कुंभ मेला के मद्देनजर नगर आयुक्त द्वारा दिए गए निर्देश को धता बता रहे मातहत

mukesh.chaturvedi@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला के मद्देनजर नगर आयुक्त द्वारा निरीक्षण कर चौराहों व आसपास की सड़कों की पटरियों पर सफाई के निर्देश दिए गए हैं। उनके इस आदेश पर कितना अमल हुआ, यह जानने के लिए दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने रविवार को रियलिटी चेक किया। इस दौरान मेन चौराहों पर तो नहीं पर आसपास सड़कों की पटरियों पर कूड़े के ढेर खूब नजर आए। देखकर लगा मानो कई दिन से कचरा उठा ही नहीं है। स्थिति देखकर यही लगा कि नगर आयुक्त की कोई नहीं सुना।

चौराहों के पास कूड़े का अम्बार

सफाई व्यवस्था का जायजा लेने के लिए रिपोर्टर सबसे पहले म्योहाल चौराहे पर पहुंचा। चूंकि यहां निर्माण कार्य चल रहा है, लिहाजा स्थिति साफ-सुथरी नजर आई। चौराहे से बेली रोड पर थोड़ा आगे राजापुर मोड़ के पास कचरे का ढेर नजर आया। दोना-पत्तल ही नहीं, लोगों के घरों से निकले कचरे भी फैले हुए थे। लग रहा था जैसे कई दिन से यहां झाड़ू लगाई ही न गई हो। थोड़ा और आगे पटरी दुकानदारों द्वारा दोना भी फेंके गए थे।

पत्रिका चौराहा भी बदहाल

यहां से रिपोर्टर सिविल लाइंस रोड पत्रिका चौराहे पर पहुंचा। इस चौराहे से बाई तरफ आजाद पार्क रोड है। इस रोड पर भी दस कदम पार्क की तरफ बढ़ते ही नगर आयुक्त के निर्देश बौने साबित हुए। सड़क पर दाहिनी ओर कूड़े का ढेर नजर आया। बिखरा हुआ कूड़ा इस बात की चुगली कर रहा था कि सफाई सुबह से नहीं हुई है। वहीं पर दाहिनी ओर नाली से निकाला गया कचरा पटरी पर ही पड़ा था।

कटरा में भी कचरा

इस चौराहे से लौटने के बाद रिपोर्टर कचहरी होते हुए कटरा पहुंचा। कटरा में मार्केट के थोड़ा अंदर चलने पर डिवाइडर के अगल-बगल कूड़े के ढेर नजर आए। कटरा मार्केट में अतिक्रमण की शिकार सड़क से होते हुए रिपोर्टर कर्नलगंज थाना के सामने पहुंचा। यहां थाने के गेट से थोड़ा आगे कूड़े का अंबार लगा हुआ था। मेडिकल चौराहे की स्थिति भी कुछ अलग नहीं थी। इस चौराहे से थोड़ा आगे सीएमपी रोड पर डस्टबिन रखी हुई थी। यहां उतना कूड़ा डस्टबिन में भी नहीं था जितना कि बाहर फैला हुआ दिखाई दिया।

मैं तो गोविंदपुर से खरीदारी करने आया था। बात सफाई की कर रहे हैं तो मैं इतना ही कहूंगा कि यह काम कागजों पर ही किए जा रहे हैं। मुख्य चौराहों से हटकर देखें तो हालात और भी बदतर दिखाई देंगे।

-रणधीर श्रीवास्तव, कटरा

शहर में गंदगी की समस्या कोई नई बात नहीं है। नगर निगम को चाहिए कि वे गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ सख्ती से पेश आए। बगैर कार्रवाई किए यहां सुधार होने वाला नहीं है।

-विनोद कुमार, कटरा

सफाई का काम किसी संस्था या विशेष व्यक्ति के अकेले का नहीं है। इसमें हम सबको भी सहयोग करना चाहिए। शहर साफ सुथरा चाहते हैं तो कूड़े को सड़कों पर फेंकते ही क्यों हैं?

-दीपक चौरसिया, पत्रिका चौराहा

शहर में गंदगी की वजह एक एटीट्यूड बेस्ड समस्या है। लोगों को अपनी आदतों में सुधार लाने की जरूरत है। अधिकारियों को क्या वे आदेश-निर्देश देकर अपनी नौकरी कर रहे हैं।

-रणधीर सिंह, पत्रिका चौराहा