रूड़की (ब्यूरो)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआइटी) रुड़की में 4 अक्टूबर को आयोजित होने वाली कॉन्वोकेशन सेरेमनी के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होंगे। वहीं इस साल कॉन्वोकेशन सेरेमनी तीन सत्रों में आयोजित किया जाएगा। यूजी और पीजी के स्टूडेंट्स को अलग-अलग सत्रों में डिग्री प्रदान की जाएंगी।

कॉन्वोकेशन की तैयारियां शुरू

आइआईटी रुड़की में चार अक्टूबर को कॉन्वोकेशन सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा। इस साल कॉन्वोकेशन में चीफ गेस्ट के रूप में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उपस्थित रहेंगे। सेरेमनी के दौरान राष्ट्रपति टॉपर्स एवं उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले स्टूडेंट्स को मेडल प्रदान करेंगे। वहीं राष्ट्रपति के भाषण को डिग्री प्राप्त करने वाले सभी स्टूडेंट्स सुन सकें, इसलिए इस साल संस्थान की ओर से एक ही दिन कॉन्वोकेशन सेरेमनी का आयोजन किया जा रहा है।

तीन सत्रों में कॉन्वोकेशन सेरेमनी

जबकि पिछले दो सालों से कॉन्वोकेशन सेरेमनी दो दिन आयोजित की जा रही थी। हालांकि इस साल तीन सत्रों में कॉन्वोकेशन सेरेमनी आयोजित होगी। यूजी एवं पीजी के स्टूडेंट्स को अलग-अलग सत्रों में डिग्री दी जाएगी। 4 अक्टूबर को कॉन्वोकेशन सेरेमनी का फर्स्ट सेशन सुबह 10 बजे से प्रारंभ होगा। इसके बाद दोपहर 2.30 बजे से सेकेंड सेशन शुरू होगा। इसमें यूजी के स्टूडेंट्स को डिग्री प्रदान की जाएगी। जबकि थर्ड सेशन शाम 6.30 बजे से स्टार्ट होगा।

जोर-शोर से हो रहीं तैयारियां

इसमें पीजी के स्टूडेंट्स को डिग्री दी जाएगी। उधर, समारोह की पोशाक में कोई बदलाव नहीं किया गया है। गत वर्ष की भांति ही इस साल भी छात्राएं गोल्डन बॉर्डर की आफ व्हाइट साड़ी एवं ब्लाउज और छात्र आफ व्हाइट लान्ग कुर्ता एवं चूड़ीदार पजामी में नजर आएंगे। आईआईटी रुड़की के डीन एकेडमिक प्रो। एनपी पाढ़ी ने बताया कि इस वर्ष कॉन्वोकेशन सेरेमनी में चीफ गेस्ट के रूप में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उपस्थित रहेंगे। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं।

dehradun@inext.co.in

National News inextlive from India News Desk