता हूं जो मेरा दिल कहता है।

अब फिर स्क्रिप्ट लिखूंगा

अभी लास्ट ईयर हाफ गर्ल फ्रेंड पूरी हुई है तो थोड़ा ब्रेक लिया है और कुछ डिफरेंट करना चाह रहा हूं। कहानियां नए-नए अनुभव से पैदा होती हैं। मैं जितना अजीबो-गरीब काम करूंगा, उतनी ही अजीबो-गरीब कहानियां लिखूंगा। यही सोच कर रियेलटी शो में जाने का फैसला किया। अब इसके बाद फिर स्क्रिप्ट लिखूंगा।