- 13.56 लाख स्टूडेंट्स ने देशभर में लिया हिस्सा, 3 मई को आएगा रिजल्ट

Meerut : आईआईटी जेईई मेन एग्जाम संडे को कंडक्ट किया गया। पेपर वन में स्टूडेंट्स को मैथ और केमिस्ट्री में तो दिक्कत नहीं हुई, लेकिन फिजिक्स पोर्शन को सॉल्व करने में स्टूडेंट्स की हालत खराब हो गई। आपको बता दें कि आईआईटी जेईई मेन एग्जाम के एंट्रेस में दिल्ली और रुड़की में एग्जाम देने के लिए मेरठ से करीब म्000 स्टूडेंट्स गए थे। पेपर वन सुबह 9:फ्0 से क्ख्:फ्0 बजे तक था।

होगी निगेटिव मार्किंग

पेपर वन में टोटल 90 क्वेश्चन आए थे। जो फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में फ्0-फ्0 बराबर डिवाइड थे। हरेक क्वेश्चन ब् मा‌र्क्स का था। यानि पूरा पेपर फ्म्0 मा‌र्क्स का था। एक गलत क्वेश्चन पर -क् नेगेटिव मार्किंग होगी। जानकारों की मानें तो पूरा पेपर सीबीएसई पैटर्न पर था तो सीबीएसई स्टूडेंट्स को ज्यादा मुश्किल फेस नहीं करनी पड़ी होगी। यूपी बोर्ड और अन्य बोर्ड के स्टूडेंट्स को मुश्किल रही होगी। जानकारों का ये भी कहना है कि इस बार एग्जाम पिछले साल के मुकाबले काफी आसान था।

क्ख्0 का हो सकता है कटऑफ

गुरु द्रोणाचार्य इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर विजय अरोड़ा का कहना है कि पिछले साल कटऑफ क्क्फ् मा‌र्क्स का था, लेकिन इस बार एग्जाम थोड़ा आसान था तो कटऑफ क्क्8 से क्ख्0 का हो सकता है। इस बार देश में क्फ्.भ्म् लाख स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया है, जिनमें से आईआईटी जेईई एडवांस के लिए क्.भ् लाख स्टूडेंट्स को शॉर्ट किया जाएगा।