सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम कल से शुरु, ऐप से होगी प्रश्नपत्रों निगरानी

मेरठ में 34 सेंटर्स पर 25,672 स्टूडेंट्स होंगे परीक्षा में शामिल

Meerut। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई की 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम में अगर एक मिनट भी स्टूडेंट लेट हुए तो उनकी परीक्षा छूट जाएगी। किसी भी सूरत में स्टूडेंट को सेंटर में एंट्री नहीं मिलेगी। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं कल यानि शनिवार से शुरु हो रही हैं। इस संबंध में बोर्ड ने सभी सेंटर्स और स्कूलों को कड़े निर्देश दिए हैं। सीबीएसई सिटी कोर्डिनेटर केएल इंटरनेशनल स्कूल के प्रिंसिपल सुधांशु शेखर ने बताया कि इस बार बोर्ड ने एग्जाम पैटर्न में कई नए बदलाव किए हैं। परीक्षाओं की गोपनीयता और विश्वसनीयता को बनाए रखने के लिए नए नियम व ऐप भी लांच किए हैं।

ये है स्थिति

नोएडा रीजन में कुल 19 जिले शामिल हैं।

मेरठ, आगरा, अलीगढ़, बड़ौत, बुलंदशहर, बरेली, एटा, गौतमबुद्ध नगर, मैनपुरी, मथुरा, शाहजहांपुर, पीलीभीत, कांशीरामनगर, कासगंज, हाथरस, हापुड़, गाजियाबाद, शामली, फिरोजाबाद शामिल हैं।

नोएडा रीजन में 10वीं के 1 लाख 38 हजार स्टूडेंट्स परीक्षाएं देंगे। जबकि 12वीं के 1 लाख 8 हजार स्टूडेंट्स परीक्षाएं देंगे।

34 सेंटर्स पर मेरठ में परीक्षाएं आयोजित होंगी

25,672 स्टूडेंट्स कुल परीक्षा में शामिल होंगे।

14395 स्टूडेंट्स 10वीं के परीक्षा में रजिस्टर्ड हैं।

11277 स्टूडेंट्स 12वीं के परीक्षा में रजिस्टर्ड हैं।

10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 20 मार्च 2020 तक आयोजित होंगी

12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 30 मार्च 2020 तक आयोजित होंगी।

ब्लाइंड और डिसलेक्सिया के पेशेंट

स्टूडेंट्स को ग्राउंड फ्लोर पर सिटिंग दी जाएगी।

एग्जाम के दिन रहें तैयार

स्टूडेंट्स एग्जाम के दिन क्या एहितयात बरते, क्या तैयारी करें इसको लेकर बोर्ड ने एग्जाम के लिए पहले ही स्कूलों को तमाम निर्देश भेजे हैं। बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि एग्जाम सेंटर में ठीक 10.00 बजे के बाद किसी को भी एंट्री नहीं दी जाएगी। सभी सेंटर्स पर सुबह 9.00 बजे से एंट्री शुरु हो जाएगी। ऐसे में स्टूडेंट्स आधा घंटे पहले ही पहुंच जाएं

10.00 बजे सेंटर पर आंसर शीट्स बांट दी जाएगी। 10.15 पर क्वेश्चन पेपर दिए जाएंगे। इसके बाद 15 मिनट यानी 10.30 तक का समय स्टूडेंट्स को क्वेश्चन पेपर पढ़ने के लिए दिया जाएगा। लिखने के लिए 10.30 बजे से 1.30 बजे तक का समय दिया जाएगा।

स्टूडेंट्स अपने साथ ट्रांसपेरेंट पेंसिल बॉक्स या पाउच ही ले जा सकते हैं। परीक्षा में लिखने के लिए केवल नीले रंग का पेन ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

सिंपल राइटिंग पैड स्वीकृत हैं।

पानी की बोतल भी ट्रांसपेरेंट ही होगी।

किसी भी प्रकार की खाने की चीज अलाउड नहीं होगी। केवल डायबिटिक स्टूडेंट्स ही बिस्किट ले जा सकते हैं।

एडमिट कार्ड, आईकार्ड ले जाना जरूरी है।

एडमिट कार्ड पर पेरेंट्स के सिग्नेचर अनिवार्य हैं।

रेग्यूलर स्टूडेंट्स यूनिफार्म में जाएंगे जबकि प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए भी हल्के रंग के कपड़ों के निर्देश हैं।

डिजिटल वॉच, स्मार्ट वॉच, इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स, ऐसेसरीज पूरी तरह से बैन है।

रोल नंबर भरते हुए रखें ध्यान

इस बार बोर्ड ने 8 अंकों का रोल नंबर जारी किया है। जबकि ओएमआर शीट में सात बॉक्स दिए गए हैं। ऐसे में रोल नंबर का पहला अंक आगे की तरफ बॉक्स के बाहर लिखना होगा।

स्टूडेंट्स का नाम कैपेटिल लेटर्स में लिखा जाएगा। एक बॉक्स में एक ही लेटर लिखा जाएगा। नेम और सरनेम के बीच एक बॉक्स छोड़ा जाएगा।

आंसर शीट पर कहीं भी नाम, रोल नंबर, कोई मार्क, साइन या किसी भी प्रकार का कोई भी निशान नहीं बनाना है। ऐसा करने पर इसे अनफेयर मींस माना जाएगा।

पेरेंट्स रखे ध्यान

बच्चे को एग्जाम वाले दिन अकेले न भेजे।

एग्जाम के दिनों में भी बच्चों को अकेले ट्रैवल न करने दें

बच्चों को इमोशनल सपोर्ट दें।

एग्जाम से एक दिन पहले सेंटर लोकेशन चेक करें , बच्चे की किट तैयार कराएं।

सीएमटीएम ऐप से होगी जियोटैगिंग

सीबीएसई ने इस बार क्वेश्चन पेपर लीक होने से बचाने के लिए इस बार कड़ी मॉनटिरिंग की व्यवस्था की है। इसके तहत बोर्ड ने सीएमटीएम ऐप जारी किया है। इसे परीक्षा से जुड़े सभी लोगों के मोबाइल में अपलोड भी करा दिया गया है। इस ऐप के जरिए सुबह बैंक से क्वेश्चन पेपर निकालने और सेंटर तक पहुंचने और बांटने तक का टाइम मॉनिटर किया जाएगा। बैंक से क्वेश्चन पेपर लाने वाली टीम पेपर निकालते ही ऐप पर अपनी फोटो अपलोड करेगा। इसके बाद सेंटर पर पहुंचने और बांटने की फोटो भी ऐप पर अपलोड की जाएगी। इस बीच बैंक और सेंटर तक की दूरी और पहुंचने तक के समय को बोर्ड मॉनिटर करेगा। अगर टीम को तय समय से अधिक समय लगता है तो बोर्ड तुरंत ही एक्सप्लेनेशन कॉल करेगा।

सेंटर लोकेटर बताएगा लोकेशन

लास्ट मूमेंट पर सेंटर न मिलने की फजीहत से बचाने के लिए बोर्ड ने सेंटर लोकेटर ऐप लांच किया हैं। ये ऐप पेरेंट्स और टीचर्स सभी डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए सेंटर्स की लोकेशन आसानी से मिल जाएगी। स्टूडेंट अपना सेंटर नेम इसमें डालकर पूरी लोकेशन ट्रेस कर सकता है।

अफवाहों से बचे, करें शिकायत

सोशल मीडिया पर चलने वाली अफवाहों और फेक वीडियो से बचने के लिए भी बोर्ड ने अलर्ट किया है। इसके तहत बोर्ड ने इस बार पेरेंट्स के लिए भी सहूलियत दी है। अगर पेरेंट्स को किसी प्रकार की जानकारी लेनी है या शिकायत करनी है तो उसके लिए बोर्ड ने अलग से मेल आईडी जारी की है। parents2cbse@gmail.com पर पेरेंट्स अपनी शिकायत लिखकर बोर्ड को भेज सकते हैं।