लास्ट इयर या सेमेस्टर वाले भी भर सकते हैं फार्म

बगैर लेट फीस के आठ जुलाई तक मौका

देशभर में 228 तरह के कोर्स संचालित करता है इग्नू

डिस्टेंस एजुकेशन के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए बड़ा फैसला

ALLAHABAD: डिस्टेंस एजुकेशन के क्षेत्र में अपनी अंतर्राष्ट्रीय पहचान रखने वाले इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने बड़ा डिसीजन लिया है। इससे देशभर में फैले स्टडी सेंटर्स से एजुकेशन पाने की इच्छा रखने वाले लाखों स्टूडेंट्स लाभान्वित होंगे। इग्नू ने अपने डिफरेंट कोर्सेस में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को प्रोविजनल एडमिशन देने का डिसीजन लिया है। इस बाबत यूनिवर्सिटी की ओर से आर्डर भी जारी कर दिया गया है।

30 सितम्बर तक जाम करनी होगी अंडरटेकिंग

इग्नू ने जुलाई सेशन के लिए चल रहे एडमिशन प्रॉसेस में उन स्टूडेंट्स को भी एडमिशन के लिए अर्ह घोषित किया है जो लास्ट इयरर/सेमेस्टर एग्जाम में अपीयर हुए हैं। हालांकि यह इतना आसान भी नहीं है। क्योंकि इसके लिए स्टूडेंट्स को एक अंडरटेकिंग भी देनी होगी, जिसमें उन्हें यह लिखकर देना होगा कि वे 30 सितम्बर तक अपनी मार्कशीट/प्रोविजनल सर्टिफिकेट/डिग्री सर्टिफिकेट जमा कर देंगे। इसमें उन्हें यह भी बताना होगा कि वे संबंधित डाक्यूमेंट्स किस समयावधि तक हासिल कर लेंगे। इग्नू के डिप्टी रजिस्ट्रार एसआरडी ज्योति कुमार की ओर से जारी किए गए आर्डर के साथ अंडरटेकिंग का प्रारुप भी मुहैया करवा दिया गया है।

तो काट ली जाएगी 25 फीसदी फीस

खास बात यह भी है कि इग्नू ने प्रोविजनल एडमिशन के प्रॉसेस को निपटाने के लिए काफी सख्त कदम उठाए हैं। जिसमें उसने साफ तौर पर कहा है कि 30 सितम्बर तक डाक्यूमेंट न जमा कर पाने वाले स्टूडेंट्स का न केवल एडमिशन कैंसिल कर दिया जाएगा बल्कि संबंधित कोर्स के लिए जमा की गई फीस का 25 फीसदी काट लिया जाएगा। यूनिवर्सिटी में सभी कोर्सेस के लिए अलग-अलग फीस निर्धारित है।

लेट फीस के साथ 31 जुलाई तक का मौका

बता दें कि करेंट में इग्नू में जुलाई सेशन के लिए एडमिशन प्रॉसेस चल रहा है। जिसके तहत एडमिशन लेने के इच्छुक कैंडिडेट्स आठ जुलाई तक फार्म जमा कर सकते हैं। वहीं फार्म भरने में देरी करने वालों को 300 रुपए लेट फीस चुकानी होगी। इसके लिए 31 जुलाई का समय निर्धारित है। बता दें कि इग्नू देशभर में 228 तरह के कोर्सेस में एडमिशन लेता है। इलाहाबाद में इसके दो प्रमुख स्टडी सेंटर कीडगंज स्थित इलाहाबाद डिग्री कॉलज और शियाट्स नैनी में हैं।

इग्नू के कोर्सेस

----------

Programme Total number

------------ -------

पीएचडी 44

एमफिल 10

मास्टर डिग्री प्रोग्राम 35

बैचलर डिग्री प्रोग्राम 14

प्रिपैरेटरी प्रोग्राम 01

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा 37

डिप्लोमा 21

एडवास्ड सर्टिफिकेट 02

पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट 10

पोस्ट ग्रेजुएट डाक्टोरल सर्टिफिकेट 01

सर्टिफिकेट प्रोग्राम 45

अवेयरनेसस/नॉन क्रेडिट प्रोग्राम 07

ऑनलाइन प्रोग्राम 0क्