कानपुर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 का 38वां मुकाबला रविवार को भारत बनाम इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेला जाएगा। इस बड़े मुकाबले को लेकर दोनों टीमें पूरी तरह से तैयार हैं। वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों के बीच कई मुकाबले खेले जा चुके हैं। आइए जानें क्या कहते हैं आंकड़े..

वर्ल्ड रैंकिंग में कौन-कितने नंबर पर

आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत पहले नंबर पर है। वहीं इंग्लैंड दूसरे स्थान पर है। हालांकि दोनों टीमों की स्थिति को देखते हुए इनके बीच मुकाबला काफी रोचक होने वाला है।

वर्ल्ड कप में किसका प्रदर्शन अच्छा

भारत ने अब तक कुल 80 वर्ल्ड कप मैच खेले हैं जिसमें 51 में उन्हें जीत मिली, तो 27 में हार। वहीं एक मैच टाई हो गया और एक नो रिजल्ट रहा। अब इंग्लैंड की बात करें तो इस टीम ने कुल 79 वर्ल्ड कप मैच खेल लिए। जिसमें 45 में जीत मिली तो 32 मैच हार गए। वहीं एक-एक मैच टाई और बेनतीजा रहा।

क्या रहे हैं विश्व चैंपियन
क्रिकेट का जन्मदाता इंग्लैंड आज तक विश्व चैंपियन नहीं बन पाया। वहीं टीम इंडिया के नाम दो वर्ल्ड कप टाइटल है। भारत ने 1983 में कपिल देव फिर 2011 में एमएस धोनी की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीता था।

2015 वर्ल्ड कप के बाद किसने जीते ज्यादा मैच
2015 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय क्रिकेट टीम का प्रदर्शन साल दर साल बेहतर होता गया है। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, भारत ने पिछले वर्ल्ड कप के बाद से कुल 91 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 61 में जीत आई वहीं 27 मैचों में उन्हें हार मिली। इसमें 2 टाई और 1 बेनतीजा रहे। वहीं इंग्लैंड की बात करें तो इन्होंने पिछले चार सालों में 95 वनडे खेले जिसमें 62 में जीत मिली वहीं 26 मैच हार गए। इसमें 1 मैच टाई रहा और 6 बेनतीजा रहे।

27 सालों से वर्ल्डकप में भारत को नहीं हरा पाया इंग्लैंड
वर्ल्डकप इतिहास में भारत बनाम इंग्लैंड के बीच कुल सात मुकाबले खेले गए जिसमें दोनों टीमों को तीन-तीन मैचों में जीत मिली है। मगर बता दें इंग्लैंड ने भारत को विश्वकप में आखिरी बार 1992 में हराया था, उसके बाद से हर बार जीत भारत को नसीब हुई।

इस समय कौन टीम है फाॅर्म में
इंग्लैंड टीम का वर्ल्ड कप 2019 में प्रदर्शन अच्छे से खराब होता गया। इंग्लैंड ने अब तक सात मैच खेले हैं, जिसमें चार में जीत मिली हैं और तीन में हार। वहीं भारत का इस टूर्नामेंट में जीत के साथ आगाज हुआ। कोहली एंड टीम ने अफ्रीका के खिलाफ पहला मुकाबला जीता। फिर कंगारुओं को पटखनी दी। हालांकि कीवियों के खिलाफ तीसरा मैच बारिश में धुल गया। मगर पाकिस्तान और  अफगानिस्तान को हराकर टीम इंडिया ने टूर्नामेंट में अजेय रिकाॅर्ड बरकरार रखा है। वहीं पिछले मुकाबले में अफगानिस्तान को पटखनी दी।

इंग्लैंड हारा तो मुश्किल हो जाएगी सेमीफाइनल की राह
वर्ल्ड कप 2019 जीतने की प्रबल दावेदार इंग्लैंड की टीम ने टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत करते हुए पहले पांच में से चार मैच अपने नाम किए। लेकिन श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो मैच हारने के बाद इंग्लैंड की टीम को सेमी-फाइनल में जगह बनाने के लिए बाकी बचे दो मैचों में कम से कम एक, या फिर दोनों मुकाबले जीतने होंगे। वहीं भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बस एक जीत का इंतजार है। बताते चलें छह साल पहले चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में टीम इंडिया ने इसी मैदान पर इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था। साल 2013 की उस जीत की खुशनुमा यादें भारतीय टीम के मन में अब भी ताज़ा होंगी।

प्लेयर रोलभारतइंग्लैंड
बल्लेबाजरोहित शर्माजाॅनी बेयरेस्टो

विराट कोहलीजोस बटलर

केएल राहुलइयाॅन मोर्गन
गेंदबाजीजसप्रीत बुमराहजोफ्रा आर्चर

मोहम्मद शमीमोईन अली

कुलदीप यादवआदिल रशीद


इंग्लैंड वर्ल्ड कप टीम
2019 वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम में इयोन मोर्गन को कप्तान बनाया गया है। इसके अलावा स्काॅड में मोईन अली, जाॅनी बेयरेस्टो, जोस बटलर, टाॅम करन, जो डेनली, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, जो रूट, जेसन राॅय, बेन स्टोक्स, डेविड विली, क्रिस वोक्स और मार्क वुड को शामिल किया गया है।

Ind vs Eng ICC World cup 2019 : स्पिनर की मददगार है एजबेस्टन की पिच, यहां रन बनाना नहीं है आसान

Ind vs Eng ICC World cup 2019 : भारत बनाम इंग्लैंड मैच में नहीं होगी बारिश, दर्शक ले सकेंगे खेल का पूरा मजा

ICC World Cup 2019 Ind vs Eng Live Streaming Online: जानें मोबाइल पर कैसे देख सकते हैं लाइव मैच

इंडिया वर्ल्ड कप टीम

2019 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में विराट कोहली को कप्तान बनाया गया है। इसके अलावा स्काॅड में रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, एमएस धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी को शामिल किया गया है।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk