कानपुर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 में अब सिर्फ 15 दिन बचे हैं। लीग मैच अपने अंतिम चरण पर है। आठ मैचों के बाद सेमीफाइनल की जंग शुरु हो जाएगी। अंक तालिका में शुरुआत की चार टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। ऑस्ट्रेलिया तो 12 अंकों के साथ पहले ही क्वाॅलीफाई कर चुका है। अब बाकी बचे तीन स्थानों को लेकर पांच टीमों के बीच जंग चल रही है। इसमें इंडिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश हैं। इनमें से भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की पूरी संभावनाएं है मगर पाकिस्तान पहुंच पाएगी या नहीं, इसका फैसला सिर्फ पाक के अपने मैच ही नहीं दूसरी टीमों के मैचों के परिणामों पर भी निर्भर होगा।
icc world cup 2019 : 5 बातें हुईं सच तो सेमीफाइनल में होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर
आइए समझे सेमीफाइनल का गणित -

भारत के लिए एक मैच जीतना जरूरी
विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ एक मैच और जीतना है। भारत फिलहाल 11 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। कोहली की टीम को अब इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ मैच खेलना है। इसमें एक भी मैच भारत ने जीता तो सेमीफाइनल में इंट्री हो जाएगी।
icc world cup 2019 : 5 बातें हुईं सच तो सेमीफाइनल में होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर
न्यूजीलैंड को एक मैच जीतना जरूरी
मौजूदा अंक तालिका में न्यूजीलैंड 11 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। कीवियों को सिर्फ दो मैच और खेलने हैं। इसमें एक मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तो दूसरा इंग्लैंड के अगेंस्ट खेलना है। इसमें एक भी मैच न्यूजीलैंड ने जीत लिया तो सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता।
icc world cup 2019 : 5 बातें हुईं सच तो सेमीफाइनल में होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर
इंग्लैंड को दोनों मुकाबले अपने नाम करने होंगे
2019 वर्ल्डकप के शुरुआती मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाली इंग्लिश टीम पिछले कुछ मुकाबलों में बेपटरी हुई है। मेजबान देश के नाते इंग्लिश फैंस चाहेंगे कि उनकी टीम सेमीफाइनल में जरूर पहुंचे। हालांकि इसके लिए इंग्लैंड की राह थोड़ी मुश्किल है। इंग्लैंड फिलहाल 8 अंकों के साथ चौथे नंबर पर है। टीम को अब दो मैच खेलने हैं और दोनों में जीत दर्ज करना जरूरी है। ये मैच इंग्लैंड को भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने हैं।
icc world cup 2019 : 5 बातें हुईं सच तो सेमीफाइनल में होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर
पाकिस्तान को भी जीतने होंगे दोनों मैच

भारत की चिर-प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान सात अंकों के साथ छठवें नंबर पर है। पाक को अब दो मुकाबले खेलने हैं जिसमें दोनों में जीत दर्ज करना जरूरी है। इसमें एक मैच अफगानिस्तान तो दूसरा बांग्लादेश के खिलाफ है।
icc world cup 2019 : 5 बातें हुईं सच तो सेमीफाइनल में होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर
भारत और पाक को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच सकता है बांग्लादेश
इस वर्ल्डकप साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज जैसी दिग्गज टीमों को हार का स्वाद चखा चुकी बांग्लादेश क्रिकेट टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें फिलहाल जिंदा हैं। बांग्लादेश को भारत और पाकिस्तान के मैच खेलने हैं जिसमें दोनों में जीत दर्ज करना जरूरी है। अगर बांग्लादेशी शेर ऐसा कर लेते हैं तो उनकी सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी।

ICC World cup 2019 : Ind vs Eng मैच में पाकिस्तानी भी मांग रहे भारत की जीत की दुआएं

ICC World cup 2019 : 'ऑरेंज' कलर की नई जर्सी में दिखी भारतीय टीम, देखें पहली तस्वीर

क्या सेमीफाइनल में होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर
वर्ल्डकप जैसे बड़े टूर्नामेंट में भारत बनाम पाकिस्तान का मुकाबला हमेशा रोचक रहता है। इस टूर्नामेंट में लीग राउंड में भारतीय टीम पाक को पटखनी दे चुकी है। मगर फैंस चाहते हैं सेमीफाइनल में फिर इनकी टक्कर हो। अब ये संभव हो पाएगा या नहीं इसको लेकर काफी चर्चाएं हो रही हैं। दरअसल 2019 विश्वकप में दो सेमीफाइनल मैच होंगे। पहला मैच अंक तालिका में स्थित पहली बनाम चौथी टीम के बीच होगा। वहीं दूसरा मैच दूसरी बनाम तीसरी टीम के बीच होगा। ऐसे में भारत-पाकिस्तान की टीमें अगर शेड्यूल पोजीशन पर आ जाएं, तभी इनके बीच सेमीफाइनल की जंग हो पाएगी।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk