नई दिल्ली, जेएनएन। लाॅर्डस के ऐतिहासिक मैदान पर खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 243 रन बनाए। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 244 रन बनाने थे। लेकिन, इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 43.4 ओवर में 157 रन पर ढेर हो गई और मैच 86 रन से हार गई। इसी के साथ न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने का इंतजार लंबा हो गया। ऑस्ट्रेलिया इस मैच में कमजोर नज़र आई लेकिन मिडिल ऑर्डर ने एक सम्मानजनक स्कोर रखा। हालांकि, आखिरी ओवर में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को हैट्रिक मिली लेकिन किसी काम नहीं आई क्योंकि कीवी टीम को हार झेलनी पड़ी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से इस मैच में उस्मान ख्वाजा ने 89 रन और एलेक्स कैरी ने 71 रन की पारी खेली। गेंदबाजी के छोर पर मिचेल स्टार्क ने 5, जेसन बेहरनडॉर्फ ने 2 विकेट चटकाए।

स्टार्क ने न्यूजीलैंड के 5 विकेट लिए
244 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को सधी शुरुआत मिली। मार्टिन गप्टिल ने नए जोड़ीदार हेनरी निकोलस के साथ पहले 9 ओवर में 29 रन जोड़े हैं। इसके बाद हेनरी निकोलस 20 गेंदों में 8 रन बनाकर डेसन बेहरनडॉर्फ की गेंद पर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद मार्टिन गप्टिल 43 गेंदों में 20 रन बनाकर जेसन बेहरनडॉर्फ की गेंद पर LBW आउट हुए। वर्ल्ड कप 2019 में ये गप्टिल की छठी पारी है, जिसमें वे बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे। स्टीव ने डिग्रैंडहोम का खाता खुलने ही नहीं दिया
न्यूजीलैंड को तीसरा झटका कप्तान केन विलियमसन के रूप में लगा। विलियमसन 51 गेंदों में 40 रन बनाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट हुए। न्यूजीलैंड का चौथा विकेट रोस टेलर के रूप में गिरा। टेलर गलत शॉट खेलकर पैट कमिंस की गेंद पर 54 गेंदों में 30 रन बनाकर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट हुए। स्टीव स्मिथ ने कोलिन डिग्रैंडहोम को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। इनका कैच ख्वाजा ने पकड़ा।

28 गेंदों पर 14 रना बना स्मिथ आउट

कीवी टीम को छठा झटका विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लाथम के रूप में गिरा। लाथम 28 गेंदों में 14 रन बनाकर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट हुए। स्मिथ ने बहुत की कम समय में ये शानदार कैच पकड़ा। न्यूजीलैंड को सातवां झटका जेम्स नीशाम के रूप में गिरा। नीशाम 22 गेंदों में 9 रन बनाकर नाथन लियोन के शिकार बने। मिचेल स्टार्क ने कीवी टीम को आठवां झटका ईश सोढ़ी को LBW आउट कर दिया। सोढ़ी 4 गेंदों में 5 रन बनाकर आउट हुए। न्यूजीलैंड टीम को नौवां झटका लौकी फर्गुसन के रूप में लगा। फर्गुसन बिना खाता खोले मिचेल स्टार्क की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। स्टार्क का इस मैच में ये चौथा शिकार था। कीवी टीम का आखिरी विकेट मिचेल सेंटनर के रूप में गिरा। सेंटनर 29 गेंदों में 12 रन बनाकर मिचेल स्टार्क के पांचवें शिकार बने।  

ऑस्ट्रेलिया की पारी, बोल्ट की हैट्रिक
50वें ओवर में बोल्ट ने हैट्रिक विकेट लिया और ये इस विश्व कप का दूसरा हैट्रिक रहा। कंगारू टीम ने नौ विकेट पर 243 रन बनाए।49वें ओवर की चौथी गेंद पर बोल्ट ने लगातार दूसरा विकेट निकाला। बोल्ट ने ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क को बोल्ड बिना खाता खोले बोल्ड कर दिया।ऑस्ट्रेलियाई टीम को सातवां झटका उस्मान ख्वाजा के रूप में लगा। ख्वाजा 129 गेंदों में 88 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हो गए। ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका एलेक्स कैरी के रूप में लगा। कैरी केन विलियमसन की गेंद पर मार्टिन गप्टिल के हाथों कैच आउट हुए। कैरी ने 72 गेंदों में 71 रन बनाए, जिसमें 11 चौके शामिल थे।ऑस्ट्रेलिया की स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं कही जा सकती। 40 ओवर के बाद इस टीम ने पांच विकेट पर 188 रन बना लिए हैं। कंगारू टीम की ओऱ से विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी ने 47 गेंदों में 51 रन बना लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से उस्मान ख्वाजा ने सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए 80 गेंदों में अपने करियर का 12वां अर्धशतक ठोका है।ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका ग्लेन मैक्सवेल के रूप में  लगा। मैक्सवेल जेम्स नीशाम की गेंद पर उन्हीं के हाथों एक रन बनाकर कैच आउट हुए। इस मुकाबले के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है जबकि न्यूजीलैंड की टीम में दो बदलाव हुए हैं। सलामी बल्लेबाज कोलिन डिग्रैंडहोम की जगह हेनरी निकोलस और मैट हेनरी की जगह ईश शोढ़ी को जगह मिली है।

ICC World Cup 2019 Ind vs Eng Live Streaming Online: जानें मोबाइल पर कैसे देख सकते हैं लाइव मैच


ICC World cup 2019 : 5 बातें हुईं सच तो सेमीफाइनल में होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर

ये मुकाबला न्यूजीलैंड की टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण है। ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है, जबकि न्यूजीलैंड की टीम इस मैच को जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचना चाहेगी। वर्ल्ड कप के इतिहास की बात करें तो दोनों टीमों का आमना-सामना अब तक दस बार हुआ है। इसमें साल 2015 के वर्ल्ड कप का फाइनल भी शामिल है। इन दस मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने सात मुकाबले जीते हैं, जबकि तीन बार न्यूजीलैंड को जीत मिली है।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk