-मल्टी नेशनल व सात नेशनल कंपनीज ने इंस्टीट्यूट के दर्जनों स्टूडेंट्स को दिया जॉब

-7.18 लाख रुपये एनुअल का रहा सबसे कम पैकेज

VARANASI : आइआइटी, बीएचयू में डिग्री मिलने से पहले स्टूडेंट्स को शानदार तोहफा मिला है। मल्टी नेशनल कंपनी ओरेकल ने इंस्टीट्यूट के एक स्टूडेंट को दो करोड़ तीन लाख रुपये के एनुअल पैकेज पर तो दूसरे स्टूडेंट को 'गूगल माउंटेन व्यू' ने क्.म्फ् करोड़ रुपये के एनुअल पैकेज पर सेलेक्ट किया है। वहीं दो दर्जन मल्टी नेशनल के आलावा सात इंडियन कंपनियों ने यहां के कई स्टूडेंट्स को लाखों के एनुअल पैकेज पर जॉब दिया है।

अभी और को मिलेगा जॉब

बीएचयू आइआइटी में दर्जनों स्टूडेंट्स को दो दिनों में शानदार पैकेज पर नौकरियां मिलीं हैं। अभी ख्क् दिसंबर तक यहां और भी नेशनल-मल्टी नेशनल कंपनियां नौकरियां लेकर आने वाली हैं। जिसमें कई और स्टूडेंट्स के भाग्य का फैसला होगा।

एमएनसीज ने किया सेलेक्शन

एनुअल पैकेज पर जॉब ऑफर करने वाली कंपनियों में ओरेकल ने एक स्टूडेंट को ख्.0फ् करोड़ रुपये, गूगल माउंटेन व्यू ने एक स्टूडेंट को क्.म्फ् करोड़ रुपये, माइक्रोसॉफ्ट रेडमांड ने एक को 80.ख्9 लाख रुपये, एपिक सिस्टम ने एक को 7फ्.फ्ब् लाख रुपये, व‌र्क्स एप्लीकेशंस ने एक को फ्फ्.ख्9 लाख रुपये, गोल्डमैन सैश ने पांच को फ्0 लाख रुपये (प्रत्येक), अमेजन ने सात को फ्0 लाख रुपये (प्रत्येक), एबे ने एक को ख्ब्.भ् लाख रुपये, वीजा ने ख्क् को ख्ख् लाख रुपये (प्रत्येक), वालमार्ट ने दो को क्8.भ्7 लाख रुपये (प्रत्येक), माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने क्0 को क्8 लाख रुपये (प्रत्येक), एडोब ने तीन को क्7.भ् लाख रुपये (प्रत्येक), सैमसंग बैंगलोर ने एक को क्7 लाख रुपये, ओरेकल ने चार को क्7 लाख व क्भ् को क्ख् लाख रुपये (प्रत्येक), सिटीक्रॉप ने आठ को क्फ् लाख रुपये (प्रत्येक), एनविदिया ने दो को क्ख्.79 लाख रुपये (प्रत्येक), यूनाइटेड हेल्थ ग्रुप ने छह को क्ख्.ख्7 रुपये (प्रत्येक को), एक्सेंचर ने तीन को क्0.7 लाख रुपये (प्रत्येक), एक्सल ने छह को क्0.भ्क् लाख रुपये (प्रत्येक), फ्यूचर फ‌र्स्ट ने आठ को क्0.भ् लाख रुपये (प्रत्येक), माइक्रोसाफ्ट सेल्स ने एक को क्0.ख् लाख रुपये, इटोन ने आठ को क्0 लाख रुपये (प्रत्येक), एप्लाइड मैटेरियल्स ने दो को 7.भ्8 लाख रुपये (प्रत्येक), एक्ट्रिया ने ख्0 को आठ लाख रुपये (प्रत्येक), कैटरपिलर, दो को 7.भ्8 लाख रुपये (प्रत्येक), हॉसपिरा हेल्थकेयर ने चार को 7.भ्8 लाख रुपये (प्रत्येक), जेडएस एसोसिएट ने क्फ् को 7.क्8 लाख रुपये (प्रत्येक) शामिल हैं।

इंडियन कंपनियां

सात इंडियन कंपनियों में हिंदुस्तान यूनिलिवर ने दो को ख्ख् लाख रुपये, इनमोबि ने तीन को क्9 लाख रुपये, एजवर्स ने दो को क्8 लाख रुपये, ब्राउजरटैक ने दो को क्7 लाख रुपये, स्नैपडील ने सात को क्भ् लाख रुपये व फ्लिपकार्ट ने आठ स्टूडेंट्स को क्भ् लाख रुपये के एनुअल पैकेज पर जॉब दिया है।

,,

आजकल जॉब की कोई कमी नहीं है। बस स्टूडेंट्स को कंपनियों के मुताबिक होना चाहिए। लेकिन दर्जनों कंपनियों को सिर्फ इसलिए निराशा होती है कि स्टूडेंट उसके मुताबिक नहीं होते। स्टूडेंट्स को कंपनियों की वर्किंग स्टाइल के हिसाब से अपने को डेवलप करना चाहिए।

प्रो। एके अग्रवाल,

हेड, ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल, आइआइटी बीएचयू