कानपुर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का 24वां मैच मंगलवार को ओल्ड ट्रेफर्ड मैनचेस्टर में इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा। वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों के बीच कई मुकाबले खेले जा चुके हैं। आइए जानें क्या कहते हैं आंकड़े..

वर्ल्ड रैंकिंग में कौन-कितने नंबर पर

आईसीसी वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड की टीम पहले नंबर पर है। वहीं अफगानिस्तान दसवें स्थान पर है। हालांकि दोनों टीमों की स्थिति को देखते हुए इनके बीच मुकाबला शायद ही टक्कर का है।

वर्ल्ड कप में किसका प्रदर्शन अच्छा

इंग्लैंड ने अब तक कुल 76 वर्ल्ड कप मैच खेले हैं जिसमें 44 में उन्हें जीत मिली, तो 30 में हार। वहीं 1 मैच टाई और 1 बेनतीजा रहा। वहीं अफगानिस्तान की बात करें तो इस टीम ने अब तक कुल 10 वर्ल्ड कप मैच खेल लिए। जिसमें सिर्फ 1 में जीत मिली तो 9 मैच हार गए।

क्या रहे हैं विश्व चैंपियन

इंग्लैंड के नाम एक भी वर्ल्ड कप टाइटल नहीं है। क्रिकेट का जन्मदाता इंग्लैंड आज तक एक विश्व कप ट्राॅफी को तरस रहा है। वहीं अफगानिस्तान कभी भी दावेदारों में भी शामिल नहीं हुआ।

2015 वर्ल्ड कप के बाद किसने जीते ज्यादा मैच

2015 वर्ल्ड कप के बाद इंग्लिश क्रिकेट टीम का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा है। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, इंग्लैंड ने पिछले वर्ल्ड कप के बाद से कुल 92 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 61 में जीत आई वहीं 24 मैचों में उन्हें हार मिली। इसमें 1 मैच टाई तो 6 बेनतीजा रहे। वहीं अफगानिस्तान की बात करें तो इन्होंने पिछले चार सालों में 67 वनडे खेले जिसमें 34 में जीत मिली वहीं 29 में हार झेली। इसमें 1 मैच टाई और 3 बेनतीजा रहे।

वर्ल्डकप में इंग्लैंड रहा है हावी

विश्वकप इतिहास में इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान का मुकाबला देखें तो दोनों टीमों के बीच कुल एक मैच खेला गया, जिसमें इंग्लैंड को जीत मिली। पिछले विश्वकप में इंग्लैंड ने अफगान को 9 विकेट से हराया था।

इस समय कौन टीम है फाॅर्म में

इंग्लैंड का वर्ल्ड कप 2019 में प्रदर्शन फिलहाल शानदार रहा है। मेजबान टीम ने अब तक चार मैच खेले हैं जिसमें तीन में जीत और एक में हार मिली। वहीं अफगानिस्तान की बात करें तो टीम का अभी तक खाता नहीं खुला।

ये हैं दोनों टीमों के बड़े प्लेयर

प्लेयर रोलइंग्लैंडअफगानिस्तान
बल्लेबाजजो रूटरहमत शाह

जोस बटलरहजरतुल्लाह

जाॅनी बेयरेस्टोमोहम्मद नबी
गेंदबाजबेन स्टोक्सराशिद खान

जोफ्रा आर्चरगुलबदीन नैब

इंग्लैंड वर्ल्ड कप स्काॅड

ऑएन मॉर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरेस्टो, जॉस बटलर(विकेटकीपर), टॉम करन, लिएम डॉसन, लिएम प्लंकेट, आदिल रशीद, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, जेम्स विंस, क्रिस वोक्स, मार्क वुड

अफगानिस्तान वर्ल्ड कप स्काॅड

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम में गुलबदीन नैब (कप्तान), मोहम्मद शहजाद, नूर अली जादरान, हजरतुल्लाह जजई, रहमत शाह, असगर अफगान, हसमतुल्लाह शाहिदी, नैजबुल्लाह जादरान, सैमुल्लह शिनवारी, मोहम्मद नबी, राशिद खान, दवलत जादरान, आफताब आलम, हामिद हसन और मुजीब उर रहमान को शामिल किया गया है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk