-नेशनल, इंटरनेशल एक्सपर्ट, साइंटिस्ट तीन सप्ताह तक इलाहाबाद में रहकर करेंगे एनॉलिसिस

-बनाकर देंगे रिपोर्ट ग्रास रूट लेवल के चैलेंजेज हैं क्या-क्या

-सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर होगा फोकस

ALLAHABAD: इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा तो हो चुकी है। लेकिन, इसके लिए बेसिक रिक्वॉयरमेंट्स क्या हैं? कैसे इसे डेवलप किया जाएगा? इसका खाका अभी तक तैयार नहीं हो सका है। इस दिनों में अब सीरियस एफर्ट शुरू हो गया है। ग्रास रूट लेवल पर डेवलपमेंट का स्ट्रक्चर तैयार करने के लिए सितंबर में करीब ख्00 नेशनल व इंटरनेशनल एक्सपर्ट, इंजीनियर्स और साइंटिस्ट के साथ मल्टीनेशनल कंपनी आईबीएम के मेम्बर्स साथ बैठेंगे। ये ग्रास रूट लेवल से हॉयर लेवल तक के वर्क का एनॉलिसिस करेंगे और निष्कर्ष बताएंगे कि कैसे और क्या किया जा सकता है। इसके बाद स्मार्ट सिटी को डेवलप करने का रोड मैप तैयार होगा। बुधवार को इलाहाबाद पहुंची आईबीएम की टीम ने नगर निगम के ऑफिसर्स के साथ मीटिंग कर पूरा प्लान सामने रखा।

स्मार्टर सिटी चैलेंज पर वर्क

अमेरिका बेस्ड मल्टी नेशनल टेक्नोलॉजी एंड कंसल्टिंग कंपनी आईबीएम व‌र्ल्ड के अलग-अलग स्टेट के स्मार्ट सिटीज को डेवलप करने और सिटी को स्मार्ट बनाने में आने वाले चैलेंज का सॉल्यूशन ढूंढने पर वर्क कर रही है। ख्0क्0 से ख्0क्ब् तक आईबीएम व‌र्ल्ड के क्00 स्मार्ट सिटीज में एक्सपर्ट, इंजीनियर्स और साइंटिस्ट की टीम विजिट करा चुकी है। एनालिसिस के आधार पर बेस्ट सॉल्यूशन दे चुकी है। आईबीएम ने करीब 700 एक्सपर्ट की टीम तैयार की है जो ख्0क्ब् के बाद घोषित की गई क्म् और स्मार्ट सिटी का डेवलपमेंट प्लान तैयार करेगी। इसमें न्यूयार्क, चाइना, आस्ट्रेलिया के साथ ही इंडिया की तीन स्मार्ट सिटी इलाहाबाद, सूरत और विशाखापट्टनम शामिल हैं। यह टीम इनीशियल चैलेंजेज को आईडेंटीफाई करने के साथ उसका साल्यूशन खोजने पर वर्क कर रही है।

क्रिसिल ने तैयार की है सीडीपी

आईबीएम की कंट्री मैनेजर कारपोरेट सिटीजनशिप ममता शर्मा के साथ, डीजीएम स्मार्ट सिटीज हिमांशु शेखर, निरंजन पांडेय ओर डीजीएम आईबीएम अशोक कुमार मिश्रा बुधवार की देर रात इलाहाबाद पहुंचे। गुरुवार को दिन में आईबीएम की टीम नगर निगम पहुंची। नगर आयुक्त देवेंद्र पांडेय से मुलाकात करने के साथ ही टीम ने नगर निगम के ऑफिसर्स के सामने स्मार्टर सिटी चैलेंजेज पर डिस्कशन किया। नगर आयुक्त ने बताया कि उन्होंने क्रिसिल से सीडीपी तैयार कराया है। शहर की जरूरतें क्या-क्या हैं? इसकी विस्तृत रिपोर्ट क्रिसिल ने तैयार की है।

बाक्स

क्ब् सितंबर से शुरू होगी एॅनालिसिस

आईबीएम की टीम ने इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने में आने वाले चैलेंज को आईडेंटीफाई करने के साथ साल्यूशन पर वर्क करने और प्लान बनाने के लिए क्ब् सितंबर से मंथन और ग्राउंड वर्क शुरू होगा। इस दिन एक्सपर्ट, बिजनेसमैन और साइंटिस्ट्स की टीम आएगी। टीम मेयर के साथ ही जनप्रतिनिधियों और डिपार्टमेंटल हेड्स के साथ बात करके प्राब्लम्स को समझने की कोशिश करेगी। इसके आधार पर एक डाटाबेस तैयार किया जाएगा। इसके बाद टीम सिटी के अति खराब स्कूलों में व बस्तियों जाकर वहां रहने वालों से इंटरैक्ट होगी। आईबीएम का फोकस इलाहाबाद में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, विशाखापट्टनम में डिजास्टर मैनेजमेंट और सूरत में इंटीग्रेटेड प्लान पर है।

ख्0क्भ्-क्म् में इन नए शहरों के साथ इलाहाबाद भी आया आईबीएम की लिस्ट में

एम्स्टर्डम, एथेंस, डरवर

मिसिगन का डेट्रॉयट

चाइना का हुईझू सिटी

आस्ट्रेलिया का मेलबर्न सिटी

मेम्फिस सिटी

न्यूयार्क का रॉचेस्टर

पेरू की सैन इसीदरो सिटी

चिली की सेंटियागो सिटी

घाना की सेकंडी-टकोराडी सिटी

इंडिया के गुजरात की सूरत सिटी

ताईवान का ताइचुंग

चाइना का झुआउ सिटी

इंडिया का विशाखापट्टन

एनॉलिसिस का फायदा

आईबीएम की इस एनॉलिसिस एक्सरसाइज का फायदा यह होगा कि इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने के चैलेंजेज का बेस मिल जाएगा। डाटा एनालिसिस के आधार पर तैयार होने वाला मास्टर प्लान आलमोस्ट फाइनल प्लान होगा। इसके आधार पर व‌र्ल्ड बैंक के साथ ही अन्य योजनाओं से प्लान के लिए फाइनेस की व्यवस्था की जा सकेगी।