कानपुर। आपका कार्य इंटरनेट पर वेब सर्फिंग, रिसर्च आदि से जुड़ा है, तो फिर आप भी चाहते होंगे कि आपका काम फटाफट हो जाए, लेकिन कई बार इंटरनेट की स्पीड साथ नहीं देती है, तो कई साइट लोड होने में जरूरत से ज्यादा वक्त लेती है। ऐसी स्थिति में कुछ एक्सटेंशन का इस्तेमाल करना आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है, जो न सिर्फ तेजी से काम को निपटाने में मदद करेगा, बल्कि आपकी प्रोडक्टिविटी भी बेहतर हो जाएगी।

डस्टमैन
ऑनलाइन सर्फिंग के दौरान अक्सर लोग एक ही ब्राउजर पर बहुत सारे टैब ओपन कर लेते हैं, लेकिन इनमें से अधिकतर टैब इनएक्टिव होते हैं। इस एक्सटेंशन की खासियत है कि 20 मिनट के बाद इनएक्टिव टैब खुद ही बंद हो जाता है। अगर इसे फिर से ओपन करना चाहें, तो बस एक क्लिक में किया जा सकता है। इसके साथ यह सिस्टम रिसोर्स की मदद से उन साइट्स को बेहतर तरीके से नेविगेट करता है, जिसपर आप ज्यादा देर तक काम करते हैं। यह ब्राउजर एड-ऑन फायरफॉक्स के लिए मौजूद है। अगर इसी तरह का ब्राउजर एड-ऑन क्रोम के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो फिर द ग्रेट सस्पेंडर एक विकल्प हो सकता है। यह न सिर्फ क्रोम के मेमोरी फुटप्रिंट को कम करता है, बल्कि टैब द्वारा सीपीयू के इस्तेमाल को कम कर बेहतर स्पीड प्रदान करता है। इसे क्रोम वेब स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं।

कभी हैंग नहीं होगा आपका वेब ब्राउजर,अगर यूज करेंगे ये एक्‍सटेंशन

सीआरएक्स माउस जेस्चर
यह गूगल क्रोम के लिए उपलब्ध एक बेहतरीन माउस जेस्चर एक्सटेंशन है, जो वेब पर कार्य करने के दौरान आपकी प्रोडक्टविटी को बेहतर करता है। इस एक्सटेंशन की खासियत है कि बिना कीबोर्ड शॉर्टकट की मदद के बस माउस के जरिए ही गो-फॉर्वर्ड, कॉपी लिंक्स, ओपन न्यू टैब आदि जैसे कार्य कर सकते हैं। इसमें ब्राउजिंग प्रोडक्टविटी को बेहतर करने के लिए कई तरह के माउस नेविगेशन शॉर्टकट मिलते हैं, जैसे- सिंपल माउस जेस्चर, सुपर ड्रैग, व्हील जेस्चर और रॉकेट जेस्चर। इन शॉर्टकट की मदद से ब्राउजर को माउस के जरिए नेविगेट करने में आसानी होगी। यह विंडोज, लाइनेनक्स और मैक को सपोर्ट करता है। इसे क्रोम वेब स्टोर से फ्री में इंस्टॉल किया जा सकता है। फायरफॉक्स ब्राउजर के लिए फॉक्सी जेस्टर्स एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कभी हैंग नहीं होगा आपका वेब ब्राउजर,अगर यूज करेंगे ये एक्‍सटेंशन

क्लिपिंग्स
अगर इंटरनेट पर आपका कार्य बहुत ज्यादा कॉपी-पेस्ट से जुड़ा हुआ है या फिर आप क्लिपिंग्स लेना चाहते हैं, तो फायरफॉक्स और क्रोम बाउजर के लिए क्लिपिंग्स एड-ऑन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी खासियत है कि आप क्लिप्स को टाइटल के आधार पर बेहतर तरीके से ऑर्गनाइज कर सकते हैं। अगर आप किसी साइट्स के क्लिप लेते हैं, तो यह ऑटोमैटिकली पेज लिंक और टाइटल को सेव कर लेता है। इसके अलावा, किसी साइट्स के टेक्स्ट को सलेक्ट करने बाद जैसे ही राइट क्लिक करेंगे, तो सेव करने का ऑप्शन दिखाई देगा, फिर उसे आसानी से सेव कर सकते हैं। बाद में आप क्लिप्स को टाइटल के आधार पर तेजी से सर्च कर सकते हैं।

कभी हैंग नहीं होगा आपका वेब ब्राउजर,अगर यूज करेंगे ये एक्‍सटेंशन

स्क्रीन कैस्टिफाई
यह एक तरह का वीडियो स्क्रीन कैप्चर सॉफ्टवेयर है। इसकी मदद से आसानी से किसी वीडियो को रिकॉर्ड और उसे एडिट भी कर सकते हैं या फिर वीडियो स्क्रीन को कैप्चर कर उसके साथ अपनी टिप्पणियों को जोड़ सकते हैं। आपके द्वारा रिकॉर्ड की गई चीजें जी-सुइट के साथ सिंक हो जाता है। आप इसका फ्री लाइट वर्जन भी ट्राई कर सकते हैं। फ्री वर्जन में आप प्रति वीडियो की 10 मिनट की रिकॉर्डिंग कर सकते हैं और महीने में 50 वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं लेकिन ये वाटरमार्क के साथ होगा, जबकि प्रीमियम वर्जन में आपको बिना वाटरमार्क के अनलिमेटेड रिकॉर्डिंग टाइम मिलेगा। साथ ही आप फाइल को एमपी4 और जिफ में भी एक्सपोर्ट कर सकते हैं। इस एक्सटेंशन का क्रोम वेब स्टोर से इंस्टाल कर सकते हैं।

कभी हैंग नहीं होगा आपका वेब ब्राउजर,अगर यूज करेंगे ये एक्‍सटेंशन

घोस्टेरी
जब भी आप वेब ब्राउजिंग करते हैं, तो अपनी डाटा का डिजिटल फुटप्रिंट भी छोड़ जाते हैं। इसी डिजिटल फुटप्रिंट के जरिए कंपनियां आपका प्रोफाइल तैयार कर लेती है। इससे उन्हें यह पता चल जाता है कि आपकी ऑनलाइन गतिविधियां किस तरह की है। अगर आप भी ऑनलाइन दुनिया में इस तरह की ट्रैकिंग से बचना चाहते हैं, तो इसमें घोस्टेरी आपकी मदद कर सकता है। इससे न सिर्फ आपको फास्ट, सेफ और क्लीन ब्राउजिंग का अनुभव मिलेगा, बल्कि यह आपको बताएगा कि किस साइट पर आपने किसी तरह की डाटा को शेयर किया है, जिससे आपको ट्रैक किया जा सकता है। कई बार इन ट्रैकर्स की वजह से भी साइट लोड होने में ज्यादा समय ले लेता है। घोस्टेरी गलत तरीके से ट्रैक करने वाले ट्रैकर को ब्लॉक कर देता है, जिससे साइट तेजी से खुलती है। इसमें आपको कुछ ऐसे टूल्स भी मिलेंगे, जिससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी की ट्रैकर्स कितने तरह के हो सकते हैं। साथ ही, यहां आप अपने डाटा को कंट्रोल भी कर सकते हैं। इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल क्रोम, फायरफॉक्स, ऐज और सफारी ब्राउजर के साथ किया जा सकता है।

मोबाइल पर PDF फाइल पढ़नी हो या करनी हो एडिट, ये 3 ऐप्स कर देंगी कमाल

बैन हो सकता है आपका व्हाट्सएप अकाउंट, अगर यूज कर रहे हैं ये थर्डपार्टी ऐप!

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk