कानपुर। ICC Women's T20 World Cup ऑस्ट्रेलिया में आयोजित वुमेंस टी-20 विश्वकप 2020 का आगाज हो गया है। शुक्रवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत हो गई। ऑस्ट्रेलिया के अलावा, भारत के ग्रुप में बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और श्रीलंका की टीमें शामिल हैं। प्रत्येक समूह की शीर्ष 2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। महिला टी 20 विश्व कप का फाइनल 8 मार्च को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

कुल 23 मैच खेले जाएंगे

महिला टी-20 वर्ल्डकप में कुल 23 मैच खेले जाएंगे। जिसमें लीग मैच के साथ दो सेमीफाइनल और एक फाइनल मैच भी शामिल है। भारत का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 21 फरवरी को, दूसरा मैच 24 फरवरी को बांग्लादेश के खिलाफ पर्थ में, तीसरा मुकाबला न्यूजीलैंड के अगेंस्ट मेलबर्न में और फिर 29 फरवरी को श्रीलंका के खिलाफ मेलबर्न में भारतीय टीम आखिरी लीग मैच खेलेगी।

नॉकआउट राउंड की शुरुआत

वुमेंस टी-20 वर्ल्डकप में नॉकआउट राउंड की शुरुआत 5 मार्च से होगी। एक ही दिन दोनों सेमीफाइनल खेले जाएंगे। पहला मुकाबला सिडनी में सुबह 8:30 बजे शुरु होगा तो दूसरा मुकाबला दोपहर में 1:30 बजे इसी मैदान पर खेला जाएगा। फाइनल मैच आठ मार्च को मेलबर्न में आयोजित होगा।

मिलेगा पांच गुना इनाम

2020 में होने वाले वुमेंस टी-20 वर्ल्डकप की प्राइज मनी पांच गुना बढ़ा दी गई है। इस बार टी-20 चैंपियन को करीब सात करोड़ रुपसे इनाम में मिलेंगे वहीं रनर अप के खाते में करीब 3 करोड़ रुपये आएंगे। ये रकम पिछली बार हुए वर्ल्डकप से पांच गुना ज्यादा है।

टीम इंडिया स्कॉड

ऑस्ट्रेलिया में आयोजित महिला टी-20 वर्ल्डकप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय दल की कमान हरमनप्रीत कौर को सौंपी गई है। इसके अलावा टीम में स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, रिचा घोष, तान्या भाटिया, पूनम यादव, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, पूजा वत्सरकर और अरुंधति रेड्डी को जगह दी गई है। इसमें रिचा घोष को छोड़ सभी भारत के लिए मैच खेल चुकी हैं।

किन चैनल्स पर आएंगे मैच

भारत में महिला टी-20 वर्ल्डकप के मैच स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर दिखाए जाएंगे। हिंदी में कमेंट्री सुनने के लिए आप Star Sports 3 and Star Sports 3 HD चैनल पर लाइव टेलिकास्ट देख सकते हैं। इसके अलावा अगर ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो आप हॉटस्टार एप पर देख सकते हैं।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk