एक्सप‌र्ट्स की राय में समाज नहीं निभा रहा अपनी जिम्मेदारी

ALLAHABAD: आंकड़े बताते हैं इलाहाबाद में पिछले छह माह में 22 लोगों ने किसी न किसी कारण से मौत को गले लगा लिया। उनके जीवन में आए अकेलेपन ने न सिर्फ अपनों का दामन छुड़ा लिया बल्कि जिंदा रहने की तमाम उम्मीदों पर पानी फेर दिया। आईआईआइटी में 26 वर्षीय रिसर्च स्कॉलर के साथ भी शायद ऐसा ही हुआ होगा। हालांकि, एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि सुसाइड करने से पहले उसने किसी ने किसी से अपना दर्द जरूर बयां किया होगा। लेकिन अपनी जिम्मेदारियों से मुंह मोड़ चुके समाज ने उसका साथ देने में कोई दिलचस्पी नही दिखाई।

स्ट्रेस को न समझें डिप्रेशन

1. जीवन की घटनाओं में बदलाव करके तनाव खत्म कर सकते हैं लेकिन डिप्रेशन कई साल रहता है।

2. तनाव होने का एक स्पष्ट कारण होता है जबकि डिप्रेशन के कई कारण हो सकते हैं।

3. तनाव जीवन में चल रही स्थितियों से संबंधित है जबकि डिप्रेशन जिंदगी में सबकुछ होने पर भी हो सकता है।

4. तनाव वर्तमान में चल रही घटनाओं से जुड़ा होता है जबकि डिप्रेशन की वजह अतीत की कोई अनसुलझी घटना हो सकती है।

5. यदि तनाव का इलाज नहीं किया जाए तो यह चिंता रोग या क्रोनिक डिप्रेशन का रूप ले सकता है, जबकि डिप्रेशन का उपचार नहीं किया गया तो यह रोगी में आत्मघाती विचारों को जन्म दे सकता है।

6. तनाव के कारण एड्रेनालाइन का लेवल बढ़ जाता है जबकि डिप्रेशन की वजह से थकान बढ़ जाती है।

7. तनाव के उच्च स्तर पर पहुंचने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा होता है, जबकि डिप्रेशन के उच्च स्तर पर पहुंचने से व्यक्ति के आत्महत्या करने की सम्भावनाएं अधिक होती हैं।

एक्सपर्ट कमेंट

अगर कोई खुद को खत्म करने की बात करता है या मजाक में भी ऐसा कहता है तो होशियार हो जाइए। उसके अकेलेपन पर नजर रखें। कई बार लोग इतने इम्पल्सिव हो जाते हैं कि अचानक सुसाइड कर लेते हैं। ऐसी स्थिति में किसी अपने करीबी से बात करनी चाहिए। लंबा तनाव भी ब्रेन के लिए घातक होता है।

-डॉ। अभिनव टंडन, मनोचिकित्सक

रिसर्च स्कॉलर ने सुसाइड करने से पहले किसी न किसी को अपनी दिक्कत बताई होगी। लेकिन समाज में अब लोग एक-दूसरे के साथ खड़े नहीं होते। वह निराशा को बढ़ाते हैं, सहारा नहीं देते। ऐसे में पीडि़त को लगता है कि उसका दर्द सुनने वाला कोई नहीं है। मेरी राय में पहले ऐसे गैर जिम्मेदारी लोगों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

-डॉ। कमलेश त्रिपाठी, मनोवैज्ञानिक