घर का मुख्य द्वार बेहद खास होता है क्योंकि यहीं से आपके घर में सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती हैं। यदि आपके घर में कोई हमेशा बीमार रहता है या कोई परेशानी चल रही है, तो इसका कारण घर के मुख्य द्वार में वास्तु दोष हो सकता है।

1. इससे बचने के लिए घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिह्न बनाएं। किसी भी धार्मिक कार्यक्रम में या सामान्यत: किसी भी पूजा-अर्चना में घर के मुख्यद्वार पर या बाहर की दीवार पर स्वास्तिक का निशान बनाकर स्वस्ति वाचन करते हैं।

2. स्वास्तिक श्रीगणेश का ही प्रतीक स्वरूप है। किसी भी पूजन कार्य का शुभारंभ बिना स्वास्तिक के नहीं किया जा सकता। चूंकि शास्त्रों के अनुसार श्रीगणेश प्रथम पूजनीय हैं, अत: स्वास्तिक का पूजन करने का अर्थ यही है कि हम श्रीगणेश का पूजन कर उनसे विनती करते हैं कि हमारा पूजन कार्य सफल हो।

3. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मुख्य द्वार पर श्रीगणेश का चित्र या स्वास्तिक बनाने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है। ऐसे घर में हमेशा गणेश जी की कृपा रहती है और धन-धान्य की कमी नहीं होती, साथ ही स्वास्तिक धनात्मक ऊर्जा का भी प्रतीक है। इसे बनाने से हमारे आसपास से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है।

स्वास्तिक चिह्न से कैसे दूर करें घर का वास्तु दोष,जानें ये आसान उपाय

4. यदि आपके घर के सामने कोई पेड़ या खंभा है, तो यह एक अशुभ संकेत है। इसके दुष्प्रभावों को रोकने के लिए घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक बनाएं।

5. घर के मुख्य द्वार के आगे गड्ढा हो, तो परिवार के सदस्य मानसिक पीड़ा से गुजरते हैं। इसके दुष्प्रभाव से बचने के लिए उस गड्ढे को भर दें।

6. घर के मुख्य द्वार को साफ और सुंदर रखने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

7. द्वार पर पानी से भरे कांच के बर्तन में ताजे खुशबू वाले फूल रखें। इससे घर में सकारात्मकता आएगी।

स्वास्तिक चिह्न से कैसे दूर करें घर का वास्तु दोष,जानें ये आसान उपाय

8. पीपल, आम या अशोक के पत्तों की माला बनाकर प्रवेश द्वार पर बांधें। इससे नकारात्मकता दूर होती है। जब यह पत्तियां सूख जाएं तो इन्हें बदल दें।

9. धन लाभ के लिए प्रवेश द्वार पर लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाएं, लेकिन इनके आस-पास जूते-चप्पल न रखें।

10. प्रवेश द्वार पर लक्ष्मी जी के पैर बनाएं, जो अंदर की तरफ जा रहे हों। इससे घर में समृद्धि आती है।

एक कमरे के घर के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, वास्तु दोष होगा दूर, कमरा दिखेगा बड़ा

वास्तु टिप्स: व्यापार और करियर में कुबेर दिलाएंगे सफलता, अपनाएं ये आसान उपाय

Posted By: Kartikeya Tiwari

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk