- अवैध निर्माणों पर शिकंजा कसने के लिए होगी जोनवार जिओ टैगिंग

- अवैध निर्माणों को लेकर वीसी सख्त, दिए निर्देश

LUCKNOW

एलडीए प्रशासन की ओर से अवैध निर्माणों पर शिकंजा कसने के लिए बड़ा कदम उठाने की तैयारी की गई है। हर निर्माण को सामने लाने के लिए जोनवार जिओ टैगिंग कराई जाएगी। जिससे आसानी से पता चलेगा कि जो निर्माण हो रहे हैं, वो नियम अनुसार हैं या नहीं।

वीसी खासे सख्त

अवैध निर्माणों को लेकर वीसी खासे सख्त हैं। एक तरफ तो उन्होंने टीमों को निर्देश दिए हैं कि फील्ड में जाकर निर्माणों की जांच करें और उसकी रिपोर्ट उन्हें दें। वहीं दूसरी तरफ उन्होंने जिओ टैगिंग को लेकर भी कदम उठाने की तैयारी की है। जिससे सारी स्थिति सामने आ सके।

पुराने एरिया से शुरुआत

शहर के पुराने एरिया से टैगिंग की शुरुआत की जाएगी। इसकी वजह यह है कि पुराने एरिया में गलियां संकरी हैं। इसका लाभ उठाकर अवैध निर्माण आसानी से हो जाते हैं। इसकी जानकारी एलडीए को मिलती भी है, इसके बावजूद कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की जाती है।

पॉश एरिया पर भी नजर

जिओ टैगिंग प्रक्रिया में पॉश एरिया को भी जोड़ा जाएगा। वजह यह है कि गोमती नगर विस्तार समेत कई इलाकों में अवैध निर्माणों के मामले आते हैं। टैगिंग की रिपोर्ट के आधार पर तत्काल ध्वस्तीकरण या फिर सीलिंग की कार्रवाई की जाएगी।

नक्शों की भी जांच

जो भी निर्माण हो रहे हैं या प्रस्तावित हैं, उन सभी के नक्शों की भी जांच की जाएगी। अगर जांच के दौरान नक्शे में कोई भी खामी मिलती है तो तत्काल उस पर रोक लगा दी जाएगी साथ ही नक्शे में संशोधन कराया जाएगा।

अवैध निर्माणों पर रोक लगाने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है। हर जोन में हो रहे निर्माणों की जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं। प्रतिदिन इसकी रिपोर्ट भी मांगी गई है।

शिवाकांत द्विवेदी, वीसी, एलडीए