- सिटी के विभिन्न एरियाज में आधी रात में होता अवैध प्लॉटिंग का काम

- गढ्डों को पाट अवैध प्लॉटिंग में डंपरों का हो रहा इस्तेमाल, प्रशासन मौन

GORAKHPUR: सिटी में अवैध कब्जे का खेल अवैध डंपर से धड़ल्ले से चल रहा है. यह खेल हर रात दस बजे से शुरू होकर सुबह पांच बजे तक चल रहा है. वहीं, अवैध कब्जे पर अंकुश लगाने के दावे करने वाले जिला प्रशासन के जिम्मेदार सब कुछ जानकर भी मौन हैं. सूत्रों के मुताबिक रात के वक्त अवैध कब्जे में लगे अवैध डंपरों की वजह से मोहल्लों की सड़कें भी खराब होने लगी हैं.

गढ्डों को पाट कर दे रहे प्लॉटिंग

सिटी के सर्वोदय नगर बिछिया स्थित हनुमान मंदिर से उत्तर जाने वाली सड़क हो या फिर पूरब दिशा, दोनों तरफ रात होते ही अवैध डंपरों का खेल शुरू हो जाता है. कुछ महीने पहले ही लाखों के खर्च से बनी सड़क अवैध डंपरों के चलते डैमेज होने लगी हैं. लेकिन इन बेलगाम डंपरों से ढोई जा रही मिट्टी व प्लॉटिंग के खेल के खिलाफ क्षेत्र के लेखपाल और जीडीए के जेई समेत अन्य अधिकारियों की तरफ से पत्र तक नहीं जारी किया गया. इसी उदासीनता का नतीजा है कि बिछिया एरिया के साथ ही शहर के अन्य इलाकों में भी अवैध ढंग से छोटे-छोटे प्लॉटिंग कर गढ्डों को पाटकर जीडीए का चूना लगाने का खेल जोर पकड़ रहा है. हनुमान मंदिर के मोड़ पर दुकानदार की दीवार तक अवैध डंपर ने रात के वक्त तोड़ दी थी.

बॉक्स

अवैध खनन भी जारीे

जिला मुख्यालय से सिर्फ 10 किलोमीटर दूर लालपुर टीकर में मिट्टी और बालू का अवैध खनन जारी है. लेकिन जिला प्रशासन और जिला खनन अधिकारी अनजान बने हुए हैं. मिट्टी एवं बालू खनन केओवरलोड वाहनों के संचलन से लहसड़ी से बुध बिहार पार्ट सी आने वाला मार्ग भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है. धूल-मिट्टी से स्थानीय लोग भी परेशान हैं. जबकि कमिश्नर अमित गुप्ता ने डीएम को आरटीओ और खनन अधिकारी की संयुक्त टीम गठित कर पूरे मामले की जांच करने एवं दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया है. लेकिन अभी तक न तो टीम ही बनाई गई और न ही कार्रवाई ही हो सकी.

वर्जन

लालपुर टीकर के खनन का मामला संज्ञान में है. इसकी जांच कराई गई है. वहां पट्टा हुआ है लेकिन कोई पट्टा के अतिरिक्त अवैध ढंग से खनन करा रहा है तो फिर से जांच कर रिपोर्ट देंगे. वार्ड नंबर -18 में चल रहे अवैध निर्माण और मिट्टी पटान के मामले में टीम को भेजकर कार्रवाई करेंगे.

- प्रथमेश कुमार, एसडीएम, सदर