नई दिल्ली, जेएनएन। Sri Lanka Vs South Africa Cricket World Cup 2019: चेस्टर ली स्ट्रीट में विश्व कप के 35वें मुकाबले में श्रीलंका का सामना दक्षिण अफ्रीका के साथ हुआ। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 9 विकेट से हराकर उनकी सेमीफाइनल में पहुंचने की राह मुश्किल कर दी। दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है। वहीं श्रीलंका के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें अभी कायम है पर अब ये इतना आसान नहीं होगा। इस विश्व कप में ये दक्षिण अफ्रीका की दूसरी जीत है। अब दक्षिण अफ्रीका आठ मैचों में पांच अंक के साथ आठवें स्थान पर आ गई है जबकि श्रीलंका की टीम सात मैचों में छह अंक के साथ छठे स्थान पर खिसक गई है।

अफ्रीका ने पहले की गेंदबाजी

इस मुकाबले के लिए दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम 49.3 ओवर में 203 रन पर ऑल आउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका को ये मैच जीतने के लिए 204 रन बनाने थे। जीत के लिए मिले इस लक्ष्य को प्रोटियाज ने नौ विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हाशिम अमला और कप्तान डु प्लेसि नेशतकीय साझेदारी करके अपनी टीम को आसान जीत दिला दी। प्रोटियाज ने 37.2 ओवर में एक विकेट पर 206 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका की पारी, अमला व डु प्लेसि के अर्धशतक
दूसरी पारी में मलिंगा ने अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने डी कॉक को 15 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। 31 रन के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका का पहला विकेट गिरा। इसके बाद कप्तान डु प्लेसि और हाशिम अमला ने दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की और नाबाद 175 रन बनाए। डु प्लेसि 96 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि हाशिम अमला भी 80 रन पर नाबाद पवेलियन लौटे। श्रीलंका की तरफ से एकमात्र सफलता लसिथ मलिंगा को मिली।

प्रोटियाज गेंदबाजों के सामने नहीं चल पाए श्रीलंकाई बल्लेबाज

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने श्रीलंका के बल्लेबाज चल नहीं पाए और पूरी टीम 203 रन पर 49.3 ओवर में ही सिमट गई। टीम की शुरुआत काफी खराब रही और कप्तान व ओपनर बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने बिना खाता खोले ही आउट हो गए। दिमुथ को रबाडा ने डु प्लेसि के हाथों कैच करवा दिया। अविष्का फर्नांन्डो को प्रीटोरियस ने 30 रन पर डु प्लेसि के हाथों कैच करवा दिया। श्रीलंका का तीसरा विकेट कुशल परेरा के तौर पर गिरा। कुशल को भी प्रीटोरियस ने 23 रन पर क्रिसे मौरिस के हाथों कैच करवा दिया। अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज भी बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो पाए और 11 रन पर क्रिस मौरिस की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। कुशल मेंडिस को 23 रन पर प्रीटोरियस ने कैच आउट करवा दिया। धनंजय डि सिल्वा 24 रन बनाकर डुमिनी का शिकार बने और बोल्ड हो गए। जीवन मेंडिस ने 18 रन पर अपना विकेट गंवा दिया और उन्हें क्रिस मौरिस ने प्रीटोरियस के हाथों कैच करवा दिया। थिसारा परेरा को फेहलुकवायो ने रबाडा के हाथों कैच करवा दिया। इसुरु उडाना 17 रन बनाकर आउट हुए जबकि लसिथ मलिंगा को क्रिस मौरिस ने चार रन पर आउट कर दिया। सुरंगा लकमल पांच रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से क्रिस मौरिस व प्रीटोरिस ने तीन-तीन जबकि रबाडा ने दो विकेट लिए। फेहलुकवायो व जेपी डुमिनी को एक सफलता मिली।

प्रोटियाज टीम में दो बदलाव-

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपने प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए। लुंगी नगीडी और डेविड मिलर टीम से बाहर हैं। उनकी जगह प्रीटोरियस और जेपी डुमिनी को मौका दिया गया।

सुरंगा लकमल की वापसी-
श्रीलंका की टीम में सिर्फ एक बदलाव हुआ। नुवान प्रदीप अंतिम ग्यारह में नहीं थे। उनकी जगह सुरंगा लकमल टीम में शामिल किया गया।
दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुशल परेरा, अविष्का फर्नांन्डो, कुशल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डि सिल्वा, थिसारा परेरा, जीवन मेंडिस, इसुरु उडाना, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल।

दक्षिण अफ्रीका की टीम-

हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक, फॉफ डू प्लेसि (कप्तान), एडेन मार्करम, वैंन डर डुसें, जे पी डुमिनी, एंडीले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रीटोरिसय, क्रिस मौरिस, कगिसो रबादा, इमरान ताहिर।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk