किस फील्ड में कितना चलता है दिमाग बता देगी टेस्ट की फाइंडिंग

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट प्रत्येक वर्ष आयोजित करता है यह इवेंट, हजारों बच्चों ने किया पार्टिसिपेट

prayagraj@inext.co.in

बच्चे की परफारमेंस अपेक्षा के अनुरूप नहीं है तो बच्चे ही नहीं पैरेंट के लिए भी यह जानना बेहद जरूरी है कि प्राब्लम कहां है। इससे मददगार का रोल प्ले करता है दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की प्रस्तुति इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट। स्कूलों के जरिये रजिस्ट्रेशन कराने वाले हजारों छात्रों ने कॅरियर का सही फील्ड क्या होगा? जानने के लिए इस टेस्ट में एपीयर हुए।

हर प्रश्न पर लगाया दिमाग

क्वैश्चन पेपर दो पार्ट में बंटा हुआ था। एक पार्ट मल्टीपल इंटेलीजेंस पर बेस्ड था और दूसरे पार्ट में सब्जेक्टिव क्वैश्चंस पूछे गये। मल्टीपल इंटेलीजेंस टेस्ट की रिपोर्ट से यह पता चलना था था कि किस फील्ड में बच्चे का दिमाग कितना चलता है। इसे जानने के लिए बच्चों ने हर सवाल का जवाब देने की कोशिश की। माइनस मार्किंग होने के चलते सब्जेक्टिव क्वैश्चंस का जवाब देने को लेकर छात्रों ने पूरी सतर्कता बरती।

आईआईटी एग्जाम के हैं ये फायदे

- बच्चे का दिमाग किस फील्ड में कितने फीसदी चलता है पता लग जायेगा

- तीन बार रिजल्ट की फाइंडिंग सेम है तो बच्चे को उसी फील्ड में कॅरियर बनाने के लिए मोटीवेट किया जा सकता है

- सही समय पर इसका पता चल जाने पर बच्चा और पैरेंट दोनों टेंशन फ्री हो सकते हैं

शनिवार को इन स्कूलों में हुआ एग्जाम

डीपी पब्लिक स्कूल

बीबीएस इंटरनेशनल स्कूल गोहरी

महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर

बेथनी कानवेंट स्कूल नैनी

बृज बिहारी सहाय स्कूल एंड कॉलेज शिवकुटी

श्री महाप्रभु पब्लिक स्कूल

पतंजलि ऋषिकुल स्कूल

मुन्नी देवी रामबालक दास इंटर कॉलेज, मुंडेरा

सेंट जोसेफ स्कूल

विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल, झलवा

सेंट कोलंबस स्कूल राजापुर

आरडी मेमोरियल स्कूल रसूलाबाद

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट के जरिए हमारी सोच का दायरा बढ़ा। नेक्स्ट इयर भी इसमें जरूर शामिल होना है। नेक्स्ट इयर पहले से तैयारी करूंगी, जिससे और बेहतर कर सकूं।

अवंतिका पांडेय

आईआईटी का पेपर काफी अच्छा था। सबसे बड़ी बात पहली बार इस टेस्ट में पार्टिसिपेट करने का मौका मिला। क्वैश्चन की बात करें तो स्टैण्डर्ड काफी अच्छा था।

अनामिका मिश्रा

आईआईटी एग्जाम में शामिल होना मेरे लिए बेहतर डिसीजन था। कुछ क्वेश्चन इजी थे तो कुछ काफी टफ, लेकिन कुल मिलाकर टेस्ट काफी अच्छा रहा।

मोहम्मद अमान

आईआईटी एग्जाम दिया। इसको लेकर बहुत उत्सुकता थी। अगली बार फिर से इस एग्जाम को देंगे, ताकि अपने इंट्रेस्ट को बेहतर ढंग से समझ सकूंगा।

अभिजीत केसरवानी

आईआईटी एग्जाम में पहली बार पार्टिसिपेट किया। अनुभव काफी अच्छा रहा। रिजल्ट का इंतजार है, ताकि अपने बे्रन मैपिंग की जानकारी मिल सके।

श्रेया गुप्ता

स्टूडेंट्स कभी-कभी अपने फ्यूचर को लेकर बहुत कन्फ्यूज रहता है। वही कंडीशन मेरी भी है। आईआईटी एग्जाम से मुझे डिसीजन लेने में हेल्प मिलेगी।

प्रिया वर्मा

एग्जाम तो दे दिया, अब रिजल्ट देखने पर पता चलेगा कि मेरा ब्रेन किस एरिया में ज्यादा तेजी से चलेगा। ताकि अपने इंट्रेस्ट को देखते हुए कॅरियर का डिसीजन ले सकूं।

अक्षत पांडेय

मेरे सीनीयर्स ने बताया कि आईआईटी एग्जाम ब्रेन के इंट्रेस्ट को बताता है। टेस्ट में पार्टिसिपेट करके मैं काफी खुश हूं। आगे भी इस टेस्ट में पार्टिसिपेट करती रहूंगी।

चांदनी गिरी

मेरे पैरेंट्स को पता चला कि आईआईटी एग्जाम से मेरी ब्रेन मैपिंग होगी। यह जानकर पापा ने ही फार्म भरने के लिए कहा था।

धन्वलिका

मैंने टेस्ट में पर्टिसिपेट करने के लिए काफी प्रिप्रेशन की थी। ऑब्जेक्टिव सवालों के जवाब हमारे सामने थे, बस सही को पहचानने की देर थी।

अमिषा सिंह

यह एक अलग तरह का एग्जाम था। इसमें न पास होने का डर था और न ही फेल होने का। अब रिजल्ट देखकर समझ में आयेगा अपने ब्रेन का इंट्रेस्ट।

शुभांगी

आईआईटी एग्जाम को अगली बार फिर से देंगे। विशेषज्ञों की ओर से सभी एरिया से सवाल था। अब रिजल्ट से पता चलेगा आगे मुझे किस फील्ड को सेलेक्ट करना चाहिए।

कशिश नाज

आईआईटी जैसे एग्जाम में पहली बार शामिल हुई। शुरुआत में थोड़ा डर भी लग रहा था। देखते हैं यह एग्जाम मेरा किस तरह का ब्रेन मैपिंग करेगा।

प्राची मिश्रा

आईआईटी एग्जाम में शामिल होना मेरा सही निर्णय लगा। अब मैं नेक्स्ट भी इयर एग्जाम दूंगी। अपने बे्रन के इंट्रेस्ट को जानने की उत्सुकता है।

सुधांशु गुप्ता

मैंने सुना है कि तीन बार लगातार आईआईटी एग्जाम देने से यदि ब्रेन मैपिंग का सेम रिजल्ट आता है। तो फ्यूचर डिसाइड करने में बहुत हेल्प मिलती है।

उम्मे हुमारा

बच्चों का बौद्धिक परीक्षण एक रचनात्मक पहल है। जिसके द्वारा उनके भविष्य का निर्धारण किया जाता है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट का प्रयास बहुत ही बेहतरीन है। स्टूडेंट्स को कॅरियर सलेक्शन में मदद मिलेगी।

एसएन दुबे

प्रिंसिपल

सेंट कोलम्बस स्कूल

स्टूडेंट्स का ब्रेन किस एरिया में तेजी से चलता है। उसका इंट्रेस्ट क्या है। इन सभी प्वाइंट पर पैरेंट्स हमेशा कन्फ्यूज रहते है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की ओर से आयोजित इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट स्टूडेंट्स के साथ पैरेंट्स के लिए भी हेल्पफुल होगा।

एके कुशवाहा

आरडी मेमोरियल