30 वीकेएस 1 से 17-

-नगर व आसपास के नौ सेंटर्स पर संपन्न हुई परीक्षा

-परीक्षा देने के बाद छात्र बोले थैंक्यू आई नेक्स्ट

-शिक्षकों ने भी की पेपर पैटर्न की खूब सराहना

आई नेक्स्ट की ओर से कराए गए इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट यानि आईआईटी को लेकर गुरुवार को छात्र-छात्राओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। यह एग्जाम देहरादून के अलावा विकासनगर, रुड़की, हरिद्वार, ऋषिकेश पर भी टेस्ट ऑर्गनाइज किया गया। पेपर मिलने से पहले घबराए छात्रों ने परीक्षा समाप्त होने के बाद आई नेक्स्ट को धन्यवाद अदा किया। छात्रों ने बताया कि आई नेक्स्ट द्वारा आयोजित परीक्षा के माध्यम से उन्हें भविष्य में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। दूसरी ओर शिक्षकों ने भी पेपर पैटर्न की सराहना करते हुए कि भविष्य में होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए यह परीक्षा छात्रों के लिए उपयोगी तो साबित होगी ही, साथ ही इससे छात्रों को अपनी प्रतिभा का आंकलन करने का अवसर भी मिला है। वहीं विकासनगर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित नौ परीक्षा केंद्रों पर कुल 287 छात्र-छात्राओं ने इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट में प्रतिभाग किया।

--------------------

विकासनगर में बढ़-चढ़कर छात्रों ने किया प्रतिभाग

VIKASNAGAR (JNN) : टेस्ट के लिए सुबह से ही प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर प्रतिभागी छात्र-छात्राओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। प्रत्येक प्रतिभागी ने बड़े मनोयोग से परीक्षा दी और परीक्षा संपन्न होने के बाद बोले थैंक्यू आई नेक्स्ट। एनफील्ड सीनियर सेकेंड्री स्कूल में 28 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया, परीक्षा के संचालन में स्कूल के प्रधानाचार्य नवनीत बिजल्वाण, विवेक सेमवाल, गौरव थपलियाल, उषा चौहान, सतीश कुमार सहित सभी शिक्षकों ने योगदान दिया। सैंग्विन पब्लिक स्कूल में 61 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा में भाग लिया, प्रधानाचार्य मनोज कुमार, संध्या डिमरी, विजयलक्ष्मी डिमरी ने परीक्षा संपन्न कराने में अपना योगदान दिया। बीएम जैन बालिका इंटर कॉलेज में 20 छात्राओं ने प्रतिभाग किया, जिनकी परीक्षा प्रधानाचार्या नीरू जैन व व्यायाम शिक्षिका निर्मला रावत ने संपन्न कराई। इंडियन पब्लिक स्कूल में 30 छात्र-छात्राओं ने आईआईटी में प्रतिभाग किया, जिसको संपन्न विद्यालय के प्रधानाचार्य अनिल बोहरा, दीपिका, मनीष, आनंद ने कराया। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज बाबूगढ़ में पचास छात्र-छात्राओं ने परीक्षा में भाग लिया, जिसमें विशेष आवश्यकता वाला छात्र नयन भी शामिल रहा। परीक्षा संपन्न कराने में विद्यालय के प्रधानाचार्य नरेश चौहान व विकास नागर ने अपना योगदान दिया। सरस्वती विद्या मंदिर ढालीपुर में 20 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। परीक्षा प्रधानाचार्य अब्बल सिंह तोपाल, संजय परमार, अर¨वद शर्मा, सुदेश चौधरी व रमेश नेगी की देखरेख में संपन्न कराई गई। राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय लक्खनवाला में 10 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी, जिसे संपन्न कराने में विद्यालय के प्रधानाध्यापक अतुल शर्मा ने योगदान दिया। द्रोण पब्लिक स्कूल में कक्षा छह से कक्षा आठ तक के 58 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी। विद्यालय प्रधानाचार्य राजपाल बिष्ट व शिक्षकों ने परीक्षा संपन्न कराने में सहयोग दिया। सैपियंस स्कूल में विद्यालय के प्रधानाचार्य आलोक विरमानी की देखरेख में 11 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी।

-------------------------

फोटो- 16 से 19 और 33 से 39

हरिद्वार में एक हजार से ज्यादा ने दिया 'आईआईटी' टेस्ट

-डीपीएस में 434 बच्चों, डीएवी में 314 बच्चों ने दी परीक्षा

-परीक्षा को लेकर बच्चों में था खासा उत्साह

HARIDWAR (JNN) : अपनी क्षमताओं को आंकने के लिए हरिद्वार के 1017 छात्र-छात्राओं ने इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट (आईआईटी) की परीक्षा दी। इस परीक्षा के लिए हरिद्वार में डीपीएस, डीएवी, गायत्री विद्यापीठ, न्यू सेंट थॉमस सहित पांच केन्द्र बनाया गए थे। प्रतिभागी काफी समय से इस परीक्षा का इंतजार कर रहे थे। हरिद्वार में डीपीएस में 435 बच्चों में से 434 बच्चों ने परीक्षा दी।

दो सेक्शन दिए गए

डीएवी जगजीतपुर में 329 पंजीकृत बच्चों में से 314 ने आईआईटी टेस्ट में भाग लिया। गायत्री विद्यापीठ शांतिकुंज में 236 पंजीकृत थे जिनमें 237 छात्र छात्राओं ने परीक्षा दी। रोशनाबाद स्थित न्यू सेंट थॉमस स्कूल में 30 तथा जागरण कार्यालय में दो बच्चों ने इस परीक्षा में भाग लिया। इस परीक्षा में कक्षा छह से लेकर कक्षा बारह तक के छात्र छात्राओं ने भाग लिया। कक्षाओं के हिसाब से पेपर भी अलग स्तर का बनाया गया था। छात्र-छात्राओं ने प्रश्न पत्र को ओएमआर शीट पर हल किया। इस परीक्षा में सभी वर्गो के लिए दो सेक्शन दिए गए थे। एक सेक्शन में मल्टिपल इंटेलिजेंस टेस्ट का था। जिसमें 40 सवाल पूछे गए थे।

दूसरा सेक्शन एप्टियूट टेस्ट का

इस टेस्ट के जरिये छात्र-छात्राओं की इंटेलिजेंसी और दिलचस्पी आंकी जानी है। दूसरा सेक्शन एप्टियूट टेस्ट का था। जिसमें 100 प्रश्न पूछे गए थे। इस टेस्ट के जरिये स्टूडेंटस की दक्षता और कमजोरी आंकी जानी है। डीपीसएस में इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट को सम्पन्न करवाने में प्रधानाचार्य केसी पांडेय, हैडमिसट्रेस उमा पांडेय, परीक्षा समन्वयक सुनीला भवेजा, डा। नवीन चौहान, डा। मनोज कुमार ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। जबकि डीएवी में प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित, परीक्षा समन्वयक सोनिया कपूर, आदेश, अनुपमा कपूर, वरूण शर्मा, सुनीता बोरा, प्रमोद नेगी, दीपशिखा शर्मा, एमएम ¨बजोला, प्रीति पांडेय, अतुल चमोला, विपिन आदि ने परीक्षा दी। गायत्री विद्यापीठ में उप प्रधानाचार्य भाष्कर सिन्हा, परीक्षा समन्वयक विदयोत्मा आदि मौजूद थे।

----------------------

फोटो- 40 से 44

परीक्षा कठिन जरूर थी, पर मुश्किल नहीं

HARIDWAR : बौद्धिक ज्ञान को बढ़ावा देने के लिये जागरण प्रकाशन लिमिटेड व सिगरिड एजुकेशन सर्विसेज की ओर से आयोजित इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट आईआईटी की परीक्षा में छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। गायत्री विद्यापीठ में परीक्षा देने के बाद छात्र-छात्राओं के चेहरे खिले हुए थे। वहीं कुछ छात्र-छात्राएं ज्यादा समय न होने के कारण मायूस नजर आए। परीक्षा को सफल बनाने में विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं का पूर्ण सहयोग रहा। परीक्षा समाप्त होने के बाद गायत्री विद्यापीठ की कक्षा 10 की छात्रा आस्था जुगरान ने बताया कि परीक्षा थोड़ी कठिन जरुर थी, लेकिन मुश्किल नहीं। उन्होंने बताया कि समय रहते परीक्षा के सभी सवाल उन्होंने सॉल्व कर लिए थे। पेपर में कुछ त्रुटियां थी, जिससे कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ा।

------------------------

30 आरएसएच 1, 2, 3-

आईआईटी परीक्षा में उत्साहित दिखे छात्र

RISHIKESH (JNN) : इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट (आईआईटी) में तीर्थनगरी के तीन विद्यालयों के म्00 छात्र-छात्राओं ने शिरकत की। पहली मर्तबा ओएमआर शीट में परीक्षा देना छात्रों के लिए एक नया तजुर्बा रहा। इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट को लेकर छात्र-छात्राओं में काफी उत्साह देखा गया। श्री भरत मंदिर पब्लिक स्कूल के फ्00 छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में शामिल हुए, जिसमें कक्षा छह से लेकर दस तक के छात्रों की संख्या अधिक थी। निर्मल दीपमाला पगारानी पब्लिक स्कूल (एनडीएस) श्यामपुर में ख्00 बच्चे आईआईटी परीक्षा में शामिल हुए। प्रधानाचार्य राजीव सिंह रौतेला की देखरेख में यहां परीक्षा संपन्न हुई। देवेंद्र स्वरूप ब्रह्माचारी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल (डीएसबी) श्यामपुर में क्00 छात्रों ने आईआईटी परीक्षा के जरिए अपने कौशल का प्रदर्शन किया। छात्रों का कहना था कि आईआईटी परीक्षा में शामिल होकर उन्हें भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए बेहतर मार्गदर्शन मिला है।