कानपुर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 अब समाप्त हो चुका है। इस बार दुनिया को इंग्लैंड के रूप में नया विश्व चैंपियन मिला। इस टूर्नामेंट में कई रिकाॅर्ड बने और टूटे, मगर कुछ रिकाॅर्ड ऐसे हैं जो आज तक टूटे नहीं हैं। इस बार 10 टीमों के लंगभग 110 क्रिकेटरों ने मैदान में अपना दमखम दिखाया मगर 44 साल के विश्वकप इतिहास में जो वर्ल्ड रिकाॅर्ड पहले बने हैं उन्हें न तो कोई छू पाया और न तोड़ पाया। इनमें कुछ रिकाॅर्ड क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के हैं।

एक वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा रन

एक वर्ल्डकप सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकाॅर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन ने 2003 विश्वकप में 673 रन बनाए थे। इस बार रोहित शर्मा जिस लय में बैटिंग कर रहे थे, सभी को लगा कि सचिन पीछे छूट जाएंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले रोहित को सचिन का वर्ल्ड रिकाॅर्ड तोड़ने के लिए 27 रन चाहिए थे मगर हिटमैन सेमीफाइनल में 1 रन बनाकर ही आउट हो गए और सचिन का रिकाॅर्ड बरकरार रहा। रोहित इस वर्ल्डकप 648 रन बनाकर हाईएस्ट स्कोरर रहे।

खिलाड़ीरनवर्ल्डकप
सचिन तेंदुलकर6732003
मैथ्यू हेडेन6592007
रोहित शर्मा6482019
डेविड वार्नर6472019
शाकिब अल हसन6062019

वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा शतक

भारत के दाएं हाथ के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा के लिए ये वर्ल्डकप किसी गोल्डन पीरियड से कम नहीं था। रोहित ने इस टूर्नामेंट में पांच शतक लगाए। हालांकि वह एक वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले खिलाड़ी तो बन गए। मगर ओवरऑल विश्वकप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज नहीं बन पाए। रोहित शर्मा विश्वकप इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बराबर हैं। सचिन के नाम 6 वर्ल्डकप सेंचुरी हैं और अब रोहित भी पिछले दो वर्ल्डकप में मिलाकर छह शतक लगा चुके हैं।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk