- पाइप लाइन शिफ्टिंग वर्क फेल होने से भड़का गुस्सा

- नवमी और विजयदशमी पर सलोरी एरिया में पानी की सप्लाई रही ठप

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सलोरी के शुक्ला मार्केट में वाटर सप्लाई की मेन पाइप लाइन फटने से पिछले कई दिनों से वाटर सप्लाई की समस्या बनी हुई थी। जिसे दूर करने और पाइप लाइन शिफ्टिंग के लिए नवरात्र की नवमी को ही पूरे इलाके की वाटर सप्लाई ठप कर दिया गया। वहीं पाइप लाइन शिफ्टिंग वर्क फेल होने से नवमी व विजया दशमी के दिन सलोरी के हजारों घरों में वाटर सप्लाई पूरी तरह ठप रही। जिससे आक्रोशित छात्रों व लोगों ने शनिवार को जमकर हंगामा किया। करीब पांच घंटे तक रोड जाम कर प्रदर्शन किया।

पाइप लाइन शिफ्टिंग में लापरवाही पड़ गई भारी

सलोरी एरिया में जर्जर हो चुकी पाइप लाइन शिफ्टिंग के लिए जलनिगम ने विजया दशमी का दिन तय किया। जिसके लिए शुक्रवार को सलोरी व आस-पास के सभी इलाकों के ट्यूबवेलों को बंद कराया। पाइप लाइन शिफ्टिंग के लिए दस शुक्ला मार्केट के पास दस फीट गहरा गड्ढा खोदा गया। पाइप लाइन शिफ्टिंग का वर्क चल ही रहा था कि इसी बीच किसी ऑपरेटर ने ट्यूबवेल चालू कर दिया, जिसकी वजह से गड्ढे में पानी भर गया। पंप लगाकर गड्ढे से पानी निकाला गया, उसके बाद पाइप लाइन शिफ्टिंग का कार्य शुक्रवार की देर शाम को पूरा हुआ। शुक्रवार को सुबह से लेकर देर रात तक पूरे दिन वाटर सप्लाई पूरी तरह ठप रही।

जब शनिवार को फिर फट गई पाइप लाइन

शनिवार की सुबह जब ट्यूबवेलों से वाटर सप्लाई शुरू की गई तो पानी के प्रेशर से शिफ्ट की गई पाइप लाइन एक बार फिर फट गई। जिसकी वजह से शनिवार को भी ट्यूबवेल से वाटर सप्लाई बंद रही। लिकेज पाइप लाइन की वजह से वाटर सप्लाई की समस्या शनिवार से ही शुरू हो गई थी। करीब 60 घंटे से वाटर सप्लाई ठप होने से लोगों का गुस्सा भड़क उठा। आक्रोशित लोगों ने ईश्वर शरण बालिका इंटर कॉलेज के पास सड़क पर उतरकर चक्का जाम व प्रदर्शन किया। हंगामे की जानकारी होने पर कर्नलगंज थाना और ईश्वर शरण चौकी की पुलिस टीम मौके पर पहुंची। प्रभारी निरीक्षक ने शाम तक पानी की सप्लाई शुरू कराए जाने का आश्वासन दिया, तब कहीं जाकर लोगों का गुस्सा शांत हुआ।

वाटर सप्लाई की मेन पाइप लाइन को काफी उपर ही बिछाया जा रहा है। इसी में लोगों का कनेक्शन जोड़ दिया गया है। जमीन पर ऊपर से भार पड़ने पर पाईप में लीकेज की समस्या आ जा रही है।

पंकज पांडेय

मने पाइप लाइन को जमीन के नीचे काफी गहराई में डाला जाना चाहिए। जिससे उसे नुकसान न पहुंचे। लेकिन कुंभ के नाम पर केवल कोरम पूरा किया जा रहा है।

राजू शुक्ला, पूर्व पार्षद

गुरुवार की दोपहर से वाटर सप्लाई ठप रही। जिसकी शिकायत अधिकारियों से की गई, लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा। जिसकी वजह से मजबूरी में लोगों को सड़क पर उतरकर विरोध दर्ज कराना पड़ा।

विपिन तिवारी

रवि सिंह

दूषित व बदबूदार वाटर सप्लाई की समस्या कई दिनों से बनी हुई है। कुंभ के नाम पर पुरानी सुविधाओं को नष्ट करके लोगों के सामने ऐसी समस्या खड़ी की जा रही है। जिससे निजात पाना मुश्किल होगा।

राहुल

पाइप लाइन शिफ्टिंग का कार्य पूरी तैयारी के साथ नहीं किया गया। जलकल, जलनिगम की लापरवाही का खामियाजा हजारों लोगों को भुगतना पड़ा। वह भी त्यौहार के दिन।

भूपेन्द्र सिंह

लीकेज की समस्या से लाखों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। बोतल बंद पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है। गंदे पानी से लोग बीमार हो रहे हैं। अस्पताल के चक्कर लगा रहे हैं।

विवेक वर्मा

वाटर सप्लाई ठप होने से सैकड़ों परिवार प्रभावित हुए हैं। इलाके में बोरिंग करवाने वालों की तादात भी बढ़ रही है। जिससे जलस्तर भी नीचे की ओर लगातार जा रहा है।

सुरेश तिवारी

वर्षो से बनी समस्या को दूर करने के लिए पाइप लाइप शिफ्टिंग वर्क कराया जा रहा था, जो अचानक ट्यूबवेल चालू करने की वजह से फेल हो गया। शनिवार की देर शाम तक पाइप लाइन मरम्मत का कार्य जारी रहा। रविवार से आपूर्ति में सुधार होने की पूरी उम्मीद है।

मंजीत कुमार, पार्षद सलोरी