- आईजी-कमिश्नर से मिले कारोबारी

- कारोबारी पवन गोयल की हत्या के विरोध में बंद रहे मेरठ के प्रमुख बाजार

- दोपहर बाद पेट्रोल पंप और कुछ दुकानें खुली

-सर्राफा कारोबारियों ने बैठक कर तय की विरोध की रणनीति

Meerut। नवीन गल्ला मंडी कारोबारी पवन गोयल की सरेशाम नृशंस हत्या के विरोध में शुक्रवार को मेरठ बंद रहा तो वहीं कारोबारियों ने विरोध प्रदर्शन कर पुलिस-प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। आईजी, कमिश्नर से कारोबारियों ने मुलाकात की। पीडि़त परिवार के लिए मुआवजे समेत चार सूत्रीय मांगों पर सहमति के साथ-साथ प्रमुख बाजारों में सुरक्षा की गारंटी के बाद ही कारोबारियों आक्रोश थमा।

कहर बनकर टूटेंगे

संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष नवीन गुप्ता, विजय आनंद, गौरव शर्मा, गिरीश अग्रवाल आदि कारोबारियों ने आईजी अजय आनंद से मुलाकात की। मेरठ पुलिस के खिलाफ आक्रोश जताते हुए कारोबारियों ने कहा कि शहर में जंगलराज कायम है और पुलिस सुस्ता रही है। आईजी ने एसएसपी जे रविंद्र गौड़ को तलब करते हुए हत्यारों की जल्द धरपकड़ के आदेश दिए। कारोबारियों ने मांग की शहर प्रमुख बाजारों में पुलिस की गश्त बढ़ाई जाए, सुरक्षा की गारंटी पर ही वे कारोबार शुरू करेंगे। आईजी ने भरोसा दिलाते हुए कहा कि अपराधियों पर अब पुलिस कहर बनकर टूटेगी। पवन हत्याकांड के आरोपी जल्द सलाखों में होंगे।

80 लाख के लगेंगे सीसीटीवी कैमरे कमिश्नर आलोक सिन्हा ने मुलाकात के दौरान हत्या की घोर निंदा की। उन्होंने स्वीकारा कि कारोबारी दहशत में है और जबतक कारोबारी को सुरक्षा का वादा नहीं मिलेगा वो कारोबार नहीं कर सकता। भयमुक्त वातावरण मुहैया कराने की गारंटी देते हुए कमिश्नर ने अवस्थापना निधि से 80 लाख रुपये की लागत से प्रमुख बाजारों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की घोषणा की। संयुक्त व्यापार संघ अध्यक्ष नवीन गुप्ता समेत विभिन्न पदाधिकारी इस दौरान मौजूद रहे। वहीं दूसरी ओर कारोबारी नेता विजेंद्र अग्रवाल ने भी कमिश्नर से मुलाकात कर हत्याकांड पर आक्रोश जाहिर किया। कुछ कारोबारियों ने एसएसपी कार्यालय पर जमकर हंगामा किया, विरोध प्रदर्शन में नारेबाजी की।

मिला-जुला रहा असर

मेरठ बंद का मिला-जुला असर देखने का मिला। हालांकि इस आंदोलन में आम दुकानदार की बड़ी भागेदारी से बाजारों पर असर स्पष्ट हो रहा था। राशन की दुकान से लेकर सर्राफा, किराना कारोबारियों ने दुकानों को बंद रखा। स्टेशनरी, हार्डवेयर, दवा (थोक), नवीन गल्ला मंडी, ट्रांसपोर्ट कारोबार पूरी तरह बंद रहा तो वहीं डेली नीड्स की दुकानें शाम होते-होते खुल गई। पेट्रोल पंप भी घोषणा के बाद दोपहर 2 बजे तक बंद रहे। मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रवि प्रकाश अग्रवाल, महामंत्री सर्वेश सर्राफ ने नील गली स्थित महादेव मंदिर में आपात बैठक कर प्रात: 11 बजे बंद की घोषणा की। सर्राफा कारोबार पूरी तरह बंद था।

---

कारोबारी आज दहशत में है। लूट-खसोट बर्दाश्त कर लेते थे, जनहानि नहीं बर्दाश्त करेंगे। हर सरकार को टैक्स देते हैं, पुलिस-प्रशासन को कारोबारी की सुरक्षा की गारंटी लेनी होगी।

नवीन गुप्ता, अध्यक्ष, संयुक्त व्यापार संघ, मेरठ