कानपुर। ICC ODI Rankings इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को ताजा वनडे रैंकिंग जारी की है। इसके अनुसार भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अब नंबर 1 वनडे गेंदबाज नहीं रहे। बुमराह से नंबर वन का ताज कीवी गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने छीना। हालांकि बोल्ट भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं थे मगर बुमराह के खराब प्रदर्शन का फायदा बोल्ट को मिला और वह नंबर वन पर पहुंच गए। रैंकिंग के मुताबिक, बोल्ट 727 अंकों के साथ टाॅप पर हैं जबकि याॅर्कर किंग बुमराह 719 अंकों के साथ एक पायदान नीचे खिसककर दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

पहली बार सीरीज में नहीं मिला एक भी विकेट

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में बुमराह को एक भी विकेट नहीं मिला। इस सीरीज में जसप्रीत ने पूरे 30 ओवर गेंदबाजी की जिसमें उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला, हालांकि वह इकोनाॅमिकल रहे। मगर किसी कीवी बल्लेबाज को आउट नहीं कर पाए। इसी के साथ यह पहला मौका है जब किसी द्विपक्षीय सीरीज में बुमराह को एक भी विकेट न मिला हो।

बल्लेबाजी में विराट अभी भी टाॅप पर

बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग पर नजर डालें तो विराट कोहली अभी भी नंबर 1 बने हुए हैं। हालांकि विराट के लिए भी न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खास नहीं रही। तीन मैचों में कोहली ने सिर्फ 75 रन बनाए। इसके बावजूद वह रैंकिंग में बाकी बल्लेबाजों से इतने आगे हैं कि खराब परफाॅर्मेंस के बावजूद कोई उन्हें नीचे नहीं खिसका पाया। ताजा रैंकिंग के मुताबिक, विराट इस समय 869 अंकों के साथ टाॅप पर हैं। वहीं दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा है जिनके 855 अंक है। बता दें रोहित चोट के चलते भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज से बाहर रहे थे। रोहित अगर यह सीरीज खेलते और एक-दो अच्छी पारी खेल जाते तो विराट का ताज मुश्किल में पड़ जाता।

टेलर और डि काॅक का पहुंचा फायदा

आईसीसी की बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग के अनुसार, सबसे ज्यादा फायदा कीवी बल्लेबाज राॅस टेलर और अफ्रीकी बैट्समैन क्विंटन डी काॅक को हुआ है। डी काॅक दो पायदान आगे आ गए और सातवें नंबर पर स्थित हैं। वहीं टेलर पांचवें से चौथे नंबर पर आ गए। बता दें भारत के खिलाफ 3-0 से वनडे सीरीज जीत में राॅस टेलर का अहम योगदान रहा था।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk