कानपुर। क्रिकेट का जन्मदाता इंग्लैंड का यह 12वां वर्ल्ड कप है। हर बार टीम इस उम्मीद के साथ टूर्नामेंट में हिस्सा लेती है कि खिताब जीत जाएं। मगर वर्ल्ड कप इतिहास में इंग्लैंड एक भी बार टाइटल नहीं जीता है। इंग्लिश टीम कुल तीन बार वर्ल्ड कप फाइनल खेली है जिसमें हर बार हार मिली। यह नहीं 1992 के बाद इंग्लैंड कभी फाइनल तक भी नहीं पहुंची।

इंग्लैंड का वर्ल्ड कप सफर -

1975 - यह पहला वर्ल्ड कप था जिसका आयोजन इंग्लैंड में किया गया था। इंग्लिश टीम ने अपने घरेलू मैदान का फायदा उठाते हुए ग्रुप के तीनों मैच अपने नाम किए। इसी के साथ इंग्लैंड की टीम नाॅकआउट राउंड में पहुंच गई। जहां इंग्लैंड का सामना सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हुआ और कंगारुओं ने अंग्रेजों को चार विकेट से करारी शिकस्त देकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।पहले विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया फाइनल तक पहुंच गई थी। हालांकि खिताबी मुकाबले में कंगारुओं को वेस्टइंडीज के हाथों 17 रन से हार मिली।

1979 - साल 1979 में खेला गया दूसरा वर्ल्ड कप फिर से इंग्लैंड में आयोजित किया गया। इस बार इंग्लिश टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल का टिकट कटवाया। मगर खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड को वेस्टइंडीज के हाथों 92 रन से हार मिली। इसी के साथ इंग्लैंड का पहला वर्ल्ड कप जीतने का सपना भी टूट गया।

1983 - यह वो वर्ल्ड कप था जिसमें भारत ने वेस्टइंडीज को फाइनल में हराकर पहली बार टूर्नामेंट जीता। इस सीजन भी इंग्लैंड ने ग्रुप स्टेज में बेहतरीन प्रदर्शन कर सेमीफाइनल का टिकट कटाया। जहां भारत ने अंग्रेजों को छह विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।

1987 - साल 1987 में एलन बाॅर्डर की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता। ये टूर्नामेंट भारत और पाकिस्तान ने मिलकर होस्ट किया था। जिसमें कंगारुओं ने फाइनल में इंग्लैंड को 7 रन से हराकर खिताब पर कब्जा किया। इस बार भी इंग्लैंड खिताब से एक कदम दूर रह गई।

1992 - ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने मिलकर 1992 वर्ल्ड कप का आयोजन किया। जिसमें दोनों ही देश फाइनल में जगह नहीं बना पाए। खिताबी मुकाबला पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड के बीच खेला गया। फाइनल में पाक ने 22 रन से जीत दर्ज कर अपना पहला वर्ल्ड कप जीता और इंग्लैंड को फिर निराशा हाथ लगी।

icc world cup 2019 : क्रिकेट का जन्मदाता इंग्लैंड 27 सालों से नहीं पहुंचा वर्ल्ड कप फाइनल में

1996 - विश्व कप के इतिहास में यह सबसे विवादित वर्ल्ड कप माना जाता है। 1996 वर्ल्ड कप का आयोजन भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका ने मिलकर किया था। इस सीजन इंग्लैंड क्वाॅर्टर फाइनल तक पहुंच गई थी मगर श्रीलंका के हाथों पांच विकेट से करारी हार मिली और इंग्लैंड टूर्नामेंट से बाहर हो गया।

1999 - इंग्लैंड के लिए ये वर्ल्ड कप सबसे खराब साबित हुआ। इंग्लिश टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई। यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का गोल्डन पीरियड था। 1999 में इंग्लैंड में आयोजित वर्ल्ड कप में कंगारुओं ने फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी और स्टीव वाॅ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने अपना दूसरा वर्ल्ड कप जीता।

2003 - साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया ने फिर से फाइनल में जगह बनाई। रिकी पोंटिंग की अगुआई में कंगारुओं ने फाइनल में भारत को 125 रन से हराकर लगातार दूसरा वर्ल्ड कप जीता। इस सीजन इंग्लैंड फिर से ग्रुप स्टेज से बाहर हो गई।

2007 - वेस्टइंडीज में खेले गए 2007 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में श्रीलंका को 53 रन से हराकर लगातार तीसरा वर्ल्ड कप जीता। उस वक्त टीम के कप्तान रिकी पोंटिंग थे। इस बार इंग्लैंड की टीम सुपर 8 तक तो पहुंची, मगर सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई।

2011 - भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश ने मिलकर 2011 वर्ल्ड कप का आयोजन किया। जिसमें भारत ने फाइनल में श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर खिताब जीता। इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड क्वाॅर्टर फाइनल तक तो पहुंचा, मगर सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाया।

2015 - 2015 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया टीम ने फिर से जीत के झंडे गाड़े और फाइनल में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर अपना 5वां वर्ल्ड कप टाइटल जीता। ये वर्ल्ड कप इंग्लैंड के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था क्योंकि बांग्लादेश ने इंग्लैंड को हराकर उसे वर्ल्डकप से बाहर का रास्ता दिखाया था।

2015 वर्ल्ड कप के बाद इंग्लैंड का प्रदर्शन

2015 वर्ल्ड कप के बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम का प्रदर्शन साल दर साल बेहतर होता गया है। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, इंग्लिश टीम ने पिछले वर्ल्ड के बाद से कुल 82 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 55 जीत आई वहीं 21 मैचों में उन्हें हार मिली। इसमें पांच बेनतीजा रहे। यही नहीं इंग्लैंड की पिछली 11 बाईलिटरल सीरीज देखें तो 10 में इंग्लैंड को जीत मिली है।

ICC World Cup 2019 : 1996 वर्ल्डकप में इंडिया को हारता देख फैंस ने कुर्सियों में लगा दी थी आग

ICC World Cup 2019 : 1992 वर्ल्ड कप में पहली बार रंगीन कपड़ों में रात में खेले गए मैच

इस बार वर्ल्ड कप खेलेंगे ये 15 खिलाड़ी

2019 वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम में इयोन मोर्गन को कप्तान बनाया गया है। इसके अलावा स्काॅड में मोईन अली, जाॅनी बेयरेस्टो, जोस बटलर, टाॅम करन, जो डेनली, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, जो रूट, जेसन राॅय, बेन स्टोक्स, डेविड विली, क्रिस वोक्स और मार्क वुड को शामिल किया गया है।

2019 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के मैच

मैचतारीख
इंग्लैंड बनाम साउथ अफ्रीका30 मई
इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान3 जून
इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश8 जून
इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज14 जून
इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान18 जून
इंग्लैंड बनाम श्रीलंका21 जून
इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया25 जून
इंग्लैंड बनाम भारत30 जून
इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड3 जुलाई

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk