दुबई (पीटीआई)। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने शुक्रवार को कोरोना संकट देखते हुए एक नई गाइडलाइन जारी की है। नए नियमों के मुताबिक, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति, 14-दिवसीय प्री-मैच आइसोलेशन ट्रेनिंग कैंप और अंपायरों द्वारा दस्ताने का उपयोग करने की सिफारिश की गई है। दिशानिर्देशों के बीच, ICC ने मुख्य चिकित्सा या जैव-सुरक्षा अधिकारी की नियुक्ति की सिफारिश की है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी संबंधित सरकारी दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है कि नहीं।

मैच से 14 दिन पहले कोविड 19 टेस्ट

खेल के शीर्ष निकाय ने एक प्री-मैच आइसोलेशन प्रशिक्षण शिविर होने की सिफारिश की जिसमें यात्रा से कम से कम 14 दिन पहले खिलाड़ियों के तापमान की जांच और COVID-19 परीक्षण शामिल होगा। आईसीसी ने अभ्यास और मैच की स्थिति के दौरान एक पर्याप्त परीक्षण योजना तैयार करने के लिए भी कहा है। यह कहा गया है कि खिलाड़ियों को ओवर के बीच अंपायरों को कैप, तौलिया, जंपर्स आदि नहीं सौंपने होंगे, जबकि यह भी कहना है कि ऑन-फील्ड अधिकारियों को गेंद को संभालने के दौरान दस्ताने का उपयोग करना जरूरी है।

क्रिकेट गतिविधियों पर काम करें

आईसीसी ने अपनी विज्ञप्ति में कहा कि यह केवल व्यावहारिक सुझावों के साथ एक ढांचा प्रदान करना चाहता है कि कैसे सदस्य राष्ट्र एक बार महामारी के दौर से गुजरने के बाद क्रिकेट को फिर से शुरू कर सकते हैं। अपनी नीतियों को तैयार करने के लिए इन दिशानिर्देशों का उपयोग करते हुए, ICC ने अपने सहयोगियों को सलाह दी कि वे अपनी संबंधित सरकारों के साथ मिलकर क्रिकेट गतिविधियों में अपना काम करें। ICC ने संबंधित बोर्ड को क्रिकेटरों के लिए एक सुरक्षित कार्यस्थल प्रदान करने का आह्वान किया, जो प्रशिक्षण और मैच स्थलों के जोखिम मूल्यांकन को बढ़ाता है।

प्लेयर्स के बीच हर समय 1.5 मी की दूरी

आईसीसी ने खिलाड़ियों के बीच हर समय 1.5 मीटर की दूरी (या संबंधित सरकारों द्वारा निर्देशित) बनाए रखने की सिफारिश की, और व्यक्तिगत उपकरणों को हर समय सैनेटाइजेशन के लिए कहा। इसके अलावा गेंदबाजों द्वारा गेंद पर लार लगाने की भी मनाही है। जिसको लेकर काफी समय से चर्चा हो रही। दरअसल क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था का मानना है कि गेंद पर लार लगाने से संक्रमण का खतरा अधिक है। ऐसे में इस पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

मैच के दौरान इन नियमों का करना होगा पालन -

- गेंद के संपर्क में आने पर नियमित रूप से हाथ साफ करना

- गेंद से संपर्क बनाने के बाद आँखें, नाक और मुँह न छुएँ

- लार का उपयोग गेंद पर नहीं किया जाना चाहिए

- गेंद को संभालते समय अंपायर दस्ताने पहनने पर विचार करें।

- सामाजिक गड़बड़ी (जैसे फील्ड पोजिशनिंग) को बनाए रखने के लिए नियम में संशोधन पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए।

- ऑन-फील्ड प्रोटोकॉल - उदाहरण के लिए, कोई खिलाड़ी चश्मा, तौलिया और कैप वगैरह अंपायर को नहीं देगा। प्रत्येक खिलाड़ी को अपनी वस्तुओं के लिए जिम्मेदार होना चाहिए।

- ऑफ-फील्ड प्रोटोकॉल - उदाहरण के लिए, मैच से पहले और बाद में सांप्रदायिक सुविधाओं का न्यूनतम उपयोग, सामाजिक दूरी को

हर समय बनाए रखना।

- जहां संभव हो, सभी उपकरणों को आपस में साझा न करें यदि यह आवश्यक है तो उपकरण उचित रूप से साफ किया जाता है।

- यदि दर्शकों को अनुमति दी जाती है, तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन रखा जाना चाहिए।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

inext-banner
inext-banner