- सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने नेताओं को सुनाई खरी खरी

- कहा, आचरण को लेकर नेता सतर्क रहें, सपा में अपराधियों की जगह नहीं

- नेता अपनी कार्यशैली सुधार लें, सब जानता हूं कौन क्या कर रहा है

LUCKNOW (9 July) : समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने शनिवार को पार्टी नेताओं को फिर खरी-खरी सुनाई। विधान परिषद सदस्यों व जिला पंचायत अध्यक्षों की बैठक में उन्होंने साफ कहा कि दोबारा सरकार बनानी है तो छवि सुधारो और घर से निकलो।

फिर से दी चेतावनी

शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की पुण्य तिथि पर आयोजित समारोह में सपाइयों को सुधर जाने व लूट-खसोट से बचने की चेतावनी देने वाले मुलायम शनिवार को विधानसभा चुनाव की तैयारी के सिलसिले में बुलाई गयी बैठक में एक बार फिर फुलफॉर्म में दिखे। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं व नेताओं की छवि पर विशेष ध्यान देना चाहिए। सपा संघर्ष से बनी है। इसकी छवि दूसरे दलों की राजनीति से अलग चरित्र, निष्ठा व ईमानदारी से जुड़ी है। पार्टी में अपराधियों के लिए कोई जगह नहीं है। आचरण को लेकर नेता सतर्क रहें। इस मामले में कोई समझौता नहीं किया जाएगा। गलती आप लोग करते हैं, बदनामी पार्टी की होती है। उनके पास सबकी जानकारी है और कौन क्या कर रहा है यह अभी बता सकता हूं। इसलिए सभी लोग अपनी कार्यशैली सुधार लें।

अच्छे काम लोगों तक पहुंचाएं

उन्होंने कहा कि तमाम लोग घरों में बैठे हैं और सरकार के अच्छे काम भी जनता तक नहीं पहुंचा रहे हैं। घर से निकलो, तभी दोबारा सरकार बनेगी। घरों में बैठकर चुनाव नहीं जीते जा सकते। उन्होंने कहा कि विधान परिषद सदस्य जिन क्षेत्रों के प्रभारी बने हैं, वे जल्दी रिपोर्ट दें, ताकि टिकट वितरण व अन्य रणनीतियों पर पार्टी फैसला ले सकें। विधान परिषद सदस्य व जिला पंचायत अध्यक्ष ऐसे एक-एक विधानसभा क्षेत्र पर फोकस करें जहां पार्टी के विधायक नहीं हैं। प्रदेश प्रभारी शिवपाल यादव ने कहा कि सबको मिलकर अभी से जनसंपर्क में जुटना होगा। विकास कार्यो की रफ्तार भी बढ़ानी होगी।

अखिलेश की तारीफ

मुलायम ने बैठक में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के काम की तारीफ करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की तारीफ दूसरे प्रदेशों में भी हो रही है। मुख्यमंत्री बेदाग हैं, इसलिए पक्का भरोसा है कि जनता के विश्वास पर पार्टी सत्ता में वापस आएगी। बस कार्यकर्ता व नेता जनता के बीच जाकर सरकार की उपलब्धियां बताने में लापरवाही न करें।

बाकी जनता पर छोड़ दो

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि उन्होंने बिना भेदभाव के जनहित के काम किये हैं। सरकार ने पिछले चार साल में भरपूर विकास कार्य कराए हैं, मगर जनता को अभी इसकी पूरी जानकारी नहीं है। बार-बार कहने के बावजूद आप लोग जनता तक जानकारी पहुंचाने में असफल हो रहे हैं। आप केवल सरकार के काम जनता के सामने रख दें, बाकी सब जनता पर ही छोड़ दें। हमारे काम की जानकारी जनता तक पहुंच जाए, हम अगली बार फिर सरकार में होंगे। चुनाव में विपक्ष की साजिशों से सावधान रहना है। जातीय और सांप्रदायिक ताकतें समाज को तोड़ने और शांति व्यवस्था में खलल डालकर सद्भाव बिगाड़ने का काम कर सकती हैं। अफवाहें फैलाकर गुमराह करने वालों से सावधान रहना है।