मुंबई (रायटर्स)। आईसीसी का कहना है, लॉकडाउन के बाद टेस्ट क्रिकेट जब फिर से शुरु होगा तो गेंदबाजों कां इंजरी से बचने के लिए दो से तीन महीने की तैयारी की आवश्यकता होगी। COVID-19 महामारी के कारण क्रिकेट को अन्य वैश्विक खेलों की तरह मार्च से निलंबित कर दिया गया है, लेकिन कुछ देश खेल की वापसी के लिए दिशानिर्देशों जारी कर चुके हैं क्योंकि कई देशों की सरकारों ने लॉकडाउन प्रतिबंधों को कम करना शुरू कर दिया है।

कई देश क्रिकेट शुरु करने की तैयारी में

जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के साथ क्रिकेट के अपने विलंबित समर को शुरू करने की उम्मीद के साथ इंग्लैंड के खिलाड़ी इस सप्ताह ट्रेनिंग पर लौट आए। वहीं पाकिस्तान को अगस्त में तीन टेस्ट खेलने के लिए इंग्लैंड का दौरा करना है, जिसके बाद इतने ही मैचों की ट्वेंटी 20 सीरीज होगा। ये मैच बंद दरवाजे के पीछे होंगे, यानी कि फैंस को स्टेडियम में आने को नहीं मिलेगा। सभी अपने घर पर बैठकर टीवी पर यह मुकाबला देख सकते हैं।

गेंदबाजों के लिए नई गाइडलाइन

आईसीसी ने शुक्रवार को देर रात जारी अपने बैक-टू-क्रिकेट गाइडलाइन में कहा, "चूंकि गेंदबाज लंबी अविध बाद मैदान में लौटेंगे, ऐसे में उनके इंजरी होने का खतरा ज्यादा है।' आईसीसी ने टीमों को सलाह दी कि वे स्क्वाड को बड़ा रखें और गेंदबाजों के वर्कलोड पर सावधानी बरतें। आईसीसी के मुताबिक, टेस्ट क्रिकेट में न्यूनतम चार से 12 सप्ताह की तैयारी करनी होगी, जिसमें अंतिम चार-पांच सप्ताह तक मैच की तीव्रता वाली गेंदबाजी शामिल होगी। 50 ओवर और ट्वेंटी 20 अंतरराष्ट्रीय में लौटने वाले गेंदबाजों के लिए छह सप्ताह की तैयारी के समय की सिफारिश की गई थी।

गेंद पर लार लगाना भी बैन

आईसीसी ने अपने सदस्य बोर्डों को सलाह दी कि वे प्रशिक्षण और प्रतियोगिता में सुरक्षित वापसी की योजना बनाने में मदद करने के लिए चिकित्सा सलाहकार या जैव-सुरक्षा अधिकारी की नियुक्ति पर विचार करें। इस गाइडलाइन में आईसीसी ने गेंद पर लार लगाना भी बैन कर दिया है। बता दें गेंदबाज रिवर्स स्विंग के चलते गेंद का एक हिस्सा थूक लगाकर चमकाते हैं, मगर कोरोना संकट के बाद गेंदबाजों को इसकी अनुमति नहीं मिलेगी। इसी के साथ क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ने खिलाड़ियों और अंपायरों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

inext-banner
inext-banner