सीसीएसयू की लाइब्रेरी में होने जा रहे हैं कई बड़े बदलाव

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अलग से फ्लोर

Meerut । अगर आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और विवि या संबंधित कॉलेज में हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आपको तैयारी के लिए किसी एकांत स्थान को तलाशने की आवश्यकता नहीं है। यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में ही ऐसे विद्यार्थियों के लिए एकांत स्थान बनाया जा रहा है। यूनिवर्सिटी में प्रोजेक्ट पास हो चुका है। लगभग तीन करोड़ के बजट में लाइब्रेरी सुधार व इंफ्रास्ट्रक्चर का काम होगा।

होगा अलग फ्लोर

सीसीएसयू की लाइब्रेरी में तीन फ्लोर बनाए जा रहे हैं। कैम्पस में पढ़ने वालों की संख्या अधिक है और जगह की कमी है, जिसके चलते भी लाइब्रेरी को बड़ा किया जा रहा है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए एक अलग फ्लोर बनाया जा रहा है, जिसमें केवल वही विद्यार्थी बैठेंगे जो कैम्पस या संबंधित कॉलेज से हैं। या फिर एक्स स्टूडेंट्स हैं, जो यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के साथ ही किसी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं। ये अपनी बुक्स लेकर अलग से बैठ सकते हैं अथवा कुछ बुक्स इन्हें कैम्पस की लाइबे्ररी से भी मिल सकेंगी।

बनेगा महापुरुषों का स्लैब

न केवल लाइब्रेरी में अलग फ्लोर बन रहा है, बल्कि अगर कोई महापुरुषों की जीवनी पढ़ना चाहता है, उनके लिए अलग से स्लेब बनाया जा रहा है। यूनिवर्सिटी के रिसर्च सेक्शन में ये स्लेब बनाया जा रहा है। जिसमें रविंद्रनाथ टैगोर, स्वामी विवेकानंद, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, गांधी जी आदि जैसे महापुरुषों पर लिखी व कुछ महापुरुषों द्वारा लिखी पुस्तके भी रखी जाएंगी। यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में अभी तक अलग-अलग जगह स्लेब्स में जाकर इन बुक्स को तलाशना पड़ता था। लेकिन अब अलग स्लेब होगा तो इससे तलाशने की जरुरत नहीं होगी।

पुस्तक प्रदर्शनी

लाइबे्ररी में 12 जनवरी स्वामी विवेकानंद की जयंती पर पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जा रहा है। प्रदर्शनी में विवेकानंद द्वारा लिखी बुक्स को भी शामिल किया जाएगा। लाइब्रेरी के अंदर ही ये प्रदर्शनी लगाई जा रही है, जिसमें बुक्स डिस्प्ले की जाएंगी। यह प्रदर्शनी केवल यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के लिए होगी।

लाइब्रेरी में काफी बदलाव किए जा रहे हैं। महापुरुषों का अलग से स्लैब रिसर्च सेक्शन में लगवाया जा रहा है। ताकि स्टूडेंट्स आसानी से बुक्स पढ़ सकें। उन्हें तलाशने की आवश्यकता न पड़े।

डॉ। जमाल अहमद सिद्दकी

उप पुस्कालय अध्यक्ष, सीसीएसयू