i impact

-हनुमान मंदिर तिराहे से निरंजन पुल तक चला अभियान

-नवाब युसुफ रोड से भी खदेड़े गए बाइक बनाने वाले

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: करोड़ों रुपए खर्चकर कुंभ मेला के लिए शहर का पूरा नक्शा बदला जा रहा है। सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है, लेकिन सड़क, पटरी और फुट रैम्प पर पटरी दुकानदारों का कब्जा जारी है। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट में बुधवार के अंक में यह खबर पब्लिश होने के बाद नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन अचानक हरकत में आया। बुधवार को दोपहर बाद अभियान चलाकर दुकानदारों को खदेड़ा गया। हजारों रुपए का शमन शुल्क भी वसूला गया। साथ ही चेतावनी दी गई कि यदि अब दुबारा दुकान लगी तो फिर बड़ी कार्रवाई होगी।

20 मिनट में खाली हो गई पटरी

अतिक्रमण प्रभारी मनोज यादव के नेतृत्व में नगर निगम की टीम बुधवार को दोपहर बाद हनुमान मंदिर तिराहे पर पहुंची। जहां से सड़क किनारे पटरी पर कब्जा करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हुई। हनुमान मंदिर से एंग्लो बंगाली तिराहा और एबीआईसी तिराहा से निरंजन डॉट पुल तक सड़क किनारे फुट रैम्प पर कब्जा करने वाले दुकानदारों को खदेड़ा गया। कार्रवाई के डर से कई दुकानदारों में हड़कंप मचा रहा। पटरी दुकानदारों ने 20 से 25 मिनट के अंदर फुट रैम्प को खाली कर दिया।

रोड पर चल रहा था बाइक गैराज

निरंजन डॉट पुल तक कार्रवाई के बाद नगर निगम की टीम नवाब युसुफ रोड पर पहुंची। जहां अभी हाल ही में नए तरीके से डेवलप किए गए फुट रैम्प पर व सड़क पर अवैध तरीके से गैराज चलते हुए पाया गया। सड़क चौड़ीकरण से पहले जिस तरह से बाइक बनाने वालों का कब्जा था, उसी तरह का कब्जा चौड़ीकरण के बाद भी पाया गया। नगर निगम की टीम ने फुट रैम्प पर कब्जा करने वाले मोटर साइकिल मैकेनिकों को खदेड़ा। उनका सामान कब्जे में लिया। वहीं दुकानदारों को भी चेतावनी दी गई कि मैकेनिकों को सड़क पर उतार कर बाइकों की मरम्मत कराना बंद करें। अब अगर रोड और पटरी पर कब्जा हुआ तो कार्रवाई के साथ ही एफआईआर भी कराया जाएगा।

रोड व पटरी पर अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। जो भी दुकानदार अब रोड व पटरी पर कब्जा करते हुए पाया जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

-मनोज यादव

अतिक्रमण प्रभारी निरीक्षक