-सीबीएसई, आईएससी व बेसिक शिक्षा विभाग ने अपने स्टूडेंटस के लिए टीवी व रेडियो पर भी शुरू किया प्रोग्राम

-कक्षा आठ के नीचे वाले स्टूडेंटस के लिए अलग-अलग चैनल पर प्रोग्राम का हो रहा प्रसारण

लॉकडाउन के चलते एजुकेशन सेशन बेपटरी न हो इसके लिए सीबीएसई, आईएससी व यूपी बोर्ड की ओर से स्टूडेंटस के लिए ऑनलाइन क्लासेस का इंतजाम किया गया है। लेकिन इसका लाभ कक्षा 8 से ऊपर वाले बच्चे ज्यादा उठा रहे हैं। जबकि इससे नीचे क्लास के बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई नहीं हो पा रही है। इसके लिए सीबीएसई, आईएससी, यूपी बोर्ड व बेसिक शिक्षा विभाग ने इन बच्चों के लिए खास तरीका अपनाने का डिसीजन लिया है। बेसिक शिक्षा विभाग जहां बच्चों के लिए दूरदर्शन और आकाशवाणी से बौद्धिक क्षमता के विकास का प्लान तैयार किया है। जो डेली सुबह 11.30 बजे से डीडी यूपी पर आधे घंटे और आकाशवाणी के प्राइमरी चैनल पर सुबह 11 बजे से प्रसारित किए जाएंगे। इसकी तैयारियां पूरी हो गई है। वहीं सीबीएसई व आइएससी बोर्ड के प्रोग्राम टीवी के अन्य चैनेल पर प्रसारित किए जा रहे हैं।

मोबाइल व लैपटॉप का झंझट नहीं

लॉकडाउन के दौरान प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थी इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि अब तक जिले कई स्कूल्स ने अपने अपने यहां ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर दी है। वहीं इसे बढ़ावा देने के लिए जिला बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से अन्य प्लान बनाए जा रहे हैं। वहीं टीवी व रेडियो के माध्यम से भी बच्चों के लिए विषय से जुडे प्रोग्राम प्रसारित किए जा रहे हैं। यह केवल बेसिक स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि अन्य बोर्ड में पढ़ाई कर रहे बच्चों के लिए भी लाभप्रद है। कम से कम इससे बच्चों को मोबाइल व लैपटॉप से नहीं जुड़ना होगा।

बड़े बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास

लॉकडाउन के दौरान बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसे लेकर लगभग सभी बोर्ड से जुड़े स्कूल अलर्ट हैं। सीबीएसई बोर्ड से जुड़े शहर के स्कूल में जहां ऑनलाइन क्लास चल रही है तो आईएससी बोर्ड से एफिलिएटेड स्कूल पीछे नहीं हैं। यहां भी दसवीं व बारहवीं के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास चलने लगी है। जबकि कक्षा आठ से नीचे के बच्चों के लिए टीवी 18 बांगला से शैक्षणिक प्रोग्राम प्रसारित किया जा रहा है। दूसरी ओर माध्यमिक विद्यालयों में ऑनलाइन कक्षाओं की शुरूआत 20 अप्रैल से हुई। जिले के विद्यालयों में उपमुख्यमंत्री का निर्देश मिलने के बाद ही ऑनलाइन कक्षाओं की शुरूआत कर दी गयी है। इन विद्यालयों में पढने वाले विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाओं में पढ़ाई करने के लिए अपने अपने स्कूल के ग्रुप से जुड गए हैं। डीआईओएस डॉ। वीपी सिंह ने बताया कि सभी प्रधानाचायरें को अपने-अपने यहां पढ़ाने वाले शिक्षकों से व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर बच्चों को जोड़ने का निर्देश दिया जा चुका है। इसकी शुरुआत भी हो गयी है।

प्वाइंट टू बी नोटेड

-सीबीएसई स्कूल 135

-आइएससी स्कूल 08

-बेसिक स्कूल 1168

-माध्यमिक स्कूल 429