आगरा। सिटी के चौराहों पर गुंडाराज है। सवारी वाहनों से खुलेआम अवैध वसूली की जा रही है। फ्राइडे को दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट टीम ने रियलटी चेक किया तो, चौंकाने वाले हालात सामने आए। थाने से चंद कदम की दूरी पर हाथों में डंडे लिए गुंडे डरा-धमकाकर वसूली कर रहे हैं और पुलिस खामोश है। धड़ल्ले से सवारी वाहन चालकों से गुंडा टैक्स वसूला जा रहा है।

वीडियो बनाने पर की अभद्रता

शहर के अधिकतर चौराहों पर सवारी वाहनों के लिए पार्किंग निर्धारित है। यहां वाहन खड़े होते हैं और सवारी बैठाते हैं। शाम करीब पांच बजे दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट टीम भगवान टॉकीज चौराहे पहुंची। हाथों में डंडे लिए युवक ऑटो और दिल्ली जाने वाले वैन ड्राइवर से वसूली कर रहे थे। वहां खड़े एक युवक ने इसको कैमरे में कैद करना शुरू कर दिया। इस दौरान वसूली कर रहे दबंग की नजर वीडियो बनाते बाइक सवार पर पड़ी। दबंग ने बाइक की चाबी निकाल ली। गाली-गलौज करने लगा। युवक ने 200 मीटर दूर थाना न्यू आगरा के प्रभारी को सीयूजी नंबर पर कॉल किया। लेकिन, कॉल करने के 15 मिनट बाद भी पुलिस मौके पर नहीं पहुंची। परेशान बाइक सवार युवक ने दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट से शिकायत की।

यहां पुलिस ही करती है वसूली !

बिजलीघर चौराहे पर ऑटो चालकों से हाथों में डंडा लिए पुलिस ही वसूली करती है। आसपास के दुकानदार और ऑटो चालकों का कहना है कि पुलिस ही वसूली करती है। रियलटी चेक में सामने आया कि बिजलीघर से छीपीटोला वाले रोड पर एक सिपाही हाथों में डंडा लिए ऑटो चालकों को हड़का रहा था। बता दें, पूर्व एसएसपी अमित पाठक ने वसूली के आरोपी में पूरी बिजलीघर चौकी को सस्पेंड कर दिया था। ऐसे ही मामले में संजय प्लेस चौकी प्रभारी व अन्य सिपाही को भी सस्पेंड किया गया। उनके ट्रांसफर के बाद फिर से वसूली का खेल शुरू हो गया।

पुलिस की मिलीभगत से चल रहा खेल

चौराहे पर की जा रही अवैध वसूली में थाना पुलिस की मिलीभगत से इनकार नहीं किया जा सकता। थाने से चंदकदम दूर भगवान टॉकीज चौराहे पर जिस तरह वसूली की जा रही है, उससे भूमिका साफ उजागर होती है। दिनभर थानाध्यक्ष से लेकर इंस्पेक्टर तक का यहां से आना-जाना रहता है। बावूजद इसके अवैध वसूली कर रहे इन गुंडों पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती।

प्रमुख चौराहों से गुंडा टैक्स वसूलने की शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी। पूर्व में रामबाग चौराहे पर भी असामाजिकतत्वों पर कार्रवाई की गई है। फ्राइडे को बिजलीघर चौराहे पर भी छापेमार कार्रवाई की गई। भगवान टॉकीज चौराहे पर भी जल्द एक्शन देखने को मिलेगा।

एसपी सिटी रोहन पी बोत्रे

Posted By: Inextlive