परिवहन विभाग ने सिटी में चलाया स्कूल वाहनों के खिलाफ अभियान

कई प्रमुख चौराहों पर वाहनों की हुई चेकिंग, हुई कार्रवाई

ALLAHABAD: प्राइवेट स्कूल वाहनों की मनमानी के खिलाफ आईनेक्स्ट की ओर से चलाए जा रहे कैंपेन का असर दिखाई देने लगा है। मानकों की अनदेखी कर मासूमों के जीवन को संकट में डाल रहे वाहन चालकों के खिलाफ संभागीय परिवहन विभाग ने सोमवार को अभियान चलाया। इस दौरान आरटीओ विभाग की टीम ने कई वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की। एआरटीओ एके सिंह के नेतृत्व में चलाए गए अभियान के दौरान टीम ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी चौराहे के पास कई स्कूल बस और आटो की चेकिंग की। मानकों की अनदेखी करते मिले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई और उन्हें सीज किया गया।

आठ वाहनों को किया सीज

प्राइवेट स्कूल वाहनों के खिलाफ सोमवार से शुरू हुए अभियान के दौरान परिवहन विभाग की टीम ने महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर तेलियरगंज, ट्रैफिक चौराहा और यूनिवर्सिटी चौराहे के पास से आठ वाहनों को सीज किया। इसमें तीन प्राइवेट स्कूल बसों के साथ ही मैजिक, आटो व वैन शामिल रहे। इस बारे में एआरटीओ एके सिंह ने बताया कि सीज किए गए वाहनों में ज्यादातर वाहनों में मानकों की अनदेखी पायी गई। कई वाहनों में अग्निशमन यत्र, पूर्ण पेपर, मानक के अनुरूप खिड़कियों पर रेलिंग नहीं लगी थी। सीज किए गए वाहनों को झूंसी थाने भेज दिया गया। एआरटीओ ने बताया कि विभाग की ओर से शुरू हुए अभियान को अभी दो दिन और चलाया जाएगा। जिससे छोटे व बड़े स्कूल वाहनों व बसों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

नाबालिग चालकों पर नकेल

एसटी ट्रैफिक निहारिका शर्मा के निर्देश पर शहर में नाबालिग चालकों पर नकेल का अभियान शुरू किया गया। यह अभियान जीटी जवाहर व हाट स्टप चौराहा पर चलाया गया। शाम सात बजे शुरू हुए अभियान में चौराहे को चारों ओर से ट्रैफिक पुलिस ने घेर लिया। इसके बाद शुरू हुए चेकिंग अभियान में लड़कों ने रौब जमाने का प्रयास किया, लेकिन उनकी एक नहीं चली और पुलिस ने वाहन का चालान काट दिया। एसपी ट्रैफिक निहारिका शर्मा ने बताया कि नाबालिग वाहन चालकों के खिलाफ अभियान की शुरूआत हो चुकी है। उन्होंने पैरेंटस से अनुरोध की कि वे बच्चों को वाहन चलाने से रोकें।