- डोहरा रोड पर कर दिया था 10 दुकानों को निर्माण

- रामगंगा आवासीय योजना में सस्ती दरों पर आवासीय और व्यवसायिक गतिविधियों के लिए बीडीए देगा प्लाट

बरेली : अवैध निर्माण पर बरेली विकास प्राधिकरण यानि बीडीए ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। शहर के डोहरा रोड स्थित महामाया स्कूल के सामने बीडीए की महायोजना में शामिल जमीन पर 10 दुकानें अवैध रूप से बना दी गई, जिस पर बीडीए ने जेसीबी चला दी।

बीडीए वीसी दिव्या मित्तल ने बताया कि डोहरा रोड पर बीडीए की महत्वकांक्षी महायोजना 2031 की जमीन पर शहर निवासी गेंदन लाल ने अवैध रूप से 10 दुकानों का निर्माण कर लिया था। एक माह पहले बीडीए की टीम ने निरीक्षण के दौरान गेंदन लाल को निर्माण रोकने को नोटिस जारी किया था, बावजूद इसके निर्माण होता रहा। मंडे को दोपहर में टीम को दोबारा निरीक्षण के लिए भेजा तो निर्माण होते मिला। इस पर टीम ने फौरन निर्माणाधीन दुकानों को ध्वस्त कर दिया। वहीं भविष्य में दोबारा निर्माण करने पर कानूनी कार्रवाई के लिए चेताया।

बोली लगाओ, प्राइम लोकेशन में आशियाना बनाओ

लोगों को लुभावने ऑफर देने की शुरुआत बरेली विकास प्राधिकरण ने साल की शुरुआत में ही कर दी है। रामगंगा आवासीय योजना की प्राइम लोकेशन पर सस्ती दरों पर भूखंड मुहैया कराने के लिए बीडीए रीजनल पार्क, साइंस पार्क, डोहरा और बीसलपुर रोड के पास प्लॉट उपलब्ध करा रहा है। इनकी खुली बोली बीडीए कार्यालय में ही लगवाई जाएगी। इसके लिए बकायदा फरमान भी जारी हो चुका है।

बीडीए वीसी दिव्या मित्तल के मुताबिक आम आदमी प्राइम लोकेशन पर अपने घर चाहता है, लेकिन महंगे होने की वजह से वहां आशियाना बना नहीं पाता है। बीडीए ऐसे ही लोगों के लिए नये साल पर बढि़या लोकेशन के प्लॉट्स की खुली बोली लगवाने जा रहा है। इसमें रीजनल पार्क, बीसलपुर से डोहरा रोड को मिलाने वाली नई सड़क, साइंस एंड टेक्नोलॉजी पार्क के पास प्लॉट मुहैया करवागा। साथ ही व्यवसायिक गतिविधियों के लिए भी इन प्राइम लोकेशन बेची जाएंगी। सेक्टर तीन, छह, सात और नौ में प्लॉट लेने के लिए लोग अपना रजिस्ट्रेशन 26 जनवरी से 18 फरवरी के बीच करवा सकते हैं।

रेट जल्द होंगे जारी

बीडीए सचिव अमरीश कुमार श्रीवास्तव के मुताबिक दो चरणों में होने वाली नीलामी में कमर्शियल प्लॉट आवासीय की तुलना में महंगे होंगे। नीलामी 6 फरवरी को सुबह 11 बजे और 19 फरवरी को 11 बजे की जानी है। भूखंडों के रेट पर मशक्कत चल रही है।

1000 रुपए का रजिस्ट्रेशन फार्म

पंजीकरण पुस्तिका राजेंद्र नगर स्थित पंजाब नेशनल बैंक की ब्रांच से एक हजार रुपये जमा कराकर ली जा सकती है। प्राधिकरण की वेबसाइट पर भी इसकी जानकारी अपलोड की गई है।

भूखंडों की नीलामी पहले भी बीडीए करता आया है। लेकिन ऐसा पहली बार होगा कि प्राइम लोकेशन की प्राथमिकता आवासीय और व्यवसायिक भूखंडों पर दी जाएगी।

- दिव्या मित्तल, वीसी, बीडीए