पटना (ब्यूरो)। हाईटेक और ऑनलाइन के दौर में अब आप अपने पितरों का पिंडदान भी ऑनलाइन कर सकते हैं। पर्यटन विभाग ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। 12 सितंबर से शुरू होने वाले पितृपक्ष मेले में जो लोग दूरदराज से गया नहीं पहुंच पाएंगे उनकी सुविधा के लिए विभाग ने यह तैयारी की है।

ई-पिंडदान पैकेज लांच

बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम का यह पैकेज 12-28 सितंबर तक जारी रहेगा। यही पितृपक्ष मेला की भी अवधि है। उस दौरान देश-विदेश के श्रद्धालु पैकेज के माध्यम से घर बैठे तर्पण और पिंडदान आदि कर सकेंगे। पैकेज के तहत विष्णुपद मंदिर व अक्षयवट में पिंडदान और फल्गु में तर्पण का कराया जाएगा। पूजन सामग्री, दान-दक्षिणा, कर्मकांड की वीडियो क्लीपिंग, फोटोग्राफ आदि सभी कुछ उसी राशि में शामिल होगा।

बैंक ऑफ इंडिया के खाते में करें भुगतान

इसमें आपको 19 हजार दक्षिणा और 950 रुपये जीएसटी यानी टोटल 19950 रुपये देने होंगे। बैंक ऑफ इंडिया के खाते में भुगतान के बाद आपको रजिस्टे्रशन स्लिप मिलेगा और फिर गया में तर्पण-पिंडदान की व्यवस्था हो जाएगी। पिंडदान के बाद कर्मकांड की वीडियो क्लीपिंग, फोटोग्राफ आदि आपको भेज दिए जाएंगे।

Pitru Paksha 2019: घी दान करने से हर गलती माफ करेंगे पितर, अलग-अलग वस्तुओं के दान का प्रभाव भी अलग

विभाग की वेबसाइट पर लॉगिन करें

http://bstdc.bih.nic.in/ यहां आपको ऑनलाइन पिंडदान के सेक्शन में जाकर आपको बुक ई पिंडदान पैकेज पर क्लिक करना है। वहां आपको पैकेज चुनना है और जिनका पिंडदान करना है उसका डिटेल्स देना है, फिर उसे सबमिट करना है। फिर पेमेंट ऑप्शन खुलेगा जहां आपको ऑनलाइन पेमेंट करना है।

patna@inext.co.in

Pitru Paksha 2019: 12 तरह से होते हैं श्राद्ध, पितरों को खुश करने के लिए करें इस मंत्र का 108 बार जाप

Posted By: Vandana Sharma

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk