LUCKNOW: छह फरवरी से शुरू हो रहे यूपी बोर्ड एग्जाम में बिना आईकार्ड ड्यूटी करने वाले टीचर्स और कर्मचारियों पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। यह जानकारी एडीएम पश्चिम संतोष कुमार वैश्य ने गुरुवार को राजकीय हुसैनाबाद इंटर कॉलेज में हुई सभी केंद्र व्यवस्थापकों और प्रिंसिपल की बैठक में दी।

 

छह घंटे तक हो सीसीटीवी रिकार्डिग

बैठक में डीआईओएस डॉ। मुकेश कुमार सिंह ने कहा कि सभी केंद्रों पर सीसीटीवी की रिकार्डिग बंद नहीं होनी चाहिए। एग्जाम के दौरान दोनों पालियों को मिलाकर कुल छह घंटों की रिकार्डिग अनिवार्य है। अगर इस दौरान बिजली जाती है। सीसीटीवी चालू रखने की जिम्मेदारी केंद्र व्यवस्थापकों की होगी।

 

फ्लाइंग स्क्वॉयड को भी आईकार्ड

बैठक में कुछ प्रिंसिपल ने फ्लाइंग स्कॉट की पहचान में दिक्कत आने की बात कही। जिस पर डीआईओएस ने कहा कि सभी फ्लाइंग स्कॉट के सदस्यों को आईकार्ड दिए जाएंगे। जिनके पास आईकार्ड नहीं होगा उन्हें आप केंद्र में प्रवेश न करने दें। इसके बाद भी अगर कोई दबाव बनाने की कोशिश करे तो इसकी सूचना विभाग व स्थानीय पुलिस को दें।

 

आधा घंटे पहले प्रवेश

बैठक में सभी केंद्र व्यवस्थापकों को ऑर्डर दिया गया कि एग्जाम के पहले दिन सभी सेंटर्स पर स्टूडेंट्स को आधा घंटे पहले प्रवेश दिया जाए। इसके बाद यह समय सीमा घटाकर 15 मिनट का कर दिया जाए। इसके साथ ही अब सभी सेंटर्स पर क्वेश्चन पेपर आधा घंटे पहले खुलने के बजाए 15 मिनट पहले खोला जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया ही हर रोज सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी।


लेट कॉपी जमा कराने पर देना होगा जवाब

डीआईओएस ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों को आदेश दिया कि वह एग्जाम समाप्त होने के बाद निर्धारित समय पर कॉपी संकलन केंद्र पर जमा करा दें। अगर किसी केंद्र से लेट कापी जमा कराई जाएगी तो उसे जवाब देना होगा। साथ ही कॉपी गिरने या लाने-ले जाने में कोई सुरक्षा चुक होती है, तो उसके लिए केंद्र व्यस्थापक जिम्मेदार होंगे।

 

एक दर्जन कॉलेजों को नोटिस

इस बैठक में करीब एक दर्जन कॉलेजों के व्यवस्थापक और प्रिंसिपल शामिल नहीं हुए। इस पर इन्हें नोटिस जारी की गई है। इनमें नेशनल इंटर कॉलेज, महावीर विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, लाला रामस्वरूप इंटर कॉलेज, संत एस राम इंटर कॉलेज, श्री दुर्गा मां बाल गोविंद इंटर कॉलेज आदि शामिल हैं। डीआईओएस ने इनके प्रिंसिपल को नोटिस जारी कर आगामी चार फरवरी तक जवाब देने को कहा है।