- दिल्ली से आई टीमों ने स्वरूप नगर, पीपीएन मार्केट स्थित बैजनाथ राम किशोर ज्वैलर्स के शोरूम्स समेत 5 जगहों पर छापा मारा

- 70 अधिकारियों की टीम ने सुबह 8 बजे से शुरू की कार्रवाई, हिसाब में करोड़ों की गड़बड़ी के सबूत मिले

-8 से 13 नवंबर तक की सीसीटीवी फुटेज भी ले गए, 63 हजार रुपए प्रति तोला सोना बेचने का आरोप

KANPUR: नोटबंदी के बाद कालेधन को सफेद करने के मामले में इंकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीमों ने शहर के नामी ज्वैलर्स के ठिकानों पर छापेमारी की। बैजनाथ राम किशोर ज्वैलर्स के 3 शोरूमों, आवास समेत 5 जगहों पर इंकम टैक्स विभाग के 70 अफसरों की टीम ने यह कार्रवाई की। इसके अलावा बिरहाना रोड स्थित बड़े ज्वैलरी शोरूम सहित कुल पांच जगहों पर छापेमारी की कार्रवाई की गई। इस दौरान टीमों ने करोड़ों रुपए की कर चोरी के अलावा शोरूम्स में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज वहां लगे कंप्यूटर सिस्टम की हार्ड डिस्क को भी कब्जे में ले लिया। सुबह 8 बजे से शुरू हुई कार्रवाई देर रात तक चलती रही। इस दौरान फर्म के मालिकों से भी कई घंटे पूछताछ हुई।

दो गुने रेट पर बेचा सोना

शहर के बड़े ज्वैलर्स में शुमार बैजनाथ राम किशोर ज्वैलर्स के ठिकानों पर एक साथ दिल्ली से आई इंकम टैक्स की 5 टीमों ने ज्वाइंट कमिश्नर आईटी की निगरानी में छापेमारी शुरू की। दरअसल शहर में कालेधन को ज्वैलरी बेच कर सफेद करने के मामले में कई दिनों से आईटी विभाग की टीमें रेकी कर रही थीं। शहर के कुछ बड़े सर्राफा कारोबारियों के यहां दो गुने रेट पर सोना बेचने की शिकायतें मिली थी। वेडनसडे को हुई कार्रवाई इसी का नतीजा थी।

सीसीटीवी फुटेज, हार्ड डिस्क जब्त

आईटी विभाग के 70 अफसरों की टीम की छापेमारी में ज्वैलर्स के सारे रिकॉ‌र्ड्स चेक किए गए। स्टॉक से लेकर बिक्री के रिकॉर्ड और कंप्यूटर के डाटा को इन टीमों ने जब्त किया और उनकी छानबीन शुरू कर दी। आईटी विभाग की इन टीमों द्वारा 8 नवंबर से 13 नवंबर तक के इनके शोरूमों के सीसीटीवी फुटेज निकालने की भी सूचना है। सूत्रों की माने तो छापेमारी में बड़ी गड़बड़ी के सबूत भी मिले हैं।