- दो माह के भीतर गंगा की लहरों पर बिखेरेगा जलवा

- गोवा शिपयार्ड में तैयार हो रहा 100-120 सीटर क्रूज

VARANASI(19 Nov):

नये साल पर गंगा की लहरों पर आलीशान क्रूज जलवा बिखेरेगा। गोवा शिपयार्ड में तैयार हो रहा क्रूज दो महीने के भीतर वाराणसी आ जाएगा जिसके बाद देश-विदेश के सैलानी इस पर सवार होकर काशी के घाटों की भव्यता का नजारा देख सकेंगे। भारत सरकार की प्रसाद योजना के तहत तैयार हो रहे क्रूज में बड़ी संख्या में सैलानी बैठ सकेंगे।

वेंडर भी होगा तय

पर्यटन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक नये क्रूज के संचालन और पर्यटकों को फाइव स्टार होटल सरीखी सुविधाएं देने के लिए वेंडर को भी चुना जाना है। इसके लिए पर्यटन विभाग अथवा प्राइवेट वेंडर से क्रूज का संचालन कराया जा सकता है जिस पर अंतिम फैसला कैबिनेट को लेना है। वहीं दूसरी ओर पर्यटकों को सुगमता से क्रूज तक ले जाने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा अस्सी से राजघाट के बीच जेटी का निर्माण भी होगा। फिलहाल इसके लिए राजघाट को चुने जाने का प्रस्ताव भेजा गया है। बताते चलें कि नया क्रूज करीब 100-120 सीटों का होगा

पर्यटकों को कराएंगे फील गुड

नये क्रूज के शुरू होने के साथ ही पर्यटकों को लुभाने के लिए कई इंतजाम किए जाएंगे। क्रूज में लगी एलईडी स्क्रीन के जरिए हर घाट के इतिहास के बारे में बताया जाएगा। घाट के सामने पहुंचते ही उससे जुड़े किस्से पर्यटकों को बताए जाएंगे तो क्रूज पर ही उनको काशी के सांस्कृतिक संगीत और लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाने को भी मिलेगा।

बॉक्स

सारनाथ की बढ़ेगी रौनक

पर्यटन विभाग ने केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत घाटों और सारनाथ को भी नई रंगत देनी शुरू कर दी है। सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो जल्द शुरू होने वाला है तो घाटों पर लाइटिंग का कार्य तेज गति से सीपीडब्ल्यूडी द्वारा कराया जा रहा है। जल्द ही काशी के घाट नये लुक में नजर आने लगेंगे। पर्यटन विभाग की योजना हैलीकॉप्टर से काशी दर्शन कराने की भी है जिसका प्रस्ताव भेजा जा चुका है।

बॉक्स

विदेशी पर्यटकों को छूट

पर्यटन विभाग ने विदेशी पर्यटकों की काशी यात्रा को सुगम बनाने को टूर एंड ट्रैवल ऑपरेटर्स की सिफारिशों पर मुहर लगा दी है। अब काशी विश्वनाथ मंदिर में सुगम दर्शन के लिए टूर ऑपरेटर्स को फीस में दस फीसद की छूट दी जाएगी। इस प्रस्ताव को कमिश्नर द्वारा अप्रूव किया जा चुका है। इसके अलावा पर्यटकों की सुविधा के लिए टूर ऑपरेटर्स को अप्रूव्ड गाइड की लिस्ट सौंपी गयी है। वहीं कई स्थानों पर पासपोर्ट वैरीफिकेशन में लगने वाले वक्त को कम करने के लिए पहले से पासपोर्ट की प्रति जमा करने की सुविधा भी दी जानी है।

ैक्ट मीटर

- 02 महीने में तैयार होकर काशी आएगा नया क्रूज

- 10 करोड़ रुपये की लागत से हो रहा है तैयार

- 100-120 सीट की क्षमता होगी नये क्रूज की

84 घाटों का इतिहास बताएंगे एलसीडी पर