कानपुर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 का समापन 14 जुलाई को हो गया। खिताबी मुकाबला इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड के बीच लाॅर्ड्स में खेला गया जिसमें मेजबान इंग्लैंड ने सुपर ओवर में जीत दर्ज की। बता दें इंग्लिश टीम का यह पहला विश्वकप खिताब है, इससे पहले क्रिकेट के जन्मदाता तीन बार वर्ल्डकप फाइनल में पहुंचे थे मगर हर बार निराशा हाथ लगी थी। मगर इस बार इयोन मोर्गन की कप्तानी में इंग्लैंड ने 44 साल से चला आ रहा वर्ल्डकप का सूखा खत्म किया और टीम को अपने होम ग्राउंड पर विश्व चैंपियन बनाया।

इस बार करोड़ों की हुई बारिश
इंग्लैंड के वर्ल्डकप जीतने पर टीम पर पैसों की जमकर बारिश हुई। इंग्लैंड को फाइनल जीतने पर 28 करोड़ रुपये इनामी राशि मिली। यही नहीं राउंड राॅबिन स्टेज में छह मैच जीतने पर अंग्रेजों को 1.68 करोड़ रुपये अलग से मिले। वहीं रनर अप न्यूजीलैंड को 14 करोड़ रुपये दिए गए। वहीं लीग स्टेज में मैच जीतने पर कीवियों को 1.54 करोड़ रुपये भी मिले। लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर हुए इस फाइनल की विजेता टीम इंग्लैंड को चमचमाती ट्रॉफी के साथ 4 मिलियन डॉलर (करीब 28 करोड़ रुपये) का चेक प्रदान किया गया। इसके अलावा सेमीफाइनल में हारने वाली दो टीमों को 5.5-5.5 करोड़ रुपये दिए गए। क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार विजेता को इतनी बड़ी रकम इनाम में दी गई है।


पहले वर्ल्डकप की इनामी राशि
क्रिकेट विश्वकप इतिहास में इस बार भले ही टीमों पर करोंड़ों की बारिश की गई। मगर एक वक्त ऐसा था जब टीमें वर्ल्ड चैंपियन बनने पर मामूली रकम पाती थीं। 1975 में खेले गए पहले वर्ल्डकप में वेस्टइंडीज चैंपियन बनी थी। तब विंडीज को फाइनल जीतने पर करीब 3.60 लाख रुपये दिए गए थे। वहीं रनर अप ऑस्ट्रेलिया को 1.5 लाख रुपये मिले थे। इसके अलावा सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को 90-90 हजार रुपये मिले। इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को एक भी रुपये नहीं मिले क्योंकि भारतीय टीम नाॅकआउट से पहले ही बाहर हो गई थी।

ICC World Cup 2019 : अंपायरों से हुई गलती, क्रिकेट के नियम के मुताबिक न्यूजीलैंड को बनना चाहिए था चैंपियन

ICC World Cup 2019 : लाॅर्ड्स में विश्व चैंपियन बनने वाली चौथी टीम बनी इंग्लैंड

ऐसे खेला गया था पहला विश्वकप
क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत 1975 में हुई थी, इसे 'प्रुडेंशियल कप' का नाम दिया गया था। सीमित ओवरों का यह पहला सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट था। इसमें आठ टीमों (ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और ईस्ट अफ्रीका) ने हिस्सा लिया। इस वर्ल्ड कप का आयोजन इंग्लैंड ने किया था। टूर्नामेंट के सारे मैच इंग्लैंड के मैदानों में आयोजित किए गए। फाइनल मुकाबला लार्ड्स में खेला गया। जिस वक्त पहला वर्ल्ड कप खेला गया। तब वनडे क्रिकेट 60-60 ओवर का हुआ करता था। ऐसे में विश्व कप में भी सभी टीमों के बीच 60-60 ओवर के मैच खेले गए।

 

Cricket News inextlive from Cricket News Desk