आगरा। एनएचएआई के सभी टोल प्लाजाओं पर एक दिसंबर से टोल टैक्स फास्ट टैग के माध्यम से वसूला जाएगा। जिन गाडि़यों पर फास्ट टैग नहीं लगा होगा, उनसे अधिक टोल टैक्स वसूला जाएगा। यह रकम दोगुनी भी हो सकती है। एक दिसंबर से यह अनिवार्य कर दिया जाएगा। इसके लिए एनएचएआई ने अपने सभी टोल प्लाजाओं को पत्र भेज दिया है।

टोल प्लाजा की सभी लेन होंगे फास्ट टैग

एक दिसंबर से अगर बगैर फास्ट टैग लगाए वाहन से सफर करते हैं तो आपकी जेब पर अतिरिक्त बोझ पडे़गा। यह निश्चित है कि निर्धारित टोल टैक्स से अधिक टोल टैक्स वसूला जाएगा। टोल प्लाजा की सभी लेन फास्ट टैग वाली ही होंगी। एक भी लेन बगैर फास्ट टैग के नहीं होगी। एनएचएआई ने एक दिसंबर से अपने सभी टोल प्लाजाओं पर इस व्यवस्था को लागू करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। अगर गाड़ी पर फास्ट टैग नहीं लगा होगा तो निर्धारित टोल टैक्स से अधिक टोल टैक्स वसूला जाएगा।

रजिस्ट्रेशन के दौरान दिया जाएगा फास्ट टैग

आपने कोई भी वाहन खरीदा है तो आपको रजिस्ट्रेशन के दौरान ही फास्ट टैग दिया जाएगा। इस व्यवस्था के लागू होने से पहले जिन लोगों ने वाहन खरीदे हैं, उन्हें अन्य माध्यमों से फास्ट टैग मिल सकेंगे।

ऑन लाइन और ऑफ लाइन भी मिल सकेंगे

वाहन स्वामी बैंकों से ऑन लाइन और ऑफ लाइन भी फास्ट टैग ले सकेंगे। कई बैंकों ने तो फास्ट टैग देना शुरू कर दिया है। ये फास्ट टैग उन्हें ही मिलेंगे जिनके नाम वाहन होगा। यह कार्ड आपके घर सात से आठ दिन में आपके घर पहुंच जाएगा। इसे गाड़ी की विंड स्क्रीन पर लगाया जाएगा।

फास्ट टैग के लिए ये डॉक्युमेंट देने होंगे

वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट

आधार कार्ड

पैन कार्ड

ड्राइविंग लाइसेंस

वोटर आईडी कार्ड

फोन में भी कर सकेंगे इंस्टॉल

आप अपने स्मार्ट फोन में भी इंस्टॉल कर सकेंगे, इसके लिए आपको भीम यूपीआई, गूगल पे, फोन पे, पेटीएम में किसी एक को चुनना होगा। किसी एक की वेबसाइट चुनने के लिए अपना खाता बनाना होगा। फिर फास्ट टैग या अपने बैंक के जरिए फास्ट टैग पेज पर जाना होगा। कई बैंकों ने फास्ट टैग पर कैशबैक स्कीम लांच की है।

वाहन की कैटेगरी के हिसाब से देना होगा चार्ज

फास्ट टैग के लिए 100 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क भी देना होगा। इसके साथ ही कैटेगरी के हिसाब से 200 से 500 रुपये सिक्योरिटी डिपोजिट कराना होगा। इसके साथ ही मिनीमम रीचार्ज राशि भी बैंकों ने तय की है।

70 मीटर पहले से ही हो जाएगा स्कैन

टोल प्लाजा पर लगे हाईटेक सेंसर 70 मीटर पहले ही फास्ट टैग की चिप को स्कैन कर बैरियर खुल जाएगा। फास्ट टैग खाते में धनराशि न होने पर बैरियर नहीं खुलेगा। ये सेंसर सभी टोल प्लाजाओं पर लग जाएंगे।

नहीं होगी समय की बर्बादी

इस व्यवस्था के लागू होने से टोल प्लाजाओं पर लम्बी लम्बी लाइनें नहीं लगेंगी। इससे समय की बचत होगी। समय से अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। कई बार 15 से 20 मिनट तक का समय बर्बाद हो जाता है। इस व्यवस्था के लागू होने के बाद टोल प्लाजा पर आपको बिल्कुल भी रुकने की जरूरत नहीं होगी।

करोड़ों की होगी बचत

इस व्यवस्था के लागू होने से देश की पेट्रोल और डीजल के रूप में छति होती है, वह नहीं हो सकेगी। क्योंकि जितने समय तक टोल पर वाहन खड़ा रहता है, उतने वक्त तक वाहन स्टार्ट ही रहता है। इस दौरान जलने वाला पेट्रोल और डीजल व्यर्थ की ही बर्बादी है। पूरे देश में इस तरह जलने वाले डीजल और पेट्रोल की कीमत करोड़ों में हो सकती है।

एनएचएआई के सभी टोल प्लाजाओं पर एक दिसंबर से बगैर फास्ट टैग के निकलने पर निर्धारित टोल टैक्स से अधिक टोल टैक्स वसूला जाएगा, यह राशि दोगुना भी हो सकती है। इसका फाइनल चार्ज जल्द ही जारी हो जाएगा।

मोहम्मद शफी

प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई