फ्रेंड सर्किल घरेलू कारणों से यह फैसला मानने को तैयार नहीं

आईआईआईटी में कंडोलेंस के दौरान फफक पड़े फ्रेंड, निकाली भड़ास

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: शोध कम्प्लीट हो चुका था। जॉब ऑफर मिल चुका था। इंटरव्यू भी हो चुका था। फिर स्थितियों ने अचानक यू टर्न कैसे ले लिया। वह भी इस हद तक कि आम तौर पर बेहद कूल करने वाले छात्र को सुसाइड करना पड़ा। मंगलवार को आईआईआईटी कैंपस में सिर्फ इसी पर चर्चा होती रही। छात्रों से लेकर प्रोफेसर्स के बीच। मृतक परमात्मा यादव के फ्रेंड सर्किल के लोग इसके पीछे पारिवारिक कारण भी मानने को तैयार नहीं थे। उनका सीधे-सीधे कहना था कि यह बेहद गंभीर मामला है और इस पर गंभीरता से कार्रवाई होनी चाहिए।

फफकते हुए निकल गया सभा से

मंगलवार की शाम कैंपस में डायरेक्टर प्रो। नागभूषण की देखरेख में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन शाम पांच बजे हुआ। इसमें बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद थे। खास बात यह थी कि इसमें परमात्मा की आत्महत्या का कारण बताए जा रहे प्रो। अनुपम मौजूद नहीं थे। सभा के बाद छात्र छात्राओं ने जमकर भड़ास निकाली। इसी दौरान दिवंगत परमात्मा का एक फ्रेंड फफक पड़ा और वहां से निकल गया। आशंका हो गई कि कहीं वह भी तो कोई गलत कदम नहीं उठाने जा रहा है। इस पर छात्र दौड़ पड़े। उसे पकड़ लिया और समझाना शुरू कर दिया। इस पर उसका कहना था कि इस घटना से उसे मानसिक चोट पहुंची है।

प्रोफेसर को कोसते रहे छात्र

कंडोलेंस सभा में मौजूद छात्र आरोपी प्रोफेसर को कोसते रहे। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रोफेसर बेहद असभ्य है। उनकी प्रताड़ना से आजिज आकर मृतक के साथ काम करने वाला एक प्रोजेक्ट स्टाफ संस्थान छोड़कर उड़ीसा चला गया। उसकी मार्कशीट आदि भी प्रोफेसर के पास ही रुकी है। यह जानते हुए भी वह इसे लेने के लिए नहीं आया।

घटना पर उठ रहे सवाल

सुसाइड के मामले में मृतक की बॉडी का पोस्टमार्टम कराना अनिवार्य है

इसके बाद भी पुलिस ने पोस्टमार्टम कराने की जहमत क्यों नहीं उठायी

पूरा परिवार रातों रात किस दबाव में शहर छोड़कर जाने पर मजबूर हुआ

एमटेक के बाद जेआरएफ क्लीयर करके पीएचडी कम्प्लीट करने वाला छात्र इस मनोदशा में कैसे पहुंचा

कोई दिक्कत नहीं थी तो प्रोफेसर ने कोर्स कम्प्लीट होने के बाद क्यों रोक रखी थी मार्कशीट व अन्य डाक्यूमेंट्स