RANCHI : नोटबंदी के बाद काले धन को सफेद करने के माध्यम बने जेवरा व्यवसाय पर सरकार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। अवैध रूप से जेवर बिक्री की खबर पर इनकम टैक्स विभाग ने सर्राफा व्यवसायियों के ठिकानों पर छापेमारी शुरू कर दी है। इसी क्रम में गुरुवार को रांची से लेकर रामगढ़ तक आधा दर्जन से भी ज्यादा ज्वेलरी शॉप में आयकर विभाग की छापेमारी हुई। इस दौरान गोल्ड और डायमंड की पिछले रेग्युलर बिक्री से संबंधित कागजात जब्त किए गए। देर रात तक कागजात का आकलन किया जा रहा था।

अपर बाजार और रोसपा टावर में दबिश

सबसे पहला छापा रांची के अपर बाजार स्थित अलका व न्यू अलका ज्वेलर्स में पड़ा। इसके साथ ही मेन रोड के रोस्पा टावर स्थित कुंदन ज्वेलर्स, हीरा पन्ना ज्वेलर्स तथा रणधीर स्टोर में भी आयकर विभाग का छापा पड़ा। विभागीय अधिकारियों ने प्रतिष्ठान संचालकों को बता दिया कि यह सर्वे पूरी तरह से जेवरात की खरीद बिक्री के स्टॉक की जानकारी लेने से जुड़ी है। सभी व्यावसायी से इस सर्वे में सहयोग करने को कहा गया। इसके बाद एक-एक कर कागजात मांगे गए। सर्राफा व्यापारियों ने भी अपने यहां मौजूद कागजात उपलब्ध कराए, जिसके बाद स्टॉक मिलान का काम शुरू हुआ।

स्टॉक रजिस्टर, कैश बुक, सेल चालान जब्त

इसी प्रकार विभाग की टीम ने रामगढ़ थाना पुलिस के सहयोग से थाना चौक स्थित डीएस काम्पलेक्स परिसर में अवस्थित त्रिभुवन संस एंड ज्वेलरी नामक दुकान में छापेमारी की। आइटी की टीम दुकान में डायमंड व सोने के स्टॉक रजिस्टर, कैश बुक, सेल चालान और रसीद सहित सभी प्रकार के टैक्स से संबंधित कागजात को खंगालने में जुट गई।

आयकर विभाग की टीम ने इस दौरान दुकानों को बंद कर नोटबंदी के समय से अबतक की जेवरात बिक्री, लॉकरों में जमा रुपए, आयकर चुराने के मामले से संबंधित टैक्स आदि की जांच की। जांच के दौरान आयकर विभाग ने दुकानों से महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट जब्त किया। दस्तावेज का आकलन देर रात तक जारी था।

सोने की कीमत में उछाल से बढ़ा शक

आठ नवंबर की रात जैसे ही पांच सौ और हजार रुपए के नोट बंद करने की घोषणा हुई, उसके दूसरे दिन से ही यह खबर आने लगी थी कि काले धन को सफेद करने के लिए गोल्ड को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। रांची में ब्लैक मार्केट में सोने की कीमत 60 हजार रुपए प्रति दस ग्राम तक पहुंच गई थी। कई सर्राफा व्यापारियों ने तो भयवश अपने यहां सोना बेचना ही बंद कर दिया है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को मिली गुप्त सूचना के आधार पर ही सर्राफा व्यापारियों पर दबिश बढ़ाई गई है। सूत्रों का कहना है कि छापेमारी का दायरा और बढ़ेगा। जिन आभूषण व्यापारियों ने पिछले दस दिनों के भीतर बेतहाशा गोल्ड बेचा है, उन पर सरकार का शिकंजा कसेगा।