-स्पेशल गर्ल इच्छा ने वेटलिफ्टर पिता के सपने को किया पूरा

-मेंटली चैलेंज्ड ने सामान्य वर्ग के पॉवर लिफ्टिंग कंप्टीशन में जीता गोल्ड

LUCKNOW:

इच्छा की इच्छाशक्ति के सामने मुसीबतें भी बौनी साबित हो गई। स्पेशल गर्ल (मेंटली चैलेंज्ड) इच्छा ने दमदार प्रदर्शन से पिता के सपनों को साकार कर दिया। सामान्य वर्ग की प्रतियोगिताओं में पदक जीतने के बाद जहां इच्छा का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर पहुंच गया है, वहीं उसके पिता भी फूले नहीं समा रहे हैं।

 

फौलादी इरादों से जीता जहां

इच्छा ने कानपुर में आयोजित सब जूनियर नेशनल पॉवर लिफ्टिंग में दो गोल्ड जीत कर बड़ा कारनामा किया है। सामान्य वर्ग के खिलाडि़यों के लिए आयोजित चैम्पियनशिप में एक से एक दिग्गज खिलाड़ी मौजूद थे। बहुत बड़ा चैलेंज था लेकिन जब इच्छा की बारी आई तो उसने लोहा उठाकर सभी को पीछे छोड़ दिया।

 

विरासत में मिला खेल

इच्छा को खेल विरासत में मिला है, उनके पिता लक्ष्मण अवार्डी ललित पटेल भी पूर्व नेशनल वेटलिफ्टर हैं। वेटलिफ्टिंग की दुनिया में एक के बाद एक कई कंप्टीशन जीत कर उन्होंने पोस्टल डिपार्टमेंट में जॉब ज्वाइन की। उनका सपना था कि उनके बच्चे भी स्पोटर्स में जाएं। उनके इस सपने को उनकी बड़ी बेटी इच्छा ने पूरा किया। ललित पटेल ने बताया कि स्पेशल स्कूल में एक कंप्टीशन के दौरान उसे खेल के लिए प्रोत्साहित किया गया।

 

पिता ने खुद दी ट्रेनिंग

ललित पटेल ने बताया कि जब मुझे इसकी जानकारी हुई तो मैंने उसे ट्रेनिंग देना शुरू किया। पहले मुझे लगा कि वह सिर्फ स्पेशल बच्चों की दुनिया में ही खेल पाएगी। लेकिन जब उसे ट्रायल देने के लिए सामान्य वर्ग के कंप्टीशन में उतारा तो उसने वहां भी मेडल जीत लिया। वहां से शुरू हुआ उसकी जीत का सिलसिला जो आज भी जारी है। इच्छा की छोटी बहन रक्षा अभी पढ़ाई कर रही है। वहीं इच्छा की मां का कहना है कि बेटी के मेडल जीतने की उम्मीद तो उन्हें भी नहीं थी।

 

 

इच्छा ने जीते मेडल

2017- सीनियर यूपी पॉवर लिफ्टिंग चैम्पियनशिप - आगरा- सिल्वर

2017- स्पेशल नेशनल पॉवर लिफ्टिंग चैम्पियनशिप -कोल्हापुर- एक गोल्ड और एक सिल्वर

2018- सब जूनियर नेशनल पॉवर लिफ्टिंग चैम्पियनशिप - कानपुर- दो गोल्ड

 

 

मेरी खेल स्टाइल को किया कॉपी

इच्छा के कोच और पूर्व वेटलिफ्टर ललित पटेल ने बताया कि इच्छा के वेटलिफ्टिंग के सभी एक्शन करने के तरीके बेहद शानदार हैं। उसने बचपन से आज तक मुझे किट करते देखा है। उसने मेरे खेल को कॉपी कर रखा है। मैं जल्द ही उसे पॉवर लिफ्टिंग के बाद वेटलिफ्टिंग में भी उतारूंगा। फिलहाल वह एक साल से केडी सिंह बाबू स्टेडियम में प्रैक्टिस कर रही है।