-एनई रेलवे में ई-टूल्स की उपयोगिता पर ऑर्गनाइज हुई वर्कशॉप

-राजभाषा विभाग की ओर से ऑर्गनाइज इस इवेंट में बताई गई ई-ऑफिस से जुड़ी बारीकियां

GORAKHPUR: एनई रेलवे में ई-ऑफिस सिस्टम पर काफी तेजी से वर्क चल रहा है और जल्द ही इसे ऑफिसेस में लागू कर दिया जाएगा। इस सीरीज में जिन ऑफिसर्स को खासतौर पर इसका इस्तेमाल करना है, उनको बेसिक जानकारी देने का सिलसिला जारी है। बुधवार को एसडीजीएम अमिताभ ओझा की अध्यक्षता में 'कार्यालयी कार्य में ई-टूल्स की उपयोगिता' टॉपिक पर वर्कशॉप ऑर्गनाइज की गई। जीएम ऑफिस में ऑर्गनाइज इस वर्कशॉप में लोगों को ई-ऑफिस की बारीकियां बताई जाएगी।

हिंदी में कैसे करें काम, इस पर हाेगा फोकस

इस दौरान अमिताभ ओझा ने कहा कि वर्कशॉप का टॉपिक बहुत ही प्रासंगिक है। इस दौर में सभी ऑफिसेस में टेक्नीक का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ रहा है। गवर्नमेंट भी पेपरलेस वर्क कल्चर पर काफी तेजी से बढ़ रही है। एनई रेलवे पर ई-टेडरिंग व ई-टिकटिंग का काम भी काफी पहले से हो रहा है। अब हम ई-ऑफिस की ओर बढ़ रहे हैं और इसके जरिए ऑफिशियल वर्क कंप्यूटर से किया जाना काफी जरूरी है। हमारी रेलवे पूरी तरह हिन्दी भाषा-भाषी क्षेत्र में है। ई-आफिस लांच होने के बाद नए पोर्टल पर हिन्दी में किस तरह काम किया जाए, इसके लिए यह वर्कशॉप काफी अहम होगी। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी लोग सजगता के साथ राजभाषा हिन्दी के लगातार प्रसार के लिए कोशिश करें और अपने दायित्वों का निवर्1हन करें।

टूल्स की अहमियत बताई

उप महाप्रबंधक/सामान्य व राजभाषा संपर्क अधिकारी आनन्द ऋषि श्रीवास्तव ने कहा कि रेलवे बोर्ड के निर्देश पर पहले फेज में एनई रेलवे के हेडक्वार्टर और लखनऊ मंडल में ई-ऑफिस को लांच किया जाना है। वर्कशॉप के जरिए ऑफिस वर्क में ई-टूल्स की अहमियत बताई गई है, जो सभी के लिए काफी अहम है। राजभाषा अधिकारी धु्रव कुमार श्रीवास्तव ने भी अपनी बातें रखीं। वरिष्ठ अनुवादक श्याम बाबू शर्मा ने पीपीटी के जरिए ई-आफिस के बारे में जानकारी दी। वर्कशॉप में प्रबंध विभाग के समस्त अधिकारी, पर्यवेक्षक, गोपनीय आशुलिपिक, निरीक्षक व कर्मचारी उपस्थित थे। संचालन वरिष्ठ अनुवादक जितेन्द्र कुमार पांडेय ने किया। सहायक सचिव/जन परिवेदना एसएन चौधरी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।